हिसार: कूड़ा-करकट फेंकने वालों की अब खैर नहीं, तीसरी आंख से रखी जाएगी नजर

हिसार में कूड़ा-करकट फेंकने वालों की अब खैर नहीं, नगर निगम तीसरी आंख यानि सीसीटीवी कैमरों के जरिए ऐसे लोगों पर निगाह विशेष रखेगा जो हिसार को गंदा करते हैं.

हिसार: कूड़ा-करकट फेंकने वालों की अब खैर नहीं, तीसरी आंख से रखी जाएगी नजर

हिसार: हिसार में कूड़ा-करकट फेंकने वालों की अब खैर नहीं, नगर निगम तीसरी आंख यानि सीसीटीवी कैमरों के जरिए ऐसे लोगों पर निगाह विशेष रखेगा जो हिसार को गंदा करते हैं. कचरा फेंकने वालों पर कानूनी कार्रवाई के साथ ही उन पर जुर्माना भी लगेगा. अपने मिशन को अंजाम देने के​ लिए नगर निगम ने हिसार को पूरा क्लीन करने के लिए सुबह महा सफाई अभियान का आगाज किया है. यानि एक बार निगम पूरे हिसार को चमका दिया है, इसके बाद अब प्यार से नहीं, बल्कि कानूनी डंडे से बात होगी.

दरअसल हिसार को क्लीन और ग्रीन बनाने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता को अपनाने जैसे दिए गए संदेश को ग्राउंड पर लागू करने के लिए नगर निगम विशेष रूप से आज जुटा नजर आया. नगर निगम की तरफ से हिसार में महा सफाई अभियान का आज आगाज किया गया है. मसलन, हर गली में सफाई कर्मी नजर आएं, सामाजिक संस्थाएं अभियान में सहभागिता दिखाते हुए पूरे शहर को साफ करते नजर आएं.

पूरे हिसार शहर के हर हिस्सों की देर शाम तक सफाई करवाई जा रही है, इसके लिए बकायदा टीमें बनाई गई है. नगर निगम के मेयर गौतम सरदाना, कमीश्नर डॉ जेके आभीर और चीफ सुपरीडेंटडेंट इंजीनियर रामजीलाल की मौजूदगी में अभियान का आगाज किया गया है. हिसार के मेयर गौतम सरदाना ने कहा कि सफाई करना हम सब का कर्तव्य है, क्योंकि इससे वातावरण शुद्ध तो होता ही है, साथ ही बीमारियों से भी बचाव रहेगा.

उन्होंने बताया कि आज क्लीन हिसार के टारगेट को सिरे चढ़ाया गया है. नगर निगम हिसार के कमीश्नर डॉ जेके आभीर का कहना है कि एनजीटी के भी निर्देश रहे है कि अपने शहर को साफ सुथरा रखे. इसके तहत आज पूरे हिसार को क्लीन बनाया जा रहा है. महा सफाई अभियान के तहत पूरे हिसार के तमाम वार्डो के हर क्षेत्र की सफाई हुई है.

इसके तहत नगर निगम कर्मी आज खाली पड़े प्लाटों के साथ—साथ उस एरिया की भी सफाई करते नजर आये, जहां निगम के कर्मी पहुंच ही नहीं पाए थे. दर्जनों जेसीबी मशीनों और टैक्टर टालियों की मदद से कूड़े के ढेर को उठाया गया है. इसके अलावा सफाई कर्मियों, नगर निगम के अधिकारियों की विशेष रूप से ड्यूटी लगाई गई थी.

जागरूकता के बोर्ड लगेंगे, मॉनिटरिंग की तैयारी
अक्सर देखने में आता है कि गंदगी फैलाने वाले अपनी करतूतों से बाज नहीं आते. लेकिन नगर निगम अब ऐसे लोगों से सख्ती से निपटेगा. नगर निगम के सुपरीटेंडेंट इंजीनियर रामजीलाल का कहना है कि टीमें बनाई गई है, जो गंदगी फैलाने और एरिया में कूड़ा जलाने वालों पर विशेष नजर रखेगी. निगम के अधिकारी ने शायरी भरे अंदाज में आज के अभियान को एक नया सवेरा बताया है.

उन्होंने कहा कि आज पूरे हिसार को साफ सुथरा किया जा रहा है, बकायदा जगह—जगह ऐसे बोर्ड लगाए जाएंगे कि यहां गंदगी ना फैंके. फिर भी अगर गंदगी फैलाने से लोग बाज नहीं आएं, तो सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जा रहे है उन कैमरों से मॉनीटिरिंग कर ऐसे लोगों पर ना सिर्फ जुर्माना लगाएंगे, बल्कि कानूनी कार्रवाई भी करेंगे.

नगर निगम के प्रयासों की पार्षदों ने भी जमकर सराहना की है, दरसअल इस अभियान में अकेला नगर निगम की नहीं, बल्कि एरिया के तमाम पार्षद, सामाजिक संस्थाएं भी सहयोग के लिए आगे आई है. हिसार के पार्षद टीनू जैन का कहना है कि सभी का फर्ज है कि हम अपने शहर को साफ सुथरा रखे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.