हरियाणा: मंत्री रणजीत सिंह बोले, 'पराली से चलने वाले 4 नए बिजली प्लांट लगेंगे'

पराली के धुएं से हरियाणा, दिल्ली सहित काफी एरिया को प्रभावित होना पड़ा लेकिन जल्द ही इस समस्या को बिल्कुल खत्म करने की हरियाणा ने तैयारी कर ली है.

हरियाणा: मंत्री रणजीत सिंह बोले, 'पराली से चलने वाले 4 नए बिजली प्लांट लगेंगे'
बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने बताया कि उन्होंने बिजली से संबंधित चार बिंदुओं पर फोक्स किया हुआ है

हिसार: पराली के धुएं से हरियाणा, दिल्ली सहित काफी एरिया को प्रभावित होना पड़ा लेकिन जल्द ही इस समस्या को बिल्कुल खत्म करने की हरियाणा ने तैयारी कर ली है. हरियाणा में पराली से चलने वाले 4 बिजली के प्लांट लगाएं जाएंगे. इस बात का खुलासा हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने हिसार में किया है. सिंह आज हिसार में थे, और इस बीच उन्होंने जनता की जनमस्याएं सुनते हुए उनका समाधान किया. हरियाणा के बिजली एवं जेल मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि जनता की समस्याएं कैसी भी हो, चाहे आम हो या फिर उनके महकमे से संबंधित तमाम समस्याओं का प्राथमिक तौर पर निदान होना चाहिए. 

बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने बताया कि उन्होंने बिजली से संबंधित चार बिंदुओं पर फोक्स किया हुआ है, और उसके समाधान के संबंध में निर्देश भी जारी कर दिए है. रणजीत सिंह ने कहा कि प्रदेश में बिजली से संबंधित अगर किसी की शिकायत है, तो वो संबंधित कंप्लेंट नंबर पर कॉल करें. अगर वहां से उसका अधिकारी हल नहीं करते हैं या आनाकानी करते है तो ऐसे लापरवाह कर्मचारियों पर वो एक्शन लेंगे.

यहां लगेंगें प्लांट, बिजली भी मिलेगी सस्ती
हाल ही के दिनों में स्मॉग ने कितना कहर बरपाया इससे आप सभी वाकिफ है, दिल्ली और ​हरियाणा में प्रदूषण के लेवल के बढ़ने के चलते स्कूलों की छुट्टियां तक करनी पड़ी थी. दावा किया जा रहा था कि ये स्थिति पराली के धुएं से हुई थी, मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने भी एक्शन लिया था. लेकिन अगले साल ऐसा ना हो, इसके लिए हरियाणा सरकार अभी से एक्शन मोड में नजर आ रही है. रणजीत सिंह से जब पराली को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने बताया कि हरियाणा में 4 नये बिजली प्लांट लगाने की तैयारी की जा रही है, ये प्लांट कैथल, करनाल, फतेहाबाद और रानियां या जीवन नगर में लगेगा. उन्होंने हका कि इनकी कैपेस्टी ही 50 लाख टन पराली की खपथ वाली होगी, और जनता को बिजली भी सस्ती मिलेगी.

कुल मिलाकर नए-नए बिजली मंत्री बने रणजीत सिंह का दावा जरूर है कि वो तमाम समस्याओं को धीरे-धीरे हल कर देंगे लेकिन देखना यही होगा कि प्रदेश का बिजली विभाग जो हमेशा से ही सरकार के लिए एक बड़ी जिम्मेवारी वाला विभाग रहा है, इसे रणजीत सिंह किस तरह से फायदे वाला विभाग बनाते हैं.