close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Haryana Assembly Election Results 2019 LIVE: हरियाणा में कौन जीता-कौन हारा, यहां पढ़ें...

हरियाणा विधानसभा चुनाव नतीजे 2019 (Haryana Assembly Election Result 2019) :  दुष्‍यंत चौटाला ने कहा कि अभी सरकार गठन को लेकर हमारी किसी से चर्चा नहीं हुई है. पहले हमारी बैठक होगी. उसके बाद ही कोई फैसला होगा. मैं उन सबका धन्यावाद करता हूं, जिन लोगों ने हमारा साथ दिया. हरियाणा के लोग बदलाव चाहते थे, वो लोगों ने बदलाव लिया.

Haryana Assembly Election Results 2019 LIVE: हरियाणा में कौन जीता-कौन हारा, यहां पढ़ें...
फाइल फोटो

नई दिल्ली/चंडीगढ़ : हरियाणा विधानसभा चुनाव नतीजे 2019 (Haryana Assembly Election Result 2019) : हरियाणा में 21 अक्‍टूबर को डाले गए मतों की गणना सुबह 8 बजे से जारी है. राज्‍य से मतगणना के रुझानों में राज्‍य में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्‍कर दिख रही है. वहीं जेजेपी किंगमेकर की भूमिका में है. इनेलो पीछे चल रही हैं. उधर, अन्‍य भी इस चुनाव में अपना दमखम दिखा रहे हैं. राज्‍य में अन्‍य भी आगे चल रहे हैं.

तिगांव सीट से भाजपा के राजेश नागर ने कांग्रेस के ललित नागर को 33841 वोटों से हराया.

थानेसर सीट से भाजपा के सुभाश सुधा ने कांग्रेस के अशोक कुमार अरोड़ा को महज 842 वोटों से हराया.

सोनीपत सीट से कांग्रेस के सुरेंद्र पवार ने भाजपा की कविता जैन को 32878 वोटों से हराया.

सिरसा सीट से हरियाणा लोकहित पार्टी के गोपाल कांडा ने निर्दलीय गोकुल सेतिया को महज 602 वोटों के अंतर से हराया.

समालखा सीट से कांग्रेस के धर्मसिंह चोखर ने भाजपा के शशिकांत कौशिक को 14942 वोटों से हराया.

राई सीट से भाजपा के मनोहर लाल बदौली ने कांग्रेस के जय तीर्थ को 2662 मतों से हराया.

पृथला सीट से निर्दलीय उम्‍मीदवार नयनपाल रावत ने कांग्रेस के रघुबीर तेवतिया को 16429 मतों से हराया.

दोपहर 3.36 बजे : पेहवा सीट से भाजपा उम्‍मीदवार और भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्‍तान संदीप सिंह ने कांग्रेस के मंदीप सिंह छट्टा को 5314 वोटों से हराया.

दोपहर 3.32 बजे : पानीपत ग्रामीण (ग्रामीण) से भाजपा के महिपाल ढांढा ने जेजेपी के देवेंद्र कादयान को 21961 वोटों से हराया.

दोपहर 3.32 बजे : पानीपत सिटी से भाजपा के प्रमोद कुमार विज ने कांग्रेस के संजय अग्रवाल को 39545 मतों से हराया.

दोपहर 3.32 बजे : नरवाना (एससी) सीट से जेजेपी के रामनिवास ने भाजपा की संतोष रानी को 30692 मतों से हराया.

दोपहर 3.32 बजे : नारनौद से जेजेपी के रामकुमार गौतम ने भाजपा के वरिष्‍ठ नेता कैप्‍टन अभिमन्‍यु को 12029 वोटों से हराया.

दोपहर 3.31 बजे : नारनौल सीट से भाजपा के ओम प्रकाश यादव ने जेजेपी के कमलेश सैनी को 14715 वोटों से हराया.

दोपहर 3.29 बजे : लाडवा सीट से कांग्रेस के मेवा सिंह ने भाजपा के डॉ. पवन सैनी को 12637 मतों से हराया.

दोपहर 3.21 बजे : खरखौदा (एससी) सीट से कांग्रेस के जयवीर सिंह ने जेजेपी के पवन कुमार को 1544 वोटों से हराया.

दोपहर 3.21 बजे : कालका सीट से कांग्रेस के प्रदीप चौधरी ने भाजपा की लतिका शर्मा को 5931 वोटों से शिकस्‍त दी.

