close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हरियाणाः 370 पर कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा के बाद अब कुलदीप बिश्नोई ने कही बड़ी बात

हरियाणा जननायक जनता पार्टी के दुष्यंत चौटाला, मुंबई कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा और रायबरेली से कांग्रेस विधायक अदिति सिंह ने भी कश्मीर में अनुच्छेद 370 के हटाए जाने के केंद्र सरकार के फैसले का समर्थन किया है.  

हरियाणाः 370 पर कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा के बाद अब कुलदीप बिश्नोई ने कही बड़ी बात
फोटो- @bishnoikuldeep

हिसारः केंद्र सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर को लेकर सोमवार (5 अगस्त) को लिए गए अहम फैसले के मद्देनजर हरियाणा के नेताओं की प्रतिक्रिया भी लगातार सामने आ रही है. कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा और जननायक जनता पार्टी के नेता और हिसार के पूर्व सांसद दुष्यंत सिंह चौटाला के बाद अब कांग्रेस के एक और नेता ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के कदम का स्वागत किया है. हरियाणा के  

कुलदीप बिश्नोई ने ट्वीट लिखा कि ''जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाना देशहित में अच्छा निर्णय है. जब यह अनुच्छेद लागू किया गया था तो नेहरू जी ने भी इसे अस्थाई बताया था. मेरा निजी मत है की यह कदम स्वागत योग्य है. यह संशोधन तभी सफल हो पाएगा जब हम कश्मीरियों को भी यह विश्वास दिला पाएं की वे अखंड भारत का हिस्सा हैं.''

कांग्रेस कार्यसमित के सदस्य दीपेंद्र हुड्डा ने अनुच्छेद 370 को हटाए जाने का समर्थन किया. उन्होंने अपने एक ट्वीट में कहा, "'मेरी व्यक्तिगत राय रही है कि 21वीं सदी में अनुच्छेद 370 का औचित्य नहीं है और इसको हटना चाहिए. ऐसा सिर्फ देश की अखंडता के लिए ही नहीं, बल्कि जम्मू-कश्मीर जो हमारे देश का अभिन्न अंग है, के हित में भी है. अब सरकार की यह जिम्मेदारी है कि इसका क्रियान्वयन शांति और विश्वास के वातावरण में हो." 

युवा कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा भी मोदी सरकार के समर्थन में उतर आए. उन्होंने कहा, "यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि अनुच्छेद 370 को उदार बनाम रूढ़िवादी बहस में तब्दील कर दिया गया. पार्टियों को अपनी विचारधारा से अलग हटकर इस पर बहस करनी चाहिए कि भारत की संप्रभुता और संघवाद, जम्मू-कश्मीर में शांति, कश्मीरी युवाओं को नौकरी और कश्मीरी पंडितों के न्याय के लिए बेहतर क्या है." 

रायबरेली से कांग्रेस विधायक अदिति सिंह ने भी अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के प्रस्ताव का समर्थन किया. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जनार्दन कांग्रेस ने ने केंद्र सरकार के फैसले का स्‍वागत किया है.

वहीं हरियाणा की ही जननायक जनता पार्टी के मुख्य नेता और हिसार से पूर्व सांसद दुष्यंत चौटाला ने हिसार में सोमवार को ज़ी मीडिया से बातचीत में कहा था कि भले ही देर आये हो, लेकिन दुरुस्त आये है.  5 साल बाद आखिरकार 370 और 35ए को लेकर निर्णय ले ही लिया. उन्होंने कहा कि सरकार के इस फैसले को जेजेपी का भी समर्थन है. दुष्यंत चौटाला ने सरकार के 370 और 35a के निर्णय की खिलाफत करने वालों पर भी निशाना साधा था.

उन्होंने कहा था कि वन कंट्री, वन कोंस्टीच्यूशन से ही देश अखंड बनता है. चौटाला ने कहा कि जो लोग इस निर्णय का विरोध कर रहे है, वो भारतीय सेना और अर्धसैनिक वीरों को शहीद करवाने वालो का साथ देने वालों को बढ़ावा दे रहे है. दुष्यंत ने इस बीच हरियाणा के वीरों का भी जिक्र किया और सरकार के इस फैसले के साथ खड़े होने की बात कही.