close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हरियाणा चुनाव में किस पार्टी पर मेहरबान होगा डेरा सच्चा सौदा, जेल में हैं राम रहीम

डेरा प्रेमियों ने एकजुटता के साथ राजनीतिक पार्टियों को सपोर्ट करने का फैसला किया है. हालांकि डेरा सच्चा सौदा (Dera Sacha Sauda) के अनुयायी किस पार्टी को सपोर्ट करेंगे, इसका खुलासा नहीं किया है. 

हरियाणा चुनाव में किस पार्टी पर मेहरबान होगा डेरा सच्चा सौदा, जेल में हैं राम रहीम
गुरमीत राम रहीम के कहने पर 2014 के विधानसभा चुनाव में डेरा ने बीजेपी को सपोर्ट किया था.

विजय कुमार, हिसार: हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections 2019) को लेकर डेरा सच्चा सौदा (Dera Sacha Sauda) में हलचल शुरू हो गई है. मंगलवार को सिरसा (Sirsa) के रचना पैलेस में डेरा सच्चा सौदा (Dera Sacha Sauda) की ओर से नामचर्चा का आयोजन किया गया, जिसमे सिरसा (Sirsa) जिले के हजारों डेरा प्रेमियों ने शिरकत की. डेरा प्रेमियों ने एकजुटता के साथ राजनीतिक पार्टियों को सपोर्ट करने का फैसला किया है. हालांकि डेरा सच्चा सौदा (Dera Sacha Sauda) के अनुयायी किस पार्टी को सपोर्ट करेंगे, इसका खुलासा नहीं किया है. हालांकि इतना साफ है कि चुनाव से ठीक 3 हफ्ते पहले डेरे की नामचर्चा ने सभी राजनीतिक पार्टियों की धड़कनें तेज कर दी है. आने वाले दिनों में हरियाणा के नेताओं का जमावड़ा डेरा सच्चा सौदा (Dera Sacha Sauda) में लगने की संभावना है. ऐसे में देखना होगा कि किस-किस पार्टी के नेता डेरा के वोट बैंक के लिए डेरे में नतमस्तक होता है.

हरियाणा में जब भी चुनाव होते हैं डेरा सच्चा सौदा (Dera Sacha Sauda) अपना प्रभाव दिखाता आया है. डेरा सच्चा सौदा (Dera Sacha Sauda) में तमाम बड़े-बड़े नेता डेरा प्रमुख राम रहीम का आशीर्वाद लेने आते रहे हैं. डेरा मुखी के जेल जाने के बाद अब डेरा किस पार्टी को स्पोर्ट करती है ये तो आने वाले कुछ दिन में स्पष्ट हो जाएगा. डेरा प्रेमियों का कहना है कि डेरा सच्चा सौदा (Dera Sacha Sauda) की राजनीतिक विंग ही फैसला करेगी की विधानसभा चुनावो में किस पार्टी को स्पोर्ट करना है. उन्होंने कहा कि सभी डेरा प्रेमी एकजुट होकर उस पार्टी को सपोर्ट करेंगे, जिसका उम्मीदवार मानवता भलाई का काम करता हो.

डेरा प्रेमी सुरेंद्र कुमार ने बताया कि नामचर्चा में विधानसभा चुनाव को लेकर चर्चा हुई. हमने हर राजनीतिक दलों की खूबियों और खामियों को लेकर बातें की हैं. वहीं डेरा पॉलिटिकल विंग के सदस्य रामदास ने बताया कि अभी चुनाव बहुत दूर है, अभी कोई फैसला नहीं किया गया है. वोटिंग की तारीख नजदीक आने पर ही इसपर बात की जाएगी. उन्होंने कहा कि डेरा सच्चा सौदा (Dera Sacha Sauda) में जो नेता आएगा उनकी कामना पूरी होगी. 

लाइव टीवी देखें-:

सिरसा (Sirsa) के वरिष्ठ पत्रकार सुरेंद्र भाटिया ने कहा कि डेरा सच्चा सौदा (Dera Sacha Sauda) ने 2014 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को खुलकर समर्थन दिया था. इस बार डेरा भाजपा को ही समर्थन देने की संभावना जताई जा रही है. यहां गौर करने वाली बात यह है कि 2017 के विधानसभा चुनाव में पड़ोसी राज्य पंजाब में डेरा का सपॉर्ट कांग्रेस को था. ओम प्रकाश चौटाला की इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) के साथ डेरा का कभी भी बेहतर संबंध नहीं रहा. हालांकि डेरा इन सब बातों से इनकार करता है.

मालूम हो कि डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम (Gurmeet Ram Rahim) पत्रकार की हत्या के मामले में सजा काट रहे हैं. डेरा मुखी पहले ही दो मामलों में दोषी करार दिया जा चुका है. जिनमें से एक मामले में डेरा मुखी को 20 वर्ष और दूसरे मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनाई जा चुकी है. हाल ही में गुरमीत राम रहीम (Gurmeet Ram Rahim) ने कोर्ट से पैरोल की मांग की थी, लेकिन इसे इनकार कर दिया गया था. मनोहर लाल खट्टर की सरकार बनने के बाद ही उन्हें कोर्ट से सजा हुई थी. इस दौरान राम रहीम के समर्थकों ने काफी उत्पात मचाया था, जिसके चलते कोर्ट ने सरकार को फटकार भी लगाई थी. देखना दिलचस्प होगा कि इस बार डेरा समर्थक किस पार्टी को सपोर्ट करते हैं.