दोपहर 3.21 बजे : कलायत सीट से भाजपा के कमलेश ढांडा ने कांग्रेस के जयप्रकाश को 8974 वोटों से हराया.

दोपहर 3.11 बजे : जुलाना सीट से जेजेपी के अमरजीत ढांडा ने भाजपा के परमिंदर सिंह धुल को 24193 मतों से हराया.

दोपहर 3.10 बजे : हांसी सीट से भाजपा के विनोद भयाना ने जेजेपी के राहुल मक्‍कड़ को 22260 वोटों से हराया.

दोपहर 3.08 बजे : फरीदाबाद एनआईटी से कांग्रेस के नीरज शर्मा ने भाजपा के नागेंद्र भड़ाना को 3242 मतों से हराया.

दोपहर 3.07 बजे : बल्‍लभगढ़ सीट से बीजेपी के मूलचंद शर्मा ने कांग्रेस के आनंद कौशिक को 41713 मतों से हराया.

दोपहर 3.05 बजे : बाढ़ड़ा सीट से जेजेपी की नैना सिंह चौटाला ने कांग्रेस के रणबीर सिंह महेंद्र को 13704 वोटों से हराया.

दोपहर 3.03 बजे : अंबाला कैंट सीट से भाजपा नेता अनिल विज जीते. उन्‍होंने निर्दलीय प्रत्‍याशी चित्रा स्‍वरा को 20165 वोटों से हराया.

दोपहर 3.02 बजे : आदमपुर सीट से कांग्रेस के कुलदीप बिश्‍नोई जीते. उन्‍होंने बीजेपी प्रत्‍याशी और टिकटॉक स्‍टार सोनाली फोगाट को 29471 वोटों से हराया.

Haryana
दोपहर 3 बजे तक हरियाणा के चुनावी नतीजे (सोर्स- चुनाव आयोग)

दोपहर 2.52 बजे : हरियाणा कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष कुमारी शैलजा ने कहा कि हरियाणा की जनता ने भाजपा को सबक सिखा दिया है और यह मुगालते में रहे. इनका भ्रम टूट गया. इसमें कोई दो राय नहीं है कि हरियाणा में कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है. बीजेपी ने राष्ट्रीय मुद्दों पर हरियाणा का चुनाव लड़ा था. हरियाणा के असली मुद्दे थे, जनता के मुद्दे थे, उसको यह पार्टी भूल गई जिसका जवाब इन्हें मिला है. यह कहना सही नहीं है कि कांग्रेस ने हरियाणा में देर से फैसला किया, बल्कि फैसला सही समय पर हुआ इसलिए अच्छे रिजल्ट आए हैं.

दोपहर 2.09 बजे : सभी 90 सीटों के रुझानों में बीजेपी 43 सीटों पर आगे. कांग्रेस को 28 सीटों पर बढ़त. जेजेपी किंगमेकर की भूमिका में है और 11 सीटों पर आगे थी तो इनेलो केवल 2 सीट जबकि अन्‍य 6 सीटों पर आगे. 

दोपहर 2.21 बजे : दुष्‍यंत चौटाला ने कहा कि अभी सरकार गठन को लेकर हमारी किसी से चर्चा नहीं हुई है. पहले हमारी बैठक होगी. उसके बाद ही कोई फैसला होगा. मैं उन सबका धन्यावाद करता हूं, जिन लोगों ने हमारा साथ दिया. हरियाणा के लोग बदलाव चाहते थे, वो लोगों ने बदलाव लिया.

दोपहर 1.15 बजे : शाहबाद (एससी) सीट से जेजेपी उम्‍मीदवार रामकरण ने बीजेपी प्रत्‍याशी और राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी को 37127 मतों के अंतर से हराया. चुनाव आयोग के अनुसार, इस तरह राज्‍य की पहली सीट जेजेपी ने जीती.

दोपहर 1.15 बजे : हरियाणा की जनता ने जो जनादेश दिया है वो बीजेपी की सरकार के खिलाफ है. हरियाणा की जनता का धन्यवाद. जो लोग 75 पार का नारा लगा रहे थे वो आज 30-35 के बीच लटक गए. जेजेपी, निर्दलीय, आईएनएलडी ऐसी जो भी पार्टियों को जनता का आशीर्वाद मिला है वो खट्टर सरकार के खिलाफ मिला है. मैं अपील करता हूं कि ये हमारे साथ आएं और बीजेपी के खिलाफ एक मजबूत सरकार बनाएं. सबको पूरा मान-सम्‍मान मिलेगा- भूपेंद्र सिंह हुड्डा

दोपहर 1 बजे : हरियाणा बीजेपी के अध्यक्ष सुभाष बराला (Subhash Barala ) ने इस्तीफा दे दिया. सूत्रों के मुताबिक, उन्होंने अपना इस्तीफा पार्टी अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) को दे दिया है.

