लगातार दूसरी बार हरियाणा के सीएम बने मनोहर लाल, दुष्यंत चौटाला ने भी ली डिप्टी CM पद की शपथ
Advertisement

लगातार दूसरी बार हरियाणा के सीएम बने मनोहर लाल, दुष्यंत चौटाला ने भी ली डिप्टी CM पद की शपथ

शपथ ग्रहण के बाद जेजेपी और डिप्टी सीएम नेता दुष्यंत चौटाला के पिता अजय चौटाला ने कहा ये सरकार पूरे 5 साल तक चलेगी और हरियाणा के विकास के रथ को आगे बढ़ाएगी.

चंडीगढ़ राजभवन में हुए शपथ ग्रहण में केवल सीएम और डिप्टी सीएम ने ही शपथ ली. मंत्रियों का शपथ ग्रहण अभी नहीं हुआ है.

नई दिल्‍ली: दिवाली (Diwali) के दिन हरियाणा (Haryana) में फि‍र भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार बनने जा रही है. चंडीगढ़ में राजभवन में हुए समारोह मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने दूसरी बार प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. वहीं, बीजेपी को सरकार बनाने के लिए समर्थन देने वाली जननायक जनता पार्टी (JJP) के विधायक दल के नेता दुष्‍यंत चौटाला (Dushyant Chautala) हरियाणा के उप मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली.

शपथ ग्रहण समारोह के लिए दुष्यंत चौटाला के पिता अजय चौटाला भी पहुंचे. शपथ ग्रहण के लिए पंजाब के पूर्व सीएम और अकाली नेता प्रकाश सिंह बादल और उनके बेटे सुखबीर बादल भी शामिल हुए. शपथ ग्रहण के लिए बीजेपी कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी पहुंचे. आज केवल मनोहर लाल खट्टर और दुष्यंत चौटाला ने ही शपथ ली. 

यह भी पढे़ं:-बेटा तो बाप के नाम से जाना जाएगा.. उसकी मेहनत है: अजय चौटाला

शपथ ग्रहण के बाद अजय चौटाला ने कहा ये सरकार पूरे पांच साल तक चलेगी और हरियाणा के विकास के रथ को आगे बढ़ाएगी.

बता दें कि हाल ही में संपन्न हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिला था. बीजेपी 40 सीटों पर सिमट गई और कांग्रेस 31 सीटों तक ही पहुंच सकी. वहीं आईएनएलडी से अलग हुई जननायक जनता पार्टी (JJP) ने 10 सीटों पर जीत दर्ज की. गोपाल कांड़ा की पार्टी को 1 सीट और आईएनएलडी को 1 सीट मिली है. वहीं 7 सीटें अन्य के खाते में गई.

यह भी पढ़ेंः दुष्यंत हुए भावुक, बोले - पिता की मौजूदगी से मुझे ताकत मिलेगी

इससे पूर्व शनिवार (26 अक्टूबर) को बीजेपी विधायक दल के नेता के रूप में सर्वसम्मति से चुने गए खट्टर का नाम पार्टी विधायक अनिल विज ने मुख्‍यमंत्री पद के लिए प्रस्तावित किया और बाकी के 38 विधायकों ने इसका समर्थन किया. मनोहर लाल खट्टर हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य से शनिवार (26 अक्टूबर) दोपहर मिले और सरकार बनाने का दावा पेश किया. जननायक जनता पार्टी (जजपा) के नेता दुष्यंत चौटाला भी चंडीगढ़ पहुंचे और राज्यपाल से मिलकर बीजेपी के पक्ष में अपनी पार्टी का समर्थन पत्र सौंपा. 

बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि बीजेपी प्रदेश में सबसे बड़ी पार्टी बनकर ऊभरी है. उप-मुख्यमंत्री के पद पर रविशंकर प्रसाद ने स्पष्ट किया था कि केवल एक ही डिप्‍टी सीएम होगा. उन्होंने मीडिया के एक अन्य प्रश्न के उत्तर में कहा था, "मंत्रिमंडल और उसके संविधान के निर्माण का निर्णय लेना मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार होगा."

यह भी पढ़ें-  बर्खास्त BSF कांस्टेबल तेज बहादुर ने जेजेपी छोड़ी, बोले- दुष्‍यंत ने हरियाणा के लोगों को धोखा दिया

पार्टी पर्यवेक्षक के रूप में यहां आए केंद्रीय मंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि पार्टी हरियाणा लोकहित पार्टी के विधायक गोपाल कांडा से कोई समर्थन नहीं लेगी. उन्होंने कहा कि बीजेपी हरियाणा में जननायक जनता पार्टी (जजपा) के 10 और शेष सभी 7 निर्दलीय विधायकों के समर्थन से स्थिर सरकार बनाएगी. मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि बीजेपी के सभी 40 विधायकों ने सर्वसम्मति से उन्हें अपना नेता चुना है.

उन्होंने कहा, "मैं उन सभी विधायकों और हरियाणा के लोगों का धन्यवाद करता हूं. मैं उन्हें और हमें समर्थन दे रहे सभी मित्रों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि मैं अगले पांच साल तक उन सभी को साथ लेकर चलूंगा और हमारे राज्य हरियाणा की बेहतरी और उत्थान के लिए हम सभी के लिए मिलकर काम करेंगे."

Trending news