Zee Rozgar Samachar

दिल्ली में कड़ी निगरानी में EVM, स्ट्रांग रूम की निगरानी में 'आप ' के कार्यकर्ता भी आगे

निर्वाचन आयोग ने सभी मतगणना केंद्रों पर कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए अंजान लोगों को मतगणना स्थल से 500 मीटर दूरी पर रखने का आदेश दिया है . किसी को भी अधिकृत पहचान पत्र के बगैर वहां जाने की इजाजत नहीं है.

दिल्ली में कड़ी निगरानी में EVM, स्ट्रांग रूम की निगरानी में 'आप ' के कार्यकर्ता भी आगे
फोटो- पीटीआई

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव का मतदान होने के बाद अब दिल्ली पुलिस मतगणना की सुरक्षा की तैयारियों में जुट गई है ! मंगलवार को होने वाली मतगणना के दौरान कोई सुरक्षा चूक न हो सके इसके लिए खासा पुख्ता इंतजाम किए गए है  किए गए हैं. मतगणना केंद्र पर फ़ोर्स की तैनाती  बहुत कड़ी है , अलग अलग लेयर में सुरक्षा घेरा देखने को मिल रहा है दिल्ली पुलिस, अर्धसैनिक बलों के जवान व होमगार्ड दस्ता को तैनात किया गया है. EVM को जहां रखा जाता है उसको स्ट्रांग रूम कहा जाता है और ऐसे 30 स्ट्रांग रूम दिल्ली में बनाये गए है .

बता दें कि 8 तारीख को वोटिंग के बाद से EVM छेड़छाड़  का मुद्दा गरमा गया था जब आम आदमी पार्टी ने कुछ वीडियो पर सवाल उठाये थे और निर्वाचन आयोग से जवाब मांगा था. खुद दिल्ली के सीएम केजरीवाल भी चुनाव आयोग द्वारा मतदान के आंकड़े काफी देरी के बाद सार्वजनिक करने को लेकर सवाल उठा चुके हैं.

रविवार को PC में  निर्वाचन आयोग ने साफ करते हुए उन वीडियो पर सफाई दी और उस वीडियो में मौजूद EVM को गणना का हिस्सा नही है बताया. पर आम आदमी पार्टी ने  उन 30 स्ट्रांग रूम के बाहर वह अपने कार्यकर्ताओं को तैनात करा है  जहां ईवीएम मशीनें रखी गई हैं. यह कदम मंगलवार को मतगणना वाले दिन तक मशीनों पर कड़ी निगरानी रखने के लिए उठाया गया है.

निर्वाचन आयोग ने सभी मतगणना केंद्रों पर कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए अंजान लोगों को मतगणना स्थल से 500 मीटर दूरी पर रखने का आदेश दिया है . किसी को भी अधिकृत पहचान पत्र के बगैर वहां जाने की इजाजत नहीं है.

11 को काउंटिंग के समय  मतगणना कार्य में लगे कार्यकर्ताओं के साथ ही कर्मचारियों को आइडी कार्ड लगाकर गणना स्थल पर प्रवेश दिया जाएगा.साथ ही मतगणना वाले दिन धारा 144 लागू रहेगी.
मौजूदा समय में मतगणना केंद्र के स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों को लगाया गया है.

उन्हें संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है, इसलिए वहां की सुरक्षा को बेहद चौकस बनाया गया है.इन इलाकों में रहने वाले घोषित बदमाशों और आपराधिक मामलो से जुड़े लोगों पर पुलिस की नजर है.सोमवार देर रात से ही स्ट्रांग रूम और आसपास के क्षेत्र में किसी भी बाहरी के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी जाएगी. 8 तारीख को दिल्ली में वोट डाले थी जिसमे  62 प्रतिशत के करीब वोटिंग हुई और अब दिल्ली को 11 तारीख को परिणाम का बेसब्री से इंतज़ार है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.