राम रहीम फैसला: पंजाब-हरियाणा में हाई अलर्ट, मोबाइल इंटरनेट सेवा पर 72 घंटे तक रोक
Advertisement

राम रहीम फैसला: पंजाब-हरियाणा में हाई अलर्ट, मोबाइल इंटरनेट सेवा पर 72 घंटे तक रोक

अधिकारी ने कहा कि पुलिस सोशल मीडिया, खासकर वाट्सऐप समूहों, फेसबुक और ट्विटर पर कड़ी नजर रख रही है और लोगों से अफवाह नहीं फैलाने को कहा है. 

राम रहीम पर फैसले से एक दिन पहले सिरसा में सुरक्षा व्यवस्था को हाई अलर्ट पर रखा गया है. (PHOTO : PTI/24 August, 2017)

चंडीगढ़/नई दिल्ली: डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीर राम रहीम सिंह के खिलाफ दायर यौन उत्पीड़न के मामले में फैसला आने से एक दिन पहले आम तौर पर शांत रहने वाले पंचकुला में तनाव है, हजारों डेरा समर्थक यहां पहुंच गये हैं.पुलिस और प्रशासन को डर है कि इस मामले में अगर फैसला डेरा प्रमुख के खिलाफ आया तो कानून-व्यवस्था के लिये चुनौतीपूर्ण हालात हो सकते हैं. इसे देखते हुये पंजाब और हरियाणा के संवेदनशील इलाकों में 15000 अर्धसैनिक बलों समेत हजारों की संख्या में जवानों को तैनात किया गया है.

पंजाब और हरियाणा में डेरा सच्चा सौदा के काफी अनुयायी हैं और इसे देखते हुये दोनों राज्यों में हाई अलर्ट जारी किया गया है. अधिकारियों ने कहा कि दोनों राज्यों और उनकी संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में मोबाइल इंटरनेट सेवा पर अगले 72 घंटे तक रोक रहेगी और सोशल मीडिया पर पोस्ट की जाने वाली सामग्री पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है. अधिकारियों ने पंचकुला के लिये बस और रेल सेवा भी रोक दी है.

प्रशासनिक तंत्र के लिये हालांकि थोड़ी राहत की बात यह है कि राम रहीम सिंह ने गुरुवार (24 अगस्त) को कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से सीबीआई की विशेष अदालत में पेश होंगे. उन्होंने अपने अनुयायियों से भी शांति बनाये रखने की अपील की है. गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘केंद्र सरकार ने दोनों राज्यों को किसी भी स्थिति से निपटने में मदद करने के लिये हर संभव मदद का भरोसा दिया है क्योंकि बड़ी संख्या में डेरा प्रमुख के अनुयायी पंचकुला पहुंचना शुरू हो गये हैं.’’ उन्होंने कहा कि हम पंजाब और हरियाणा सरकारों के नियमित संपर्क में हैं और उन्हें पर्याप्त बल मुहैया कराया गया है.

अधिकारी ने कहा कि पंचकुला, सिरसा, हिसार और अन्य जगहों पर सुरक्षा बलों ने फ्लैग मार्च किया, जबकि ऐहतियाती कदम के तौर पर कई अस्पतालों को भी अलर्ट पर रखा गया है. उन्होंने कहा कि पुलिस सोशल मीडिया, खासकर वाट्सऐप समूहों, फेसबुक और ट्विटर पर कड़ी नजर रख रही है और लोगों से अफवाह नहीं फैलाने को कहा है. ऐहतियाती कदम के तौर पर कई मार्गों पर बस सेवाओं को भी स्थगित किया गया है.

पंजाब के राज्यपाल और केंद्र शासित क्षेत्र के प्रशासक वी पी सिंह बदनोर की अध्यक्षता में हुई समन्वय समिति की बैठक में मोबाइल इंटरनेट सेवा को स्थगित रखने का फैसला किया गया. हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) राम निवास ने कहा, ‘‘मोबाइल इंटरनेट और डेटा सेवा को पंजाब, हरियाणा और केंद्र शासित चंडीगढ़ में अगले 72 घंटों के लिये तत्काल प्रभाव से रोक दिया गया है.’’ उन्होंने कहा कि इस संबंध में अधिसूचना जारी की जा रही है.

निवास ने कहा कि रेल मंत्रालय से तत्काल चंडीगढ़ की तरफ आने वाली गाड़ियों को दो दिनों के लिये रोकने का अनुरोध किया गया है. उन्होंने कहा कि इसी तरह चंडीगढ़ और पंचकुला आने वाली हरियाणा रोडवेज की बसों को पहले ही दो दिन के लिये रोका जा चुका है. उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ के सेक्टर 9 में पंजाब और हरियाणा के लिये संयुक्त नियंत्रण कक्ष बनाया जायेगा, जहां दोनों राज्यों से एक-एक अफसर को बेहतर समन्वय के लिये तैनात किया जायेगा. सभी जिलों में धारा 144 लागू रहेगी. वहीं हरियाणा सरकार ने पंचकुला के सेक्टर-3 में ताऊ देवी लाल स्टेडियम परिसर और सिरसा में दलबीर सिंह इनडोर स्टेडियम को विशेष जेल बनाया है.

राम रहीम पर फैसला: चंडीगढ़ में बंद रहेंगे पंजाब सरकार के सभी कार्यालय

पंजाब सरकार ने गुरुवार (24 अगस्त) को घोषणा की कि 25 अगस्त को चंडीगढ़ में उसके कार्यालय बंद रहेंगे. उल्लेखनीय है कि डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के खिलाफ यौन शोषण मामले में अदालत का फैसला भी 25 अगस्त को ही आने की संभावना है. एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि पंजाब सरकार के सभी कार्यालय, बोर्ड, निगम, एजेंसियां और सार्वजनिक उपक्रम संगठन गुरुवार (25 अगस्त) को बंद रहेंगे. इस संबंध में अधिसूचना जारी की गयी है. पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में सुरक्षा एजेंसियां डेरा समर्थकों के चंडीगढ़ के समीप पंचकूला पहुंचने पर एकदम चौकस हो गयी हैं. गुरुवार (25 अगस्त) को सीबीआई अदालत यौन शोषण मामले में फैसला सुना सकती है.

पंजाब और हरियाणा जाने वाली 29 ट्रेनें रद्द चार दिन के लिए रद्द

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के खिलाफ यौन उत्पीड़न के मामले में विशेष अदालत के फैसले से पहले रेल विभाग ने पंजाब और हरियाणा जाने वालीं 29 ट्रेनों को गुरुवार (24 अगस्त) से चार दिन के लिए रद्द कर दिया है. उत्तर रेलवे के एक प्रवक्ता के अनुसार पंजाब जाने वाली 22 और हरियाणा जाने वाली सात ट्रेनें रद्द की गई हैं. परिचालन की स्थिति में चार दिनों ये ट्रेनें कुल 74 चक्कर लगातीं. प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हरियाणा सरकार ने कानून-व्यवस्था के मोर्चे पर चिंताओं को देखते हुए हमसे ट्रेनें रद्द करने का आग्रह किया था.’’ उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार से ऐसा कोई आग्रह नहीं किया गया था. रहीम ने चंडीगढ़ में कहा कि वह अदालत के समक्ष उपस्थित होंगे और उन्होंने अपने अनुयायिओं से कहा कि वे शांति बनाए रखें.

Trending news