पराली जलाने से मिलेगी निजात, जानिए कहां मिल रहा है पराली से बना सामान
Advertisement

पराली जलाने से मिलेगी निजात, जानिए कहां मिल रहा है पराली से बना सामान

शिल्पकारों ने पराली से बैठने के लिए आसन, लेटने के लिए चटाई, पहनने के लिए चप्पल और सामान रखने के लिए टोकरी बनाई है.

सूरजकुंड के मेले में पराली रिसायकल करके बनाया गया सामान मिल रहा है.

विनोद मित्तल, सूरजकुंड: दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) में प्रदूषण फैलाने के लिए बदनाम 'पराली' सूरजकुंड मेले में जमकर नाम कमा रही है. जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) के कठुआ क्षेत्र से मेले में पहुंचे शिल्पकार पराली से घरेलू उपयोग में आने वाली सामग्री बना रहे हैं. जिसमें बैठने के लिए आसन, लेटने के लिए चटाई, पहनने के लिए चप्पल और सामान रखने के लिए टोकरी भी है. जम्मू कश्मीर की शिल्पकार महिलाओं ने यह साबित कर दिया है कि पराली समस्या नहीं समाधान है. इसे जलाओ मत बल्कि उपयोग करो प्रयोग करो. पराली से बने बेहद खूबसूरत और आकर्षक सामान मेले में पहुंच रहे पर्यटकों को जमकर भा रहे हैं और ये सब कुछ पराली ना जलाने की शिक्षा भी दे रहा है.

पिछले कई सालों से दिल्ली एनसीआर और हरियाणा का बहुत बड़ा क्षेत्र पराली जलाने की वजह से होने वाले प्रदूषण से त्रस्त है. अभी तक लोगों को इसे प्रयोग करने का कोई रास्ता नहीं मिल रहा है. हालांकि सरकार ने पराली खरीदने की मुहिम भी चलाई हुई है लेकिन उसके बाद भी लोग खेतों में पराली जला रहे हैं. जिससे लाखों लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है. मगर सूरजकुंड मेले में पहली बार इन तस्वीरों को देखकर लोग आश्चर्यचकित रह गए क्योंकि अभी तक उन्होंने देखा और सुना था कि पराली सिर्फ समस्या है लेकिन जम्मू कश्मीर से आए शिल्पकारों ने इस समस्या को बेहद खूबसूरत समाधान में बदल दिया.

जम्मू कश्मीर के कठुआ क्षेत्र से पहली बार मेले में पहुंचे लोगों ने बताया कि उनके यहां की महिलाएं ऐसा हुनर जानती हैं जिसका प्रयोग उन्होंने पराली पर किया है. पराली से महिलाओं ने घरेलू प्रयोग में आने वाले कई सामान बनाकर तैयार किए हैं. जिसे पर्यटक जमकर पसंद कर रहे हैं और ग्रामीण महिलाओं को भी बढ़ावा मिल रहा है. इसके साथ-साथ 'मेक इन इंडिया' और 'मेड इन इंडिया' का सपना भी पूरा हो रहा है. बस उन्हें उम्मीद है कि जम्मू कश्मीर सरकार और हरियाणा सरकार इस कला को बड़े स्तर पर लेकर आए और गांव-गांव में महिलाओं को इस हुनर को सिखाने का काम किया जाए.

वहीं मेला घूमने पहुंचे भाजपा के वरिष्ठ पदाधिकारी संदीप जोशी ने कहा कि ऐसे कलाकार देश निर्माण में बहुत सहयोग करते हैं. उनकी कला उन्हें बहुत पसंद आई है इस कला की ओर हरियाणा के मुख्यमंत्री का भी ध्यान है जिसे हरियाणा में भी जल्दी उपयोग किया जाएगा.

Trending news