डीयू के खालसा कॉलेज में पढ़ाए जाएंगे नौकरी दिलाने वाले कोर्स
Advertisement

डीयू के खालसा कॉलेज में पढ़ाए जाएंगे नौकरी दिलाने वाले कोर्स

दिल्ली विश्वविद्यालय के अन्तर्गत चलने वाले गुरु तेग बहादर खालसा कॉलेज में अब व्यावसायिक और नौकरियां दिलाने वाले कोर्स चलाए जाएंगे. इसके लिए दीन दयाल उपाध्याय कौशल केन्द्र की स्थापना की गई है.

डीयू के गुरु तेग बहादर खालसा कॉलेज में अब व्यावसायिक और नौकरियां दिलाने वाले कोर्स चलाए जाएंगे (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय के गुरु तेग बहादर खालसा कॉलेज में अब व्यावसायिक और नौकरियां दिलाने वाले कोर्स चलाए जाएंगे. इसके लिए दीन दयाल उपाध्याय कौशल केन्द्र की स्थापना की गई है.दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजीत सिंह जीके ने गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब में आयोजित एक वार्ता दौरान ये जानकारी दी. उन्होने बताया कि इस कोर्सों के जरिए युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी के अवसर मिलेंगे.

  1. डीयू के खालसा कॉलेज में व्यावसायिक और नौकरियां दिलाने वाले कोर्स चलाए जाएंगे 
  2. इसके लिए कॉलेज परिसर में दीन दयाल उपाध्याय कौशल केन्द्र की स्थापना की गई है
  3. यहां नौ तरह के कोर्स चलाए जाएंगे, इससे कई क्षेत्रों में रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे

नौ तरह के कोर्स चलाए जाएंगे
जीके ने बताया कि दिल्ली विश्वविद्यालय के एकमात्र कॉलेज के तौर पर खालसा कॉलेज को कौशल केन्द्र स्थापित करने का अवसर मिला है. इस कौशल केंद्र में 5 स्नातक और 4 स्नातकोत्तर डिग्री कोर्स चलाए जाएंगे. इसमें मल्टीमीडिया, फॉरेन्सिक साईंस, मास मीडिया, कम्पयूटर साईंस सहित ई-टैक्सटेशन तथा ई-एकाउन्टिग जैसे महत्वपूर्ण विषय है. स्नातक मल्टीमीडिया कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को एनीमेटर, वैबसाईट डिजाईन, ई-संपादक, ऑडियों-वीडियों संपादक, जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में कार्य करने का अवसर प्राप्त होगा.  

ये भी पढ़ें : दिल्‍ली हाईकोर्ट में ग्रेजुएट युवाओं के लिए बंपर रिक्तियां, तुरंत करें आवेदन

कई क्षेत्रों में खुलेंगे नौकरियों के अवसर
जीके ने बताया कि स्नातकोत्तर मल्टीमीडिया कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को अच्छे पब्लिकेशन हाऊस में कार्य करने का मौका मिल सकता है. फॉरेन्सिक साईंस करने वाले विद्यार्थियों को प्रयोगशालाओं, अपराध शाखाओं सहित सुरक्षा तथा जासूसी ऐजेंसियों के पास कार्य करने का मौका मिलने की संभावना है. मास मीडिया का कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को मीडिया हाऊस व निजी कम्पनियों में जनसम्पर्क अधिकारी के तौर पर कार्य करने के अवसर प्राप्त होंगे. इसी के साथ ही कम्पयूटर साईंस, ई-टेक्सटेशन व ई-अकाउन्टिग के विद्यार्थी डाटा इन्ट्री के साथ बैंक तथा बीमा क्षेत्र में अपना भाग्य आजमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें : सरकारी नौकरी की है तलाश तो SSC ने निकाली बंपर वेकेंसी

छह महