close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हरियाणा चुनाव 2019: इनेलो का शक्ति प्रदर्शन, 2 अक्टूबर को करेंगे प्रत्याशियों का ऐलान

कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला, इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला, नागालैंड के नेता थाम चु के साथ-साथ इनेलो के नेतागण भी मौजूद थे.

 हरियाणा चुनाव 2019: इनेलो का शक्ति प्रदर्शन, 2 अक्टूबर को करेंगे प्रत्याशियों का ऐलान
ओम प्रकाश चौटाला की मौजूदगी में INLD ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कसी कमर.

कैथल/हिसार. दो फाड़ होने के बावजूद अपने वजूद को बचाने में जुटी हरियाणा की इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) इस बार फिर से विधानसभा के चुनाव (Haryana Assembly Elections 2019) में ताल ठोकेंगी. इनेलो 2 अक्टूबर को पार्टी के विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों का ऐलान करेगी. इस बात का ऐलान इनेलो नेता और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला ने बुधवार को कैथल में चौधरी देवीलाल के 106वें जन्मदिवस पर हुए सम्मान दिवस समारोह के दौरान किया है. ओपी चौटाला ने कहा कि 2 अक्टूबर को गांधी जयंती पर पार्टी के उम्मीदवारों की सूची जारी करेंगे, महिलाओं को 33 प्रतिशत सीट देंगे. ऐसे ही युवाओं का भी ख्याल रखेंगे. 

कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला, इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला, नागालैंड के नेता थाम चु के साथ-साथ इनेलो के नेतागण भी मौजूद थे. इस बीच पूर्व उपप्रधानमंत्री देवीलाल को नमन किया गया, वहीं बीजेपी को भी आड़े हाथ लिया गया. जनसभा के बाद इनेलो नेता अभय सिंह ने कहा कि हरियाणा में पिछले दिनों हुई 3 रैलियों में से यह सबसे बड़ी रैली थी. उन्होंने पिछली रैलियों के बारे में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली और बिना नाम लिए जेजेपी रैली का जिक्र किया. 

कार्यक्रम के दौरान मंच पर मौजूद ओम प्रकाश चौटाला और अभय सिंह चौटाला ने कार्यकर्ताओं का जोश बढ़ाने का काम किया. आपको बता दें कि इंडियन नेशनल लोकदल से अलग होकर ओम प्रकाश चौटाला के दूसरे बेटे डॉक्टर अजय सिंह चौटाला और उनके पोते दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा में जननायक जनता पार्टी यानी कि जेजेपी बनाई है. जबसे जेजेपी का उदय हुआ है उसके बाद से हरियाणा में इनेलो को कमजोर आका जाने लगा है. लेकिन आज सम्मान समारोह में भाषणों के दौर में इनेलो वर्करों में जोश भरने का काम किया गया. 

लाइव टीवी देखें-:

साथ ही साथ मंच से ऐलान किया गया कि इनेलो किसी भी तरह से कमजोर नहीं है, विधानसभा चुनाव में इनेलो शानदार प्रदर्शन करते हुए सत्ता में वापसी करेगी. आपको बता दें कि इससे पहले हाल ही में रविवार को रोहतक एरिया में दुष्यंत चौटाला ने भी देवीलाल का जन्मदिन समारोह मनाया था. हरियाणा में कुछ ही दिनों बाद विधानसभा के चुनाव (Haryana Assembly Elections 2019) होने हैं ऐसे में इस सम्मान समारोह में कई चुनावी वायदे भी कार्यकर्ताओं और जनता से इनेलो नेताओं ने किए हैं.

