close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्ली पर बाढ़ का खतरा, खतरे के निशान से इतने मीटर ऊपर पहुंचा यमुना का पानी

दिल्ली में बाढ़ का खतरा मंडराने के बाद अधिकारियों का कहना है कि हरियाणा में लगातार बारिश हो रही है, जिसके कारण हथनीकुंड बैराज से पानी छोड़ा जा रहा है. 

दिल्ली पर बाढ़ का खतरा, खतरे के निशान से इतने मीटर ऊपर पहुंचा यमुना का पानी
दिल्ली के निचले इलाकों में प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा 30 लोकेशन को प्वाइंट किया गया है.

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली पर बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. दिल्ली में यमुना नदी खतरे के निशान से एक मीटर ऊपर बह रही है. यमुना का जलस्तर बुधवार सुबह 5 बजे 206.60 मीटर रिकॉर्ड किया गया. यमुना की लहरों ने 40 साल बाद दिल्ली के लोगों को दहशत में डाल दिया है. यमुना नदी में लगातार उठ रही तेज लहरों के कारण निचले इलाके पानी से भर गए हैं. अब तक 21 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. 

हरियाणा में लगातार हो रही है बारिश
दिल्ली में बाढ़ का खतरा मंडराने के बाद अधिकारियों का कहना है कि हरियाणा में लगातार बारिश हो रही है, जिसके कारण हथनीकुंड बैराज से पानी छोड़ा जा रहा है. हथनीकुंड बैराज से पानी छोड़े जाने के कारण यमुना का जलस्तर बढ़ रहा है. अधिकारी ने कहा कि बैराज से छोड़े जाने वाले पानी को ही साफ कर दिल्ली में पेयजल की आपूर्ति की जाती है. 

30 लोकेशन पर नाव को किया गया तैनात
दिल्ली के निचले इलाकों में प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा 30 लोकेशन को प्वाइंट किया गया है. साथ ही इन जगहों पर 53 नाव को तैनात किया गया है. इसके साथ ही इमरजेंसी नंबर जारी किए गए है. दिल्ली में रहने वाले लोगों को बाढ़ से किसी भी तरह की परेशानी होती है तो वह 21210849, 22421656 पर कॉल कर सकते हैं. 

देखिए LIVE TV

यमुना के जलस्तर ने तोड़ा 6 सालों का रिकॉर्ड
हथनीकुंड बैराज से पानी छोड़े जाने के बाद राज्य के सिंचाई विभाग ने हाई फल्ड घोषित कर दिल्ली सिंचाई विभाग को सूचित कर दिया है. हथिनीकुंड बैराज में जलस्तर ने 6 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. रविवार को जलस्तर 8.28 लाख क्यूसेक तक पहुंच गया था. इससे पहले साल 2013 में जलस्तर 8 लाख क्यूसेक था. अभी तक हथिनीकुंज बैराज से यमुना में 8 लाख क्यूसेक से ज्यादा पानी छोड़ा जा चुका है. 

प्रशासनिक अधिकारियों ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से रविवार को पांच लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया था. इसके बाद से ही दिल्ली में यमुना का जलस्तर बढ़ रहा है. यमुना का जलस्तर बढ़ने पर पूर्वी जिला प्रशासन ने खादर इलाकों को खाली कराने काम शुरू कर दिया है. आपातकालीन स्थिति के लिए प्रशासन ने 011-22051234 नंबर जारी किया है.