close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्लीवालों खुश हो जाओ! आपके शहर में खुल रहा पहला नाइट क्लीनिक, मिलेगी ये सुविधा

बढ़ते प्रदूषण और हेल्थ इमरजेंसी के बीच दिल्ली के लोगों के लिए स्वास्थ्य से जुड़ी एक खुशखबरी है. 

दिल्लीवालों खुश हो जाओ! आपके शहर में खुल रहा पहला नाइट क्लीनिक, मिलेगी ये सुविधा

नई दिल्ली: बढ़ते प्रदूषण और हेल्थ इमरजेंसी के बीच दिल्ली के लोगों के लिए स्वास्थ्य से जुड़ी एक खुशखबरी है. दिन भर काम के चलते अगर आप डॉक्टर के पास चेक अप के लिए जाने का वक़्त नही निकल पा रहे हैं तो अब आप रात में भी डॉक्टर्स के पास जा सकते हैं. इसके लिए आपको इमरजेंसी में नहीं  जाना होगा बल्कि आम opd की तरह डॉक्टर आपके लिए उपलब्ध रहेंगे.दिल्ली के सुपर स्पेशलिस्ट डॉक्टरों ने मिलकर दिल्ली में पहला नाइट क्लीनिक खोला है. दिल्ली के सफदरजंग एन्क्लेव में खुले इस क्लीनिक में शाम 8 से लेकर 12 बजे तक डॉक्टर उपलब्ध रहेंगे. आम तौर पर अस्पतालों में रात के समय सिर्फ इमरजेंसी में ही मरीज़ों को देखा जाता है.

लेकिन इस नाइट क्लीनिक में रात में भी आप orthopaedic, cardiology, ENT, neurology, General physician, psychiatry, dermatology, physiotherapy जैसी सेवाओं का फाएदा उठा सकते हैं. दिल्ली में लगातार बढ़ते प्रदूषण के स्तर में जहाँ एक तरफ़ मरीज़ों की संख्या बढ़तीजा रही है. वहीं काम से वक़्त न निकाल पाने से काफ़ी लोग समय से इलाज नही करा पाते जिससे बीमारियां और भी बढ़ने की सम्भावना होती है. इस सब के बीच नाइट क्लीनिक दिल्ली के मरीज़ों के लिए वरदान साबित हो सकता है.

नाइट क्लीनिक में दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में बताते हुए ऑर्थोपेडिक डॉक्टर कौशल कांत मिश्रा का कहना है कि हमने देखा की दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी बढ़ रही है और लोग दिन में सबको ऑफ़िस जाना होता है, बच्चे स्कूल जाते हैं. कई बार लोग इलाज कराने में देरी कर देते हैं इसलिए हम इस कॉन्सेप्ट के साथ आए हैं. 

ये क्लीनिक दोनों मरीजों और डॉक्टरों के लिए एक कॉमन प्लेटफॉर्म है. अगर कोई डॉक्टर अलग से वक़्त निकाल कर रात में मरीज़ों को देखना चाहते हैं तो यहाँ आ सकते हैं. अभी हम ये सुविधा रात 8 बजे से 12 तक दे रहे हैं लेकिन आगे ज़रूरत और मरीज़ों की संख्या देखते हुए इसे रात 8 बजे से 2 बजे तक बढ़ाया जा सकता है.