दोपहर 12.59 बजे : BJP के प्रदेश अध्‍यक्ष सुभाष बराला ने पद से दिया इस्‍तीफा. उन्‍होंने अमित शाह को अपना इस्‍तीफा भेजा है.- सूत्र

दोपहर 12.33 बजे : हरियाणा के प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष सुभाष बराला टोहाना सीट से पीछे. हरियाणा के मंत्री ओपी धनखड़ बादली सीट से पीछे. हरियाणा के मंत्री कैप्टन अभिमन्यु नारनौंद से पीछे. हरियाणा के मंत्री रामबिलास शर्मा महेंद्रगढ़ से पीछे. हरियाणा के मंत्री कविता जैन सोनीपत से पीछे. हरियाणा के मंत्री कृष्णा लाल पंवार इसराना से पीछे.

दोपहर 12.32 बजे : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने दिल्ली तलब किया है. BJP आलाकमान ने उन्हें जल्द से जल्द दिल्ली पहुंचने को कहा है. सूत्रों के मुताबिक मनोहर लाल चंडीगढ़ से हेलीकॉप्टर के जरिए दिल्ली जाएंगे.

दोपहर 12.31 बजे : अभी तक हरियाणा के जो रूझान आ रहे हैं, उनसे राज्य की सियासी लड़ाई काफी दिलचस्प हो गई है. बीजेपी यहां आगे जरूर चल रही है, लेकिन बहुमत का आंकड़ा उससे दूर है. कांग्रेस ने जबरदस्त वापसी की है और जेजेपी भी अच्छा प्रदर्शन कर रही है. ऐसे में यहां त्रिशंकु विधानसभा होने के आसार बन गए हैं.

दोपहर 12.09 बजे : सभी 90 सीटों के रुझानों में बीजेपी 43 सीटों पर आगे. कांग्रेस को 28 सीटों पर बढ़त. जेजेपी किंगमेकर की भूमिका में है और 11 सीटों पर आगे थी तो इनेलो केवल 2 सीट जबकि अन्‍य 6 सीटों पर आगे. 

दोपहर 12.05 बजे : जेजेपी नेता दुष्‍यंत चौटाला ने कहा कि सरकार बनाने को लेकर मेरी किसी से कोई चर्चा नहीं हुई है. अंतिम नतीजे आने के बाद ही कोई निर्णय लिया जाएगा. 

सुबह 11.28 बजे : सभी 90 सीटों के रुझानों में बीजेपी 39 सीटों पर आगे. कांग्रेस को 31 सीटों पर बढ़त. जेजेपी किंगमेकर की भूमिका में है और 11 सीटों पर आगे थी तो इनेलो केवल 2 सीट जबकि अन्‍य 7 सीटों पर आगे. 

सुबह 11.27 बजे : हरियाणा के प्रभारी अनिल जैन ने कहा कि हमारी स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनेगी, कोई संशय नहीं.

सुबह 10.23 बजे : सभी 90 सीटों के रुझानों में बीजेपी 42 सीटों पर आगे. कांग्रेस को 27 सीटों पर बढ़त. जेजेपी किंगमेकर की भूमिका में आते हुए 13 सीटों पर आगे थी तो इनेलो केवल 3 सीट जबकि अन्‍य 5 सीटों पर आगे थे. 

सुबह 10.23 बजे : सभी 90 सीटों के रुझानों में बीजेपी 43 सीटों पर आगे. कांग्रेस को 32 सीटों पर बढ़त. जेजेपी किंगमेकर की भूमिका में आते हुए 13 सीटों पर आगे थी तो इनेलो केवल 2 सीट पर बढ़त बनाए हुए थी.

सुबह 10.23 बजे : बाढड़ा से जेजेपी की नैना चौटाला, आदमपुर से कुलदीप बिश्‍नोई, कैथल से रणदीप सुरजेवाला, करनाल से मनोहर लाल खट्टर, अंबाला कैंट से अनिल विज, पिहोवा से बीजेपी उम्‍मीदवार और पूर्व हॉकी टीम के कप्‍तान संदीप सिंह, पंचकुला से कांग्रेस के चंद्रमोहन, उचानां कला से जेजेपी के दुष्‍यंत चौटाला, तोशाम से कांग्रेस की किरण चौधरी, गढ़ी सांपला-किलोई से कांग्रेस के भूपिंदर सिंह हुड्डा, रोहतक से बीजेपी के मनीष ग्रोवर आगे चल रहे हैं.

