क्या दिल्ली में कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो गया है? एक गली के 38 लोग कोरोना पॉजिटिव निकले
Advertisement

क्या दिल्ली में कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो गया है? एक गली के 38 लोग कोरोना पॉजिटिव निकले

कोरोना के इतने बड़े हॉटस्पॉट का खुलासा होती ही सरकार अब उन सभी को किसी दूसरी जगह शिफ्ट करने की तैयारी में है.

क्या दिल्ली में कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो गया है? एक गली के 38 लोग कोरोना पॉजिटिव निकले

नई दिल्ली: साउथ ईस्ट डिस्ट्रिक्ट के तुगलकाबाद एक्सटेंशन (Tughlakabad Extension) में एक ही गली के 38 लोगों में कोरोना (Coronavirus) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. रविवार को जांच रिपोर्ट में हुए खुलासे के बाद से ये सवाल उठ रहा है कि क्या दिल्ली कोरोना के स्टेज-3 में आ गई है?  

  1. दिल्ली के तुगलकाबाद एक्सटेंशन की एक गली में मिले 38 कोरोना पॉजिटिव
  2. इतने बड़े कोरोना हॉटस्पॉट का खुलासा होने के बाद सरकार ने सभी को दूसरी जगह किया शिफ्ट
  3. उठने लगे सवाल-क्या दिल्ली में हो चुकी है स्टेज-3 की शुरुआत

दरअसल, तुगलकाबाद एक्सटेंशन कि गली नंबर 26 में कुछ दिन पहले 3 लोगों में कोरोना से संक्रमित होन की पुष्टि हुई थी. जिसके बाद गली में रहने वाले 93 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे. रविवार को आई इनकी जांच रिपोर्ट में 35 लोगों में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. जिसके बाद सरकार ने इस इलाके को हॉटस्पॉट घोषित कर दिया था और पूरे इलाके को सील कर दिया गया है.

कोरोना के इतने बड़े हॉटस्पॉट का खुलासा होती ही सरकार अब उन सभी को किसी दूसरी जगह शिफ्ट करने की तैयारी में है. सरकार और पुलिस को लगता है कि लोग लॉकडाउन का पालन नहीं कर रहे है और गलियों में खुलेआम घूम रहे है. इससे पहले जहांगीर पूरी में भी 31 लोग कोरोना पॉजिटिव निकले हैं. कल हुई वीडियो प्रेस वार्ता में दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन में भी घरों से बाहर घूम रहे लोगों के कारण चिंता जाहिर की थी और उनसे घरों में रहने की अपील की थी.

ये भी पढ़ें:- अब इस फॉर्म से भरना होगा इनकम टैक्स रिटर्न, जानें क्या होगी प्रोसेस

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि दिल्ली सरकार ने तय किया है कि वह जारी लॉकडाउन में राहत नहीं देगी क्योंकि फिलहाल राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार थमा नहीं है. उन्होंने कहा कि यह निर्णय लोगों का जीवन बचाने के उद्देश्य से किया गया है. केजरीवाल ने कहा कि जारी लॉकडाउन की वजह से अनेक लोग दिक्कतों का सामना कर रहे हैं. हम भी इसमें राहत देना चाहते हैं जोकि आसान काम है. लेकिन अगर हम छूट देते हैं और अगर अस्पतालों में आईसीयू, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन की कमी होती है तथा लोगों की जान जाने लगती है तो हम खुद को माफ नहीं कर सकेंगे. इसलिए, बंद से राहत नहीं देने का आज फैसला किया गया.

ये भी पढें:- कोरोना वायरस ने बदला रूप-रंग, इन नए 'लक्षणों' को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी 

केजरीवाल ने कहा कि वायरस ने तेजी से फैलना शुरू कर दिया है, इसलिए नियंत्रण क्षेत्रों की संख्या बढ़ा दी गई है. हालांकि उन्होंने आश्वस्त किया कि स्थिति नियंत्रण में है. दिल्ली में 11 जिले संक्रमण से अत्यधिक प्रभावित हैं और केंद्र सरकार के संशोधित दिशा-निर्देशों के मुताबिक राहत नहीं दी जा सकती. उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां उन लोगों में कोविड-19 की पुष्टि हुई है जिनमें लक्षण नजर नहीं आ रहे थे. वहीं दिल्ली सरकार ने घातक विषाणु के प्रसार को रोकने के लिए 76 इलाकों को नियंत्रण क्षेत्र घोषित किया है।

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने पिछले महीने निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के कार्यक्रम और विभिन्न देशों से बड़ी संख्या में यात्रियों के यहां आने को वायरस के प्रसार का कारण बताया. उन्होंने कहा कि दिल्ली इन दिनों मुश्किल जंग लड़ रही है. देश की राष्ट्रीय राजधानी होने के कारण, विभिन्न देशों से बड़ी संख्या में लोग यहां आए. दिल्ली को अन्य देशों से आने वाले अधिकतर यात्रियों का दंश झेलना पड़ा। दिल्ली को मरकज में हुए कार्यक्रम का भी हर्जाना भुगतना पड़ा है.

LIVE TV

 

Trending news