बीए-बीकॉम में व्यवसायिक कौशल की पढ़ाई पर विचार कर रही है सरकार
Advertisement

बीए-बीकॉम में व्यवसायिक कौशल की पढ़ाई पर विचार कर रही है सरकार

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत बड़ी संख्या भारतीय युवाओं को लघुकालीन, उद्योग जगत की मांग के मुताबिक प्रशिक्षण दिया गया है. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: सरकार ने सोमवार (30 जुलाई) कहा कि व्यवसायिक कौशल पर आधारित बीए, बीकॉम और बीएससी पाठ्यक्रम शुरू करने पर विचार किया जा रहा है. लोकसभा में सुनील गायकवाड़ के प्रश्न के लिखित उत्तर में मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री सत्यपाल सिंह ने कहा कि बीए(प्रोफेशनल), बीकॉम (प्रोफेशनल) और बीएससी(प्रोफेशनल) शुरू करने के संदर्भ में विचार किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं. मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत बड़ी संख्या भारतीय युवाओं को लघुकालीन, उद्योग जगत की मांग के मुताबिक प्रशिक्षण दिया गया है. 

आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में हो रहे 10वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी बात देश और समाज के अंतिम पंक्ति के लोगों पर केंद्रित रखी. प्रधानमंत्री मोदी ने उपस्थित देशों के राष्ट्राध्यक्षों से औद्योगिक तकनीक, डिजिटल इंटरफेस, पूंजी से अधिक कौशल का महत्व, युवाओं को रोजगार, स्कूल और विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम, सामाजिक सुरक्षा, नवाचार जैसे मुद्दों पर अपनी बात कही थी. पीएम मोदी ने भारत में अपनी सरकार के अनुभव साझा किए और बताया कि कैसे तकनीकी नवाचार के माध्यम से एक बेहतर पारदर्शी व्यवस्था निर्मित की जा सकती है.

Trending news