हरियाणा चुनाव में ऐतिहासिक कदम, जेल में खुले बूथ पर हत्यारोपियों ने दिया वोट
Advertisement

हरियाणा चुनाव में ऐतिहासिक कदम, जेल में खुले बूथ पर हत्यारोपियों ने दिया वोट

हरियाणा के भिवानी जिले में रविवार को हुए दूसरे चरण के मतदान के दौरान जेल के भीतर मतदान केंद्र बनाया गया और 10 हत्यारोपियों ने भी मतदान किया। भिवानी जिले के गांव दुल्हेड़ी के 10 लोग पिछले करीब चार महीने से हत्या के एक मामले में जेल में बंद हैं। हत्यारोपियों ने रविवार को हुए मतदान में भाग लेने के लिए अदालत में याचिका दायर की थी। 

भिवानी : हरियाणा के भिवानी जिले में रविवार को हुए दूसरे चरण के मतदान के दौरान जेल के भीतर मतदान केंद्र बनाया गया और 10 हत्यारोपियों ने भी मतदान किया। भिवानी जिले के गांव दुल्हेड़ी के 10 लोग पिछले करीब चार महीने से हत्या के एक मामले में जेल में बंद हैं। हत्यारोपियों ने रविवार को हुए मतदान में भाग लेने के लिए अदालत में याचिका दायर की थी। 

अदालत ने दिया था आदेश

याचिका के आधार पर अदालत ने हरियाणा सरकार बनाम वीरेंद्र सिंह मामले में भिवानी के उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए। जेल में यह काम कराने के लिए शुक्रवार को ही न्यायाधीश नरेंद्र शर्मा की अदालत ने आदेश जारी किया था। वोट का अधिकार छीनने जैसा निर्णय भारतीय लोकतांत्रिक प्रणाली में सामने नहीं आया है। ऐसे में जिला प्रशासन की यह जिम्मेदारी है कि वह इन्हें मतदान का माहौल तैयार करके दें। अदालत के आदेशों को अमली रूप देते हुए जिला प्रशासन ने भिवानी की जेल में मतदान के लिए अलग से व्यवस्था की।

'हरियाणा के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा मतदान'

10 आरोपियों के शिनाख्ती कार्ड के आधार पर जेल के भीतर मतदान करवाया। करीब दस बजे जेल के भीतर की मतदान प्रक्रिया समाप्त होने के बाद सभी हत्यारोपियों को फिर से सलाखों में बंद कर दिया गया। इस बारे में जेल अधीक्षक सतविंद्र गोदारा ने बताया कि प्रदेश के इतिहास में पहली बार जेल में इस तरह मतदान हुआ है। उन्होंने बताया कि यह पूरा काम अदालत के आदेश पर हुआ है।

Trending news