हिसार के छोरे रोहताश खिलेरी का कमाल! विंटर और समर सीजन में माउंट एलब्रुस पर फहराया तिरंगा
Advertisement

हिसार के छोरे रोहताश खिलेरी का कमाल! विंटर और समर सीजन में माउंट एलब्रुस पर फहराया तिरंगा

हरियाणा के हिसार के गांव मलापुर के रहने वाले रोहताश खिलेरी ने एक नया रिकॉर्ड कायम कर लिया है. 

रोहताश खिलेरी ने विंटर और समर सीजन में यूरोप महाद्वीप की सबसे ऊंची टी माउंट एलब्रुस को फतह करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

हिसार: हरियाणा के हिसार के गांव मलापुर के रहने वाले रोहताश खिलेरी ने एक नया रिकॉर्ड कायम कर लिया है. दरअसल, रोहताश खिलेरी ने विंटर और समर सीजन में यूरोप महाद्वीप की सबसे ऊंची टी माउंट एलब्रुस को फतह करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. हालांकि रोहताश 24 घंटे चोटी पर गुजारने का रिकॉर्ड बनाना चाहते थे, लेकिन वो ऐसा नहीं कर पाए.

पर्वतारोही रोहताश खिलेरी भारत के पहले ऐसे शख्य बन गए हैं जो समर और विंटर यानि गर्मी और सर्दी दोनों सीजन में भारत की तरफ से यूरोप महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एलब्रुस पर पहुंचने में कामयाब हुए. आज जैसे ही रोहताश हिसार आए तो उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया. खुली जीप में बैठाकर उनका सम्मान किया गया. रोहताश किसान परिवार से संबंधित है. 

जी मीडिया से बातचीत में रोहताश ने बताया, "मिशन इतना आसान नहीं था. तापमान माइनस में था, वो चाहते थे कि उस चोटी पर 24 घंटे रूके, लेकिन उनके गाइड की तबियत बिगड़ने लगी. ऐसे में उन्होंने सोचा इस बार नहीं तो कोई बात नहीं, अगली बार ही सही. इंसानियत के नाते वो वापिस लौट आएं." 

रोहताश ने बताया कि उनके कैमरा, फोन और जीपीएस ने भी काम करना बंद कर दिया था. बैटरी डाउन हो गई थी, तापमान इतना नीचे था कि अगर गलब्ज में से हाथ निकालते तो शरीर नीला पड़ सकता था.

टिक टॉक स्टार भी आई स्वागत करने
आज रोहताश हिसार पहुंचे, यहां उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया. रोहताश का मलापुर गांव आदमपुर हलके में आता है. आदमपुर से बीजेपी की तरफ से चुनाव में मैदान में उतरी टिक टॉक स्टार सोनाली फौगाट भी रोहताश का स्वागत करने पहुंची. सोनाली फौगाट ने कहा कि रोहताश के अगले टॉरगेट को लेकर वो सरकार की तरफ से उनका सहयोग करवाएगी. बकायदा रोहताश को उन्होंने सम्मानित भी किया.

अगला टारगेट अब एवरेस्ट पर गुजारेंगे 24 घंटे
रोहताश ने बताया कि वो आने वाले दिनों में हिमाचल में ट्रेनिंग पर जाएंगे. इसके अलावा अगले टॉरगेट का जिक्र करते हुए रोहताश ने बताया कि 1 अप्रैल से वो एवरेस्ट की चोटी पर चढ़ने की शुरूआत करने वाले है. उन्होंने बताया कि उनका टॉरगेट है कि वो माउंट एवरेस्ट पर 24 घंटे तक स्टे करे और अपने नाम रिकॉर्ड बनाकर देश का नाम पूरे विश्व में रोशन करे. रोहताश ग्रामीण आंचल बैकग्राउंड से है, लेकिन रोहताश की सफलता और जज्बे की जितनी तारीफ की जाए कम है. उम्मीद करते है कि रोहताश अपने अगले टॉरगेट को जरूर अचीव करेंगे और पूरे विश्व में भारत का डंका बजाएंगे.

Trending news