बह 10.23 बजे : बाढड़ा से जेजेपी की नैना चौटाला, आदमपुर से कुलदीप बिश्‍नोई, कैथल से रणदीप सुरजेवाला, करनाल से मनोहर लाल खट्टर, अंबाला कैंट से अनिल विज, पिहोवा से बीजेपी उम्‍मीदवार और पूर्व हॉकी टीम के कप्‍तान संदीप सिंह, पंचकुला से कांग्रेस के चंद्रमोहन, उचानां कला से जेजेपी के दुष्‍यंत चौटाला, तोशाम से कांग्रेस की किरण चौधरी, गढ़ी सांपला-किलोई से कांग्रेस के भूपिंदर सिंह हुड्डा, रोहतक से बीजेपी के मनीष ग्रोवर आगे चल रहे हैं.

सुबह 10.12 बजे : केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दावा किया कि महाराष्‍ट्र और हरियाणा में बीजेपी की सरकार बनेगी.

सुबह 10.08 बजे : जेजेपी के नेता दुष्‍यंत चौटाला ने कहा कि किसके साथ जाना है, यह विधायक तय करेंगे.

सुबह 10.06 बजे : भूपिंदर सिंह हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस हरियाणा में 100 प्रतिशत सरकार बनाएगी. 

सुबह 9.38 बजे : बीजेपी 41 सीटों पर आगे. कांग्रेस को 39 सीटों पर बढ़त. जेजेपी किंगमेकर की भूमिका में आते हुए 9 सीटों पर आगे तो इनेलो केवल 1 सीट पर बढ़त बनाए हुई थी.

बह 9.59 बजे : हरियाणा में निर्दलीय महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. 10 फीसदी सीटों पर निर्दलीय बढ़त बनाए हुए हैं. 9 सीटों पर आगे हैं. तीन से चार सीटों पर वह मुकाबले में हैं.

सुबह 9.38 बजे तक रुझानों का आंकड़ा फिर बदला. इनमें बीजेपी 45 सीटों पर आगे हो गई, जबकि कांग्रेस 37 सीटों पर बढ़त बनाए हुई थी. वहीं, जेजेपी किंगमेकर की भूमिका में आते हुए 7 सीटों पर आगे रही तो इनेलो केवल एक सीट पर बढ़त बनाए हुई थी.

सुबह 9.54 बजे : अंबाला कैंट से बीजेपी के अनिल विज आगे.

सुबह 9.53 बजे : पंचकूला में कांग्रेस के चंद्रमोहन आगे.

सुबह 9.38 बजे तक रुझानों का आंकड़ा फिर बदला. इनमें बीजेपी 43 सीटों पर आगे हो गई, जबकि कांग्रेस पिछड़कर 39 सीटों पर बढ़त बनाए हुई थी. वहीं, जेजेपी किंगमेकर की भूमिका में आते हुए 7 सीटों पर आगे रही तो इनेलो केवल एक सीट पर बढ़त बनाए हुई थी.

सुबह 9.38 बजे : 6 सीटों पर आगे चल रही जेजेपी के दुष्‍यंत चौटाला ने भी दावा किया कि हरियाणा में जेजेपी किंगमेकर बनेगी.

सुबह 9.34 बजे तक 90 सीटों के रुझानों में बड़ा उलटफेर देखने को मिला. इनमें कांगेस, बीजेपी से आगे निकल गई. इस वक्‍त तक कांग्रेस 42 सीटों पर आगे थी तो बीजेपी 41 सीटों पर बढ़त हुए थी. वहीं, इनेलो 1, जबकि जेजेपी 6 सीटों पर बढ़त बनाए हुए थे. इस तरह जेजेपी किंगमेकर की भूमिका में दिख रही है.

सुबह 9.21 बजे तक 90 सीटों के रुझानों में भाजपा को 42 तो कांग्रेस 41 सीट पर बढ़त बनाए हुए थे. वहीं, इनेलो 1, जबकि जेजेपी 6 सीटों पर बढ़त बनाए हुए थे.

सुबह 9.25 बजे : रुझानों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्‍कर के बीच कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलेगा.

