close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हरियाणा: BJP ने लगाया ग्लैमर का तड़का-पहलवान, फैशन डिजाइनर, टिकटॉक स्टार मैदान में

हरियाणा में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एक सोशल मीडिया अभिनेत्री, एक विदेश रिटर्न फैशन डिजाइनर और एक पहलवान को चुनावी मैदान में उतार कर चुनावी दंगल जीतने की कोशिश में है.

हरियाणा: BJP ने लगाया ग्लैमर का तड़का-पहलवान, फैशन डिजाइनर, टिकटॉक स्टार मैदान में

चंडीगढ़: हरियाणा (Haryana assembly elections 2019) में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एक सोशल मीडिया अभिनेत्री, एक विदेश रिटर्न फैशन डिजाइनर और एक पहलवान को चुनावी मैदान में उतार कर चुनावी दंगल जीतने की कोशिश में है. हालांकि लोकसभा चुनाव के दौरान अपने चुनावी घोषणापत्र में संसद और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने का वादा करने वाली इस भगवा पार्टी ने 90 सदस्यीय विधानसभा में मात्र 12 महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, जो सिर्फ 13 प्रतिशत है.

राज्य के 1.83 करोड़ मतदाताओं में 46 प्रतिशत महिलाओं की भागीदारी होने के बावजूद उन्होंने मात्र 13 प्रतिशत महिलाओं को मौका दिया है.

वहीं क्षेत्रीय दल इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) ने भाजपा से अधिक, करीब 15 महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. यह आंकड़ा सभी राजनीतिक पार्टियों द्वारा मैदान में उतारी गईं महिलाओं की संख्या से अधिक है. वहीं कांग्रेस और जननायक जनता पार्टी (जजपा) ने क्रमश: नौ और सात महिला उम्मीदवार उतारे हैं.

LIVE TV

दादरी से बबीता फोगाट चुनावी मैदान में
भाजपा ने दो बार राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीत चुकीं बबीता फोगाट को दादरी से उतारा है. वहीं आदमपुर से टीवी अभिनेत्री सोनाली फोगाट और नूंह जिले के पुन्हाना से लंदन रिटर्न फैशन डिजाइनर नौक्षम चौधरी को टिकट दिया गया है.

भाजपा ने टिकटोक स्टार सोनाली को कांग्रेस से तीन बार विधायक रह चुके कुलदीप बिश्नोई के खिलाफ खड़ा किया है. करोड़पति बिश्नोई तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके भजनलाल के बेटे हैं. उनके परिवार ने बीते पांच दशकों में आदमपुर से कभी कोई विधानसभा चुनाव नहीं हारा है.

नौक्षम चौधरी
नौक्षम चौधरी (28), जिनके पास मतदान शपथ-पत्र के अनुसार दो लग्जरी कारें हैं, वह मिरांडा हाउस की पूर्व छात्रा हैं. उन्होंने इटली और लंदन में भी पढ़ाई की है और अभी एक महीने पहले ही वह भारत लौटी हैं. राज्य के सबसे पिछड़े इलाकों में से एक मेवात में उनके परिवार का काफी रुतबा है.

इन तीनों महिलाओं को भाजपा ने जिस सीट पर उतारा है, वहां से पार्टी को कभी जीत नहीं मिली है. इस मुस्लिम बहुल क्षेत्र में सड़कों के विकास के साथ शिक्षा और बुनियादी सुविधाओं की काफी आवश्यकता है, जो नौक्षम की प्राथमिकताओं में सबसे ऊपर है.

वहीं चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमाने को लेकर बबीता फोगाट ने कहा, "जब आप अंतरराष्‍ट्रीय प्रतियोगिता में अपने देश का प्रतिनिधित्व कर रहे होते हैं, तो देश का मान दांव पर होता है. इसी तरह जब आप एक (राजनीतिक) पार्टी के लिए काम कर रहे होते हैं, तो आपको लगन के साथ काम करना होता है."

वहीं टिकटॉक स्टार सोनाली ने बिश्नोई परिवार पर चुनाव खत्म होने के बाद पांच साल तक नदारद रहने को लेकर निशाना साधा है. भाजपा ने तीन बार की विधायक और कैबिनेट मंत्री कविता जैन को सोनीपत से टिकट दिया है.

भाजपा की एक अन्य महिला उम्मीदवार व पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह की पत्नी प्रेमलता उचना कलान से मैदान में हैं. वहीं कालका से लतिका शर्मा, बड़खल से सीमा त्रिखा, नरवाना से संतोष दानोदा और उकलाना से आशा खेड़े भाजपा की उम्मीदवार हैं.

इस बीच चुनाव से पूर्व कांग्रेस को बड़ा झटका देते हुए पार्टी की महिला शाखा प्रमुख सुमित्रा चौहान ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया और वह भाजपा में शामिल हो गईं.

(इनपुट: एजेंसी आईएएनएस)

ये वीडियो भी देखें: