केजरीवाल ने मेट्रो किराये में बढ़ोतरी का मुद्दा उठाया, पुरी बोले : केंद्र कुछ नहीं कर सकता
Advertisement

केजरीवाल ने मेट्रो किराये में बढ़ोतरी का मुद्दा उठाया, पुरी बोले : केंद्र कुछ नहीं कर सकता

केजरीवाल ने कहा, ‘‘ मैं यह कहना चाहता हूं कि मेट्रो का किराया बहुत अधिक बढ़ गया है. मैं इसके लिए किसी को जिम्मेदार नहीं ठहरा रहा. अगर हम मिलकर काम करें तो समाधान निकाला जा सकता है.’’ 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज दिल्ली स्थित डीएमआरसी भवन से मेट्रो की पिंक लाइन का उद्घाटन किया (फोटोः पीटीआई)

नई दिल्लीः दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के समक्ष मेट्रो किराये में बढ़ोतरी का मुद्दा उठाया, हालांकि पुरी ने कहा कि इसको लेकर केंद्र कुछ नहीं कर सकता. बहरहाल, दोनों ने इस बात पर सहमति जताई कि मेट्रो के चौथे चरण और दूसरे मामलों पर वे अगले सप्ताह दोपहर के भोजन पर चर्चा करेंगे. मेट्रो के पिंक लाइन के उद्घाटन के मौके पर केजरीवाल ने कहा, ‘‘ मैं यह कहना चाहता हूं कि मेट्रो का किराया बहुत अधिक बढ़ गया है. मैं इसके लिए किसी को जिम्मेदार नहीं ठहरा रहा. अगर हम मिलकर काम करें तो समाधान निकाला जा सकता है.’’ 

  1. पिंक लाइन के शुरू होने के बाद डीयू के नॉर्थ और साउथ कैंपस आपस में जुड़ गए हैं
  2. इस मार्ग पर 12 स्टेशन हैं. सभी स्टेशनों पर प्लेटफार्म स्क्रीन डोर और संकेतक हैं
  3. पिंक लाइन पर धौला कुंआ के पास 23.6 मीटर की ऊंचाई पर मेट्रो रेल चलेगी

किराये में कमी की केजरीवाल की मांग पर पुरी ने उनको दिल्ली में बसों की कमी की याद दिलाई. मंत्री ने कहा कि अगर उनकी सिफारिशें मान ली जाती हैं तो अगले साल और इसके बाद भी किराये में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी.

fallback

दिल्ली मेट्रो की बहुप्रतीक्षित पिंक लाइन-मजलिस पार्क से दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैम्पस खंड- का बुधवार को उद्घाटन किया गया. इस तरह मेट्रो नेटवर्क का विस्तार 252 किमी तक हो गया. केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक कार्यक्रम के दौरान मेट्रो भवन से इसका उद्घाटन किया. 

चौथे चरण की बाधाओं को दूर कर लिया जाएगा : केजरीवाल
इस मौके पर केजरीवाल ने मेट्रो के चौथे चरण को दिल्ली सरकार से जल्द मंजूरी दिए जाने का भरोसा दिलाते हुए कहा कि इस चरण के कुछ मार्गों पर रूट की उपयोगिता तथा वित्तीय बाधायें हैं जिन्हें दूर कर लिया जायेगा. पुरी ने हाल ही में केजरीवाल सरकार द्वारा मेट्रो के चौथे चरण को मंजूरी नहीं देने का मुद्दा उठाते हुए कहा था कि दिल्ली सरकार की मंजूरी नहीं मिलने के कारण केंद्र सरकार अब इस परियोजना का काम शुरू करने में और अधिक देरी नहीं करेगी. केजरीवाल ने मेट्रो को दिल्ली की‘ जीवनरेखा’ बताते हुए कहा कि उनकी सरकार जल्द ही चौथे चरण के काम को मंजूरी दे देगी. 

पुरी ने कहा कि चौथे चरण की परियोजना में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की भागीदारी( पीपीपी मॉडल) को केन्द्र सरकार द्वारा वरीयता दी जाएगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली मेट्रो प्रबंधन द्वारा केन्द्र और दिल्ली सरकार को चौथे चरण में मेट्रो के संचालन में निजी क्षेत्र को शामिल करने का प्रस्ताव भेज दिया है. पुरी ने कहा‘‘ पीपीपी मॉडल ही परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय तौर पर प्रचलित मॉडल है, इसके अलावा दूसरा कोई मॉडल नहीं है.’’ 

पिंक लाइन का खास बातें
1-इस मार्ग पर एक छोर से दूसरे छोर की दूरी 34 मिनट में तय होगी और इसके लिए 40 रुपये चुकाना होगा.

2-नए मार्ग ने दिल्ली विश्वविद्यालय के नार्थ और साउथ कैंपस को पहली बार आपस में जोड़ा है. दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस में पहले ही मेट्रो स्टेशन है जिसका नाम विश्वविद्यालय है. यह स्टेशन येलो लाइन में आता है. यह लाइन समयपुर बादली को गुड़गांव में हुडा सिटी सेंटर से जोड़ती है. साउथ कैंपस स्टेशन से स्टूडेंट मेट्रो लेकर आजादपुर जाने के बाद वहां से येलो लाइन पर इंटरचेंज करके सीधे डीयू के नॉर्थ कैंपस तक भी जा सकेंगे.

3-इस लाइन पर यात्रियों को सर्वाधिक ऊंचाई पर यात्रा करने का अनुभव होगा. लगभग 22 किमी लंबी पिंक लाइन पर धौला कुंआ के पास 23.6 मीटर की ऊंचाई पर मेट्रो रेल चलेगी. इससे यात्री आसपास के इलाके का विहंगम नजारा ले सकेंगे. 

4-इस मार्ग पर12 स्टेशन हैं. सभी स्टेशनों पर प्लेटफार्म स्क्रीन डोर और संकेतक हैं.

5-इस मार्ग पर पड़ने वाले स्टेशनों के नाम मजलिस पार्क, आजादपुर, शालीमार बाग, नेताजी सुभाष प्लेस, शकूरपुर, पंजाबी बाग पश्चिम, ईएसआई अस्पताल, राजौरी गार्डन, मायापुरी, नारायणा विहार, दिल्ली कैंट और दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैम्पस है. इन 12 स्टेशनों में चार स्टेशन भूमिगत हैं.

(इनपुट भाषा से)

Trending news