सुबह 9.21 बजे तक 90 सीटों के सामने आए रुझानों में आंकड़े अचानक और बदले. इनमें भाजपा को 44 तो कांग्रेस 40 सीट पर बढ़त बनाए हुए थी. वहीं, इनेलो 2, जबकि जेजेपी 3 सीटों पर बढ़त बनाए हुए थे.

सुबह 9.15 बजे: असंध से बीजेपी के बख्शीश सिंह विर्क आगे.

सुबह 9.14 बजे: बाढ़डा से नैना चौटाला आगे, बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष रणवीर महेंद्रा पीछे.

सुबह 9.14 बजे तक 90 सीटों के रुझान सामने आ गए और आंकड़े बदले. इनमें भाजपा को 44, कांग्रेस 39, इनेलो 2, जबकि जेजेपी 3 सीटों पर बढ़त बनाए हुए थे.

सुबह 8.50 बजे तक 80 सीटों के रुझान सामने आ गए, जिनमें भाजपा को बहुमत का आंकड़ा हासिल होता दिखा. रुझानों में बीजेपी 51, कांग्रेस 23, जेजेपी 4 तो इनेलो 2 सीट पर बढ़त बनाए हुए थी. 

सुबह 8.41 बजे तक 71 सीटों के रुझान सामने आ गए, जिनमें भाजपा को बहुमत का आंकड़ा हासिल हो गया. रुझानों में बीजेपी 46, कांग्रेस 19, जेजेपी 4 तो इनेलो 2 सीट पर बढ़त बनाए हुए थी. 

सुबह 8.37 बजे तक आदमपुर सीट से कांग्रेस के कुलदीप बिशनोई तो गढ़ सांपला-किलोई से भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी आगे चल रहे थे. वहीं, अंबाला कैंट से अनिल विज आगे थे. करनाल से सीएम मनोहर लाल खट्टर आगे थे.

सुबह 8.35 बजे तक कैथल सीट से कांग्रेस रणदीप सुरजेवाला तो महेंद्रगढ़ से बीजेपी के रामबिलास शर्मा आगे चल चल रहे थे.

सुबह 8.31 बजे : हरियाणा में 49 सीटों के रुझान सामने आ गए. इनमें बीजेपी 36 सीटों पर आगे थी, जबकि कांग्रेस 9, इनेलो 1 और जेजेपी 3 सीटों पर बढ़त बनाए हुए थी.

सुबह 8.23 बजे : हरियाणा में 41 सीटों के रुझान सामने आ गए. इनमें बीजेपी 31 सीटों पर आगे थी, जबकि कांग्रेस 6, इनेलो 1 और जेजेपी 3 सीटों पर बढ़त बनाए हुए थी.

सुबह 8.20 बजे तक के रुझानों में बीजेपी 24, कांग्रेस 6, जेजेपी 2, इनेलो 1 सीट पर आगे थी.

सुबह 8.10 बजे तक के रुझानों में बीजेपी 17, कांग्रेस 4, जेजेपी 2, इनेलो 1 सीट पर आगे थी.

सुबह 8.10 बजे तक के रुझानों में बीजेपी 8, कांग्रेस 1 तो जेजेपी 1 सीट पर आगे चल रही थी.

सुबह 8.05 बजे ही पहला रुझान बीजेपी के पक्ष में आया. 

दरअसल, 2014 के विधानसभा चुनाव में पार्टी ने कोई स्थानीय चेहरा तय किए बगैर ही चुनाव लड़ा था. मई में तब मोदी सरकार सत्ता में आई थी. भाजपा के पक्ष में तेज लहर चल रही थी, उसी मोमेंटम में करीब पांच महीने बाद ही अक्टूबर में राज्य के विधानसभा चुनाव हुए और भाजपा ने लोकसभा चुनाव में जीत की लय बरकरार रखी. हरियाणा में 47 सीटें जीतकर पार्टी ने अपने दम पर सरकार बनाई थी. 

LIVE TV...

भाजपा ने दोनों राज्यों का विधानसभा चुनाव तब प्रधानमंत्री मोदी के चेहरे पर लड़ा था. नतीजे घोषित होने के बाद पार्टी ने हरियाणा में गैर जाट मनोहर लाल खट्टर को मुख्यमंत्री बनाकर सबको चौंका दिया था. मगर इस बार पार्टी ने हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर के चेहरे को ही आगे कर चुनाव लड़ा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह हर चुनावी रैली में मुख्यमंत्री को आगे रखते रहे.