मंच से अभय ने बीजेपी को कोसा
इनेलो नेता अभय सिंह ने दावा किया कि 24 अक्टूबर को हरियाणा में बीजेपी को सत्ता से बाहर और कांग्रेस का सूपड़ा साफ करने का काम इनेलो वर्कर करेंगे. सिंह ने कहा कि 5 साल हो गए बीजेपी की सरकार बने, लेकिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने केवल अखबारों में विज्ञापन देकर वाह वाह लूटने का काम कर रहे है. सीएम मनोहर लाल की जनआशीर्वाद यात्रा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि सीएम ने केवल जनता का अपमान करने का काम किया है. उन्होंने सीएम मनोहर लाल के गर्दन काटने वाले वीडियो को लेकर भी उनपर कटाक्ष किया. अभय सिंह के कहा कि जात, पात और महजब के नाम पर प्रदेश को बीजेपी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बांटा है. वहीं अभय सिंह ने सतलोक आश्रम वाले रामपाल मामले को लेकर भी प्रदेश सरकार पर सवाल उठाए. इसके अलावा जाट आरक्षण आंदोलन के पीछे मुख्यमंत्री मनोहर लाल की लापरवाही को जिम्मेदार ठहराया. अभय सिंह ने डेरा सच्चा सौदा मामले पर बोलते हुए कहा कि बीजेपी ने डेरा पर सीबीआई का दबाव बनाया और विधानसभा में स्पोर्ट ली. विधानसभा चुनाव में 15 सीटे इनेलो डेरा के वोट बीजेपी को मिलने के कारण हारी. अभय सिंह ने डेरा प्रकरण के दौरान पंचकूला हिंसा का जिम्मेवार बीजेपी को ठहराया. चौटाला ने कहा कि डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों ने बीजेपी की हरियाणा में सरकार बनवाई और इन्होंने उन्हें ही गोलियां मरवाई. 

मंच से दोनों ने चुनावी घोषणाएं भी की
कार्यक्रम के दौरान मंच से इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला के साथ-साथ उनके पिता और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला ने भी चुनावी घोषणा की. चुनावी घोषणा करते हुए इनेलो नेता अभय सिंह ने कहा कि सरकार बनने पर हर वर्ग का पहली कलम से कर्ज माफ करेंगे. इसके साथ ही हर घर में सरकारी नोकरी देने के साथ साथ बेरोजगारी भत्ते को 15 हज़ार करने का भी वायदा किया. अभय सिंह ने बेटियों की सुरक्षा की गारंटी ली और गरीब कन्या के लिए विवाह योजना की राशि 5 लाख करने के साथ साथ पंजाब की तर्ज पर हरियाणा में किसानों को बिजली देने की बात कही. वहीं पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला ने कहा सरकार बनने के बाद ऐसी व्यवस्था करेंगे कि सरकार बदल भी जाये तो किसी को दिक्कत ना आये और देवीलाल के स्वपन को साकार करेंगे. चुनावी घोषणा करते हुए ओपी चौटाला ने कहा कि सरकार बनने के बाद स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू करेंगे. लोगों के लिए सिस्टम ऐसा बनाएंगे कि आप कर्ज लेने वाले नहीं, बल्कि देने वाले बन जाओगे. किसानों की फसल सरकारी रेट पर खरीदेंगे.

ओम प्रकाश चौटाला ने अपने पिता को बताया प्रधानमंत्री बनाने वाला
ओमप्रकाश चौटाला तिहाड़ जेल से इन दिनों पैरोल पर है. कैथल के कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला ने  सबसे पहले अपने पिता  जननायक चौधरी देवीलाल को नमन किया. उन्होंने
देवीलाल की प्रशंसा की. ओमप्रकाश चोटाला ने देवीलाल के कार्यकाल और त्याग की भावना का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि देवीलाल ने बहुत प्रधानमंत्री बनाने का काम किया. अटल बिहारी वाजपेयी सहित तमाम प्रधानमंत्रियों का ओमप्रकाश चौटाला ने जिक्र कर कहा कि उन सभी को देवीलाल ने ही पीएम बनाया. चौटाला ने कहा कि हमारे देश की अर्थव्यवस्था खेती पर टिकी है. अगर यहां का किसान समृद्ध है, तो देश मालामाल है. किसान खुश नहीं, तो देश कंगाल है. इसी सोच को लेकर देवीलाल ने किसानों के हितों की नीतियां बनाई. बीजेपी पर कालाधन मामले को लेकर निशाना साधते हुआ चौटाला बोले कि सत्ता में आने से पहले बीजेपी वाले 15 लाख आने का वायदा करते थे. लेकिन वो पैसा लेकर लोगों में बांटना तो दूर की बात थी, लेकिन नोटबन्दी से लोगों के घर मे पड़े पैसे को भी ले लिया. ओमप्रकाश चौटाला ने केंद्र सरकार द्वारा दूसरी बार सत्ता संभालने के बाद देश मे बनाये गए नए ट्रैफिक रूल को लेकर भी सरकार को घेरा, कहा कि बीजेपी ने ट्रेक्टर तक पर टैक्स लगा दिया गया.