close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हरियाणा+महाराष्ट्र चुनाव के रिजल्ट आए, लेकिन पिक्चर में ये 5 सस्पेंस बरकरार

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे (2019 Vidhan Sabha election results) आ गए हैं.  बीजेपी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) ने ट्वीट कर साफ कर दिया है कि बीजेपी (BJP) दोनों ही राज्यों में सरकार बनाने जा रही है. उम्मीद है कि इतनी सूचना आप अब तक जान चुके होंगे, लेकिन इस चुनाव रूपी फिल्म में अभी 5 बातों पर से पर्दा हटना बाकी है, आइए उसी पर नजर डालते हैं.

हरियाणा+महाराष्ट्र चुनाव के रिजल्ट आए, लेकिन पिक्चर में ये 5 सस्पेंस बरकरार
2019 Vidhan Sabha election results: हरियाणा और महाराष्ट्र चुनाव रिजल्ट आने के बाद भी कई बातों पर तस्वीरें साफ नहीं हो पाई है. तस्वीर साभार- रायटर

नई दिल्ली: महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे (2019 Vidhan Sabha election results) आ गए हैं. बीजेपी (BJP)+शिवसेना गठबंधन ने महाराष्ट्र में बहुमत के जादुई आकंड़े को पार करते हुए 162 सीटें या तो जीत गए हैं या आगे चले रहे हैं. वहीं हरियाणा में बीजेपी (BJP) बहुमत के आंकड़े से पीछे रह गई है, हालांकि यहां की जनता ने उसे सबसे बड़ा दल बनाया है. दोनों राज्यों के चुनाव रिजल्ट के आने के पहले बातें हो रही थीं कि बीजेपी (BJP) के सामने विपक्ष कहीं नहीं ठहर रही है, लेकिन अब साफ हो चुका है कि ऐसा नहीं है. हालांकि बीजेपी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) ने ट्वीट कर साफ कर दिया है कि बीजेपी (BJP) दोनों ही राज्यों में सरकार बनाने जा रही है. उम्मीद है कि इतनी सूचना आप अब तक जान चुके होंगे, लेकिन इस चुनाव रूपी फिल्म में अभी 5 बातों पर से पर्दा हटना बाकी है, आइए उसी पर नजर डालते हैं.

1. महाराष्ट्र का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा?
महाराष्ट्र की जनता ने इस बार इस तरह से चार दलों के बीच सीटों का बंटवारा किया है हरेक दल के पास अपना मुख्यमंत्री बनाने का मौका है. अब भारतीय जनता पार्टी 104 सीटें जीतती दिख रही है. वहीं शिवसेना के प्रत्याशी 57 सीटों पर जीतते दिख रहे हैं. वहीं कांग्रेस के 46 और एनसीपी के 53 प्रत्याशी जीतते हुए दिख रहे हैं. इस हिसाब से अगर कांग्रेस+एनसीपी गठबंधन शिवसेना को अपने पाले में ले आती है तो राज्य में गैर बीजेपी (BJP) सरकार बन सकती है. हालांकि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने चुनाव पर दिए गए अपनी पहली प्रतिक्रिया में साफ कर दिया है कि दोनों दल मिलकर सरकार बनाने जा रहे हैं. दोनों नेताओं के बयान में यह साफ नहीं हो पाएगा कि आखिर शिवसेना का अगला सीएम कौन और किस दल का होगा. उद्धव ने 50-50 फॉर्मूले की शर्त रख दी है. शिवसेना का सीएम के सवाल पर उन्होंने पत्रकार से कहा कि आपके मुंह में घी-शक्कर. वहीं सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि सीएम का मुद्दा बातचीत से सुलझा लेंगे.

2. क्या शिवसेना मुख्यमंत्री का पद लेगी?
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बीजेपी (BJP) के सामने सरकार बनाने के लिए 50-50 के फॉर्मूले की शर्त रखी है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या बीजेपी (BJP) के लिए शिवसेना मुख्यमंत्री का पद छोड़ने पर तैयार हो पाएगी.