close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्‍ली: हरियाणा भवन में मीडिया सेंटर स्‍थ‍ाप‍ित, CM खट्टर ने लोकतंत्र के लिए मीड‍िया को बताया जरूरी

मीडिया से बातचीत में सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि लोकतंत्र के विकास में चौथे स्तम्भ के रूप में मीडिया की महती भूमिका रही है. वर्तमान में मीडिया का कार्य और भी महत्वपूर्ण हो गया है.

दिल्‍ली: हरियाणा भवन में मीडिया सेंटर स्‍थ‍ाप‍ित, CM खट्टर ने लोकतंत्र के लिए मीड‍िया को बताया जरूरी

नितिन धीमान, नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को हरि‍याणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर पहुंचे. उन्‍होंने यहां पर मीडिया सेन्टर का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि लोकतंत्र के विकास में चौथे स्तम्भ के रूप में मीडिया की महती भूमिका रही है. वर्तमान में मीडिया का कार्य और भी महत्वपूर्ण हो गया है.

नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में नवनिर्मित मीडिया सेंटर का उद्घाटन करने के उपरांत हरियाणा के मुख्यमंत्री ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि  हरियाणा में सभी जिला मुख्यालयों पर मीडिया सेंटर स्थापित किए गए हैं. इसी क्रम में नई दिल्ली में हरियाणा भवन में भी विभिन्न सुविधाओं से युक्त 41 लाख 75 हजार रुपए की लागत से निर्मित मीडिया सेंटर स्थापित किया गया है.

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि मीडिया कर्मियों की सुविधाओं व कल्याण के लिए हरियाणा सरकार द्वारा कई कार्य किए गए हैं. हरियाणा में पेंशन योजना के अंतर्गत मीडिया कर्मियों के लिए 10 हजार रुपए मासिक पैंशन की सुविधा दी गई है. पेंशन योजना के अंतर्गत हरियाणा में अब तक 125 मीडियाकर्मी पेंशन प्राप्त कर रहे हैं. दिसंबर, 2017 से प्रारंभ की गई पेंशन योजना के अंतर्गत अब तक 2 करोड़ रुपए से अधिक की राशि प्रदान की गई है.

मीडियाकर्मियों व उनके परिवार के आश्रितों के इलाज के लिए पत्रकार कल्याण कोष से सहायता की जाती है. मीडियाकर्मी की मृत्यु होने की स्थिति में उसके परिवार को 02 लाख 50 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता दी जाती है. वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल में इस योजना के अंतर्गत 01 करोड़ 82 लाख रुपए सहायतार्थ प्रदान किए गए हैं. हरियाणा सरकार द्वारा मीडिया कर्मियों को 05 लाख रुपए से 20 लाख रुपए तक की सामूहिक बीमा की सुविधा भी प्रदान की हुई है.

पीएम मोदी ने कम पानी की फसलों को बढ़ोतरी देने पर मन की बात में हरियाणा की तारीफ करने के मामले में खट्टर ने कहा कि प्रदेश में पिछले कुछ सालों में पानी 50 फुट से 150 फुट पानी नीचे चला गया है.
हमने किसानों को कहा था कि धान की जगह अन्य फसल लगाई जाए क्योंकि एक किलो धान लगाने के लिये 5 हजार लीटर पानी लगता है. भविष्य में यही सहायता करेगा.