हरियाणा: चुनावी रण में आज से उतरेंगे दिग्गज, PM मोदी की बल्लभगढ़ तो राहुल की नूंह में रैली

हरियाणा में 21 अक्टूबर को चुनाव होना है और वोटों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी. 

हरियाणा: चुनावी रण में आज से उतरेंगे दिग्गज, PM मोदी की बल्लभगढ़ तो राहुल की नूंह में रैली
(फाइल फोटो)

चंडीगढ़: हरियाणा (Haryana assembly elections 2019) के चुनावी रण में आज से दिग्गजों की एंट्री होने जा रही है. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज बल्लभगढ़ में रैली करेंगे. वहीं राहुल गांधी (Rahul Gandhi) भी आज नूंह में रैली करने जा रहे हैं. बीजेपी अध्यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह फतेहाबाद, सिरसा और हिसार में रैलियां करेंगे. 

गौरतलब है कि हरियाणा में बीजेपी पर 2014 में मिली शानदार कामयाबी दोहराने की चुनौती है तो वहीं कांग्रेस के सामने राज्य में फिर से सत्ता वापसी की चुनौती है. 

इससे पहले रविवार को चंडीगढ़ में बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा (Jp nadda) और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने संकल्प पत्र जारी किया. बीजेपी ने इसे संकल्प पत्र नाम दिया है. इस मौके पर जेपी नड्डा ने कहा कि बहुत अधिक मेहनत करके और गंभीरता से आधारभूत स्तर पर जनता के विचारों के आधार पर इसे तैयार किया गया है. 

संकल्प पत्र में 500 करोड़ रुपये खर्ज कर 25 लाख युवाओं को कौशल प्रदान करने. सभी गांव में खेल स्टेडियम या व्यायामशाला का निर्माण कराने, शिक्षा के लिए बिना गारंटी ऋण उपलब्ध कराने और वरिष्ठ नागरिकों के लिए पेंशन 2 हजार रूपये से बढ़ाकर 3 हजार रूपये करने, जैसे कई लोकलुभावन वादे किए गए हैं. 

वहीं कांग्रेस (Congress) ने 11 अक्टूबर को अपना घोषणा पत्र जारी किया. कांग्रेस ने भी किसानों से कर्जमाफी का किया वादा, विधवा, विकलांग, तलाकशुदा और अविवाहित महिलाओं के लिए पार्टी ने प्रति माह 5,100 रुपये की पेंशन देने जैसे कई लोकलुभावन वादे किए हैं.  

बता दें 2014 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को राज्य में अपनी सत्ता गंवानी पड़ी थी. बीजेपी ने शानदार कामयाबी हासिल करते हुए 47 सीटों पर कब्जा जमाया था जबकि उसगी गठबंधन सहयोगी शिरोमणि अकाली दल को 1 सीट पर जीत मिली थी. कांग्रेस दूसरे स्थान भी नहीं हासिल कर सकी थी उसे 15 सीटें हासिल हुई थीं जबकि इंडियन नेशनल लोकदल को 19 सीटों पर कामयाबी हासिल की थी. 

गौरतलब है कि हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में 21 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे.  24 अक्टूबर को वोटों की गिनती होगी. हरियाणा के साथ ही महाराष्ट्र में भी 21 अक्टूबर को वोट डालेंगे जाएंगे जबकि 24 अक्टूबर को नतीजे आएंगे. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.