close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्ली में महंगे प्याज से निकलते आंसू को पोछने की तैयारी, केजरीवाल सरकार बेचेगी सस्ता प्याज

मुख्यमंत्री केजरीवाल (CM Kejriwal) ने इस मामले पर ट्वीट (Tweet) कर कहा, "हम चाहते हैं आपके प्याज का जायका बना रहे, आपकी जेब भी हल्की न हो और ये प्याज आपके आंखों में आंसू भी न ले आए".

दिल्ली में महंगे प्याज से निकलते आंसू को पोछने की तैयारी, केजरीवाल सरकार बेचेगी सस्ता प्याज
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने आसमान छूती प्याज की कीमत (onion price) से परेशान राजधानी वासियों को आज से देने की तैयारी की है. अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार आज से 23.90 रुपये प्रति किलो के हिसाब से आम जनता को प्याज (onion) बेचेगी. सरकार ने प्रारंभिक तौर पर एक लाख किलो प्याज का इंतजाम किया है. जिसे सरकार 70 विधानसभा क्षेत्र में मोबाइल वैन (Mobile van) के माध्यम से बेचेगी. इसके साथ ही पूरी दिल्ली (Delhi) में चार सौ राशन दुकानों (Ration shops) के माध्यम से भी प्याज बेचा जाएगा. एक व्यक्ति को अधिकतम पांच किलो प्याज मिलेगा. प्याज बेचने का काम सुबह दस से शाम पांच बजे तक होगा. इसके लिए कोई भी पहचान पत्र (Identity Card) नहीं चाहिए. कोई भी व्यक्ति प्याज खरीद सकता है. हालांकि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने आम जनता से ईमानदारी दिखाने की अपेक्षा की है. जिससे प्याज सिर्फ परिवार (family) के इस्तेमाल के लिए खरीदा जाए.

मुख्यमंत्री केजरीवाल (CM Kejriwal) ने इस मामले पर ट्वीट (Tweet) कर कहा, "हम चाहते हैं आपके प्याज का जायका बना रहे, आपकी जेब भी हल्की न हो और ये प्याज आपके आंखों में आंसू भी न ले आए". दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने शुक्रवार को प्रेस वार्ता के दौरान इस तैयारी की घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि प्रारंभिक तौर पर पांच दिनों के प्याज की खरीद केंद्र सरकार से हुई है. फिर समीक्षा होगी. अगर जरूरत पड़ी तो और प्याज (onion) की खरीद होगी. समीक्षा (review) के बाद ही यह तय किया जाएगा कि मोबाइल वैन या दुकानों की संख्या बढ़ानी है या नहीं. उन्होंने कहा कि प्याज अभी केंद्र सरकार की तरफ से आया है. इस कारण उसे सीधा बाजार में उतारा जाएगा. आगे से क्वालिटी कंट्रोल (quality control) के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Government) के दो अधिकारी नासिक (Nasik) जाएंगे. वह प्याज की क्वालिटी देखकर ही माल लोड कराएंगे.

जब तक रेट कम न हो जाए, बिक्री जारी रहेगी: अरविंद केजरीवाल
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्याज (onion) की बिक्री दिल्ली सरकार (Delhi Government) तब तक करेगी, जब तक सामान्य बाजार (market) में रेट कम न हो जाए. उन्होंने कहा कि प्याज की जमाखोरी करने वालों पर भी सरकार की नजर है. लगातार कार्रवाई चल रही है. कोई भी जमाखोरी करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि शनिवार से दिल्ली सरकार की तरफ से सस्ता प्याज (Cheap onion) बेचे जाने के बाद उम्मीद है कि सामान्य बाजार में भी रेट (rate) कम होंगे.

देखें लाइव टीवी

जरूरत पड़ने पर बढ़ाए जाएंगे मोबाइल वैन 
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कहा कि अभी की जरूरत के हिसाब से 70 मोबाइल वैन (Mobile van) उतारे गए हैं. साथ ही चार सौ दुकानों को चुना गया है. इस तरह एक विधानसभा (Vidhansabha) में पांच दुकानों पर प्याज (onion) मिलेगा. इसकी समय-समय पर समीक्षा (review) होगी. अगर जरूरत पड़ी तो दुकानों की संख्या बढ़ा दी जाएगी. साथ ही प्याज मोबाइल वैन भी बढ़ाए जाएंगे.

गौरतलब है कि दिल्ली (Delhi) में फिलहाल खुदरा बाजार (retail market) में प्याज 60-80 रुपये प्रति किलो मिल रही है. दिल्ली स्थित आजादपुर मंडी में प्याज का थोक भाव 60 रुपये प्रति किलो हो गया है, जो कि 2015 के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है. वहीं, एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी (onion market) महाराष्ट्र के लासलगांव में भी प्याज (onion) 50 रुपये प्रति किलो बिकने लगी है. कारोबारियों ने बताया कि देश में प्याज का स्टॉक काफी कम है, जिसके कारण मंडियों में आवक कम हो रही है. खपत के मुकाबले आवक कम होने से प्याज की कीमत बढ़ रही है.

केंद्रीय मंत्री श्री राम विलास पासवान ने कहा, दिल्ली के अलावा कुछ ही राज्यों ने केंद्र से प्याज खरीदने में दिलचस्पी दिखाई
पूरे देश में प्याज की कीमतें बढ़ती जा रही हैं. लेकिन केंद्रीय खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान (Ram Vilash Paswan) ने कहा है कि अभी तक कुछ ही राज्यों ने केंद्र से प्याज (onion) खरीदने की दिलचस्पी दिखाई है. अभी तक सिर्फ दिल्ली, त्रिपुरा, हरियाणा और आंध्र प्रदेश की सरकारों ने केंद्र से प्याज खरीदकर जनता को सस्ते दामों में बेचने की पहल की है. अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने सोमवार को ही एलान कर दिया था कि उनकी सरकार जल्द ही दिल्ली (Delhi) में 23.90 प्रति किलो के हिसाब से प्याज अवलेबल कराएगी, जिससे जनता को ज्यादा परेशानी न हो.