कुरुक्षेत्र : कोल्‍ड स्‍टोरेज से लीक हुई गैस की चपेट में आए 100 से ज्‍यादा लोग, 50 बेहोश, 5 की हालत गंभीर
Advertisement

कुरुक्षेत्र : कोल्‍ड स्‍टोरेज से लीक हुई गैस की चपेट में आए 100 से ज्‍यादा लोग, 50 बेहोश, 5 की हालत गंभीर

जानकारी के अनुसार, गांव नलवी के पास हरगोबिंद कोल्ड स्टोर में रात साढ़े नौ बजे अमोनिया गैस लीक हुई. 

फाइल फोटो...

नई दिल्‍ली/कुरुक्षेत्र (कमलजीत सिंह विर्क): कुरुक्षेत्र (Kurukshetra) के शाहाबाद-ठोल मार्ग पर गांव नलवी के पास कोल्ड स्टोर में मंगलवार रात अमोनिया गैस लीक होने के कारण 100 से ज्यादा लोग प्रभावित हुए. इनमें से 50 तो बेहोश ही हो गए. इन्हें शाहाबाद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दाखिल कराया गया. यहां पांच लोगों की हालत गंभीर होने के चलते उन्हें कुरुक्षेत्र के लोकनायक जय प्रकाश अस्पताल रेफर कर दिया गया. इस घटना से आसपास के क्षेत्र में हड़कंप मच गया है.

जानकारी के अनुसार, गांव नलवी के पास हरगोबिंद कोल्ड स्टोर में रात साढ़े नौ बजे अमोनिया गैस लीक हुई. स्टोर के निकट पट्टी सुजानपुर डेरा बाजीगर के रहने वाले करीब 100 लोगों पर इसका असर हुआ और उनकी तबीयत बिगड़ गई. वे उल्टी करने लगे और कई लोगों ने चक्कर आने की शिकायत की.

धर्म नगरी कुरुक्षेत्र की विधानसभा शाहबाद में शाहबाद नलवी रोड पर कोल्ड स्टोरेज में अचानक अमोनिया गैस के रिसाव से पूरे इलाके में हड़कंप मच गया. लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने लगी और एक बार तो भगदड़ सी मच गई. पुलिस ने इस इलाके में वाहनों का आवागमन बंद कर दिया. सूचना पाकर मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ी ने गैस नियंत्रण का प्रयास किया और फिर जिला मुख्यालय से टीम बुलाई गई. पूरे जिले की फायर ब्रिगेड के साथ अम्बाला से भी अतिरिक्त सहायता मंगवाई गई. हालांकि इस पूरे मामले पर प्रशासन ने मुस्तैदी दिखाते हुए इसको काबू करने की बात कही, लेकिन एकदम से हुए इस हादसे ने प्रशासन और लोगों सांसें फुला दी थी.

अगर इस रिसाव के प्रभाव की बात करें तो बड़ी संख्या में लोगों को इस कोल्ड स्टोर के आसपास से हटाकर सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया था. हालांकि गैस के प्रभाव में आने के कारण कई लोगों की तबियत बिगड़ गई थी, जिसके चलते लोगों लोगों को सरकारी हॉस्पिटल में दाखिल कराना पड़ा. इस पूरे मामले पर पुलिस ने भी स्थिति नियंत्रण में होने की बात कही है और स्थानीय विधायक रामकरण काला ने भी लोगों के बीच जाकर उनका हालचाल जाना. फायर ब्रिगेड कर्मचारियों के अनुसार, अब गैस रिसाव बंद हो गया है. अभी तक गैस के लीक होने के कारणों का पता नहीं चल पाया है. इस पूरे मामले से निपटने के लिए प्रशासन ने आसपास रहने वाले लोगों को भी अपने घर खाली करने के आदेश दिए हैं, जिसके चलते आसपास के डेरों में रहने वाले लोगों ने अपना घर छोड़कर आसपास के क्षेत्र में शरण ली और इस पूरे रिसाव के दौरान कहीं बाइक सवार व अन्य वाहन चालक भी प्रभावित हुए.

Trending news