हिसार में अनोखी मुहिम: 20 खाली प्लास्टिक की बोतल दो भोजनालय पर खाना खाओ

हिसार में नगर निगम कॉरपोरशन ने दो भोजनालयों के साथ मिलकर इस अनोखी मुहिम का आगाज किया है.

हिसार में अनोखी मुहिम: 20 खाली प्लास्टिक की बोतल दो भोजनालय पर खाना खाओ

हिसार: पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा देश से प्लास्टिक और पॉलिथीन खत्म करने के लिए किए गए आहृवान का ग्राउंड पर भी अब असर दिखने लगा है. हिसार में नगर निगम कॉरपोरशन ने दो भोजनालयों के साथ मिलकर अनोखी मुहिम का आगाज किया है. ये वही बोतलें हैं जो अक्सर हम और आप कोल्ड़ डिंक या फिर पानी इत्यादि पीने के बाद फेंक देते हैं. लेकिन हिसार में अगर कोई जनता भोजनालय और होंदा राम के ढाबे पर 20 खाली प्लास्टिक की बोतल लाता है, तो उसको इन भोजनालयों से फ्री में खाना मिलेगा.

बोतल जमा करवाने वाले को आम कस्टमर के साथ ही टेबल पर बिठा कर खाना खिलाया जाता है. इतना ही नहीं 10 बोतल लाने पर कपड़े का एक थैला भी दिया जाएगा, ताकि पोलीथीन की जगह इसका इस्तेमाल हो सके. 

इस मुहिम की शुरूआत हिसार के नगर निगम कॉरपोरशन ने किया है. नगर निगम कॉरपोरेशन के सुपरीटेंडिंग इंजीनियर रामजीलाल का कहना है कि मुहिम का आगाज पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए आहवान के बाद किया गया है. उन्होंने बताया कि हिसार में दो जगह यह मुहिम चल रही है. इनमें एक ढाबा हिसार के फव्वारा चौक स्थित जनता भोजनालय है, तो दूसरा मॉडल टाउन स्थित होंदा राम का है. यहां लोग रोजाना बोतलों से भरा बैग लेकर आ रहे हैं.

खाना खिलाना पुण्य का काम
हिसार के जनता भोजनालय के संचालक विनोद कुमार इस मुहिम के साथ जुड़कर खासे खुश हैं. उनका कहना है कि खाना खिलाना तो पुण्य का काम है, लेकिन पुण्य के साथ-साथ हिसार को स्वच्छ बनाने में वो अपना सहयोग दे रहे हैं, उनके लिए इससे बड़ी कोई बात नहीं हो सकती. विनोद कुमार ने बताया कि रोजाना 20 से 30 लोग उनके पास पहुंच रहे हैं. उन्होंने बताया कि भोजन में दाल, चपाती और सलाद दी जाती है. जल्द ही वो अपने भोजनालय के बाहर बड़ा होर्डिंग भी लगवाएंगे, ताकि आमजन को इस मुहिम के बारे में ज्यादा पता लग सके.

खाना खाने वाले बोले, मुहिम अच्छी
ढाबे पर बोतल लेकर खाना खाने पहुंचे युवक मुकेश ने जी मीडिया से बातचीत में कहा कि इस मुहिम के बाद उसके भी दो फायदे हो गए हैं एक तो उसे बोतल इधर-उधर नहीं फेंकनी पड़ती. दूसरा उन्हें दो वक्त की रोटी मिल जाती है. उन्होंने हिसार के नगर निगम के अधिकारियों और भोजनालय संचालकों की तारीफ की. साथ ही कहा कि मुहिम अच्छी है, गरीब तबके के लिए तो यह योजना और भी फायदे वाली है.