अगले साल की दूसरी तिमाही से ई-बसों की आपूर्ति शुरू होने की उम्मीद : केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा,‘विद्युतचालित बसों के लिए हमारी योजना तैयार है. मुझे उम्मीद है कि ई-बसों की आपूर्ति अगले वर्ष की दूसरी तिमाही से शुरू होगी.’

अगले साल की दूसरी तिमाही से ई-बसों की आपूर्ति शुरू होने की उम्मीद : केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि प्रदेश सरकार ई-बसों को शामिल करने की अपनी योजना पर काम कर रही है और इन वाहनों के पहली खेप की आपूर्ति अगले वर्ष की दूसरी तिमाही से शुरू होने की उम्मीद है. उन्होंने उम्मीद जताई कि दिल्ली उच्च न्यायालय 2000 स्टैंडर्ड फ्लोर बसों की खरीद पर लगी रोक हटा सकता है जिससे शहर में सार्वजनिक परिवहन और मजबूत होगी.

केजरीवाल ने अपनी सरकार के वृहद पौधरोपण कार्यक्रम से इतर कहा,‘विद्युतचालित बसों के लिए हमारी योजना तैयार है. मुझे उम्मीद है कि ई-बसों की आपूर्ति अगले वर्ष की दूसरी तिमाही से शुरू होगी.’ दिल्ली मंत्रिमंडल ने इस साल जुलाई में 1000 लो-फ्लोर बसों की खरीद की सैद्धांतिक सहमति दी थी.

बसों की खरीद के लिए दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल ट्रांजिट सिस्टम (डीआईएमटीएस) को सलाहकार के तौर पर नियुक्त किया गया था. परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ई-बसों के संचालन का परीक्षण 15 सितंबर के बाद से शुरू होने की उम्मीद है. 

उन्होंने कहा,‘एक चीनी समेत तीन निर्माताओं ने परीक्षण के लिये ई-बस मुहैया कराने का वादा किया है. सितंबर मध्य तक उनकी औपचारिक सहमति आने की उम्मीद है.’