रेलवे टिकटों को इस तरह बुक कराने पर किराए में मिल रही है भारी छूट, साथ ही और कई लाभ भी
Advertisement

रेलवे टिकटों को इस तरह बुक कराने पर किराए में मिल रही है भारी छूट, साथ ही और कई लाभ भी

यदि आप डिजिटल पेमेंट माध्यमों को अपना चुके हैं तो रेल टिकट बुक करना आपके लिए  मुनाफे का सौदा हो सकता है. रेलवे ने भीम ऐप व यूपीआई के जरिए टिकट की बुकिंग करने पर किराए में छूट सहित कई लाभ देने की घोषणा की है. 

रेलवे ने स्मार्ट शहरों में डिजिटल पेमेंट को प्रोत्साहित करने के लिए अभियान शुरू किया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : यदि आप डिजिटल पेमेंट माध्यमों को अपना चुके हैं तो रेल टिकट बुक करने में आपको कई लाभ मिल सकते हैं. रेलवे ने भारत सरकार की ओर से जारी भीम ऐप (भारत इंटरफेस फॉर मोबाइल) व यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) के जरिए टिकट की बुकिंग पर किराए में छूट देने की घोषणा की है. वहीं आपको ऑनलाइन बुकिंग के कई अन्य फायदे भी मिल सकते हैं. इन फायदों के बारे में आम लोगों को जागरूक करने के लिए रेलवे भारत सरकार की ओर से घोषित 100 स्मार्ट शहरों में 31 अक्तूबर तक विशेष अभियान चलाएगा. रेलवे का प्रयास है कि स्मार्ट शहरों में अधिकतम पेमेंट डिजिटल माध्यम से किया जाए. 

  1. रेलवे ने डिजिटल पेमेंट बढ़ाने के लिए चलाया अभियान 
  2. देश के 100 स्मार्ट शहरों में रेलवे चलाएगा कई अभियान 
  3. डिजिटल पेमेंट करने पर किराए में छूट सहित कई लाभ

किराए में 05 फीसदी की मिलेगी छूट 
रेलवे की ओर से की गई घोषणा के तहत भीम ऐप (भारत इंटरफेस फॉर मोबाइल) व यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) के जरिए टिकट की बुकिंग पर किराए में 05 फीसदी या अधिकतम 50 रुपये तक की छूट मिल सकती है. वहीं आरक्षित टिकट की कीमत के से कम 100 रुपये होने पर ही किराए में छूट का लाभ मिल सकेगा. क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से टिकट का डिजिटल पेमेंट करने पर किराए पर छूट नहीं मिलेगी. 

ये भी पढ़ें : जल्द ही एक और स्टीम इंजन को जिन्दा करेगा रेलवे, आम लोग कर सकेंगे सवारी

स्लीपर के किराए में करें एसी की यात्रा 
रेलवे की योजना के तहत यदि उच्च श्रेणी में सीटें खाली होती हैं तो निचली श्रेणी के यात्री को उसमें अपग्रेड कर दिया जाता है. उदाहरण के तौर पर यदि कोई यात्री स्लीपर की टिकट लेता है और 3 एसी में सीटें खाली हैं तो स्लीपर के किराए में उस यात्री को 3 एसी में अपग्रेड कर दिया जाता है. रेलवे कीनई योजना के तहत यदि कोई यात्री भीम या यूपीआई ऐप से डिजिटल पेमेंट कर के टिकट खरीदता है तो उसे इस योजना के तहत प्राथमिक्ता के आधार पर अपग्रेड किया जाएगा. 

ये भी पढ़ेें : रेल यात्री ध्यान दें, आपके साथ हो रहा है 'धोखा', सफर से पहले जरूर जानिए ये बात

हर दिन की रिपोर्ट पर रहेगी नजर 
रेलवे स्मार्ट शहरों में 31 जुलाई तक अधिक से अधिक लोगों को डिजिटल पेमेंट के लिए प्रेरित करेगा. इसके लिए बड़े पैमानो पर अभियान चलाया जाएगा. इस अभियान के जरिए प्रतिदिन डिजिटल पेमेंट की संख्या कितनी बढ़ी इसकी दैनिक रिपोर्ट मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रानिक्स एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी को भी भेजी जानी है. जिससे सरकार यह आंकलन करेगी कि स्मार्ट शहरों में लोग कितना डिजिटल हो गए हैं और उन्हें डिजिटल बनाने के लिए कितना और काम करने की जरूरत है. 

ये भी देखे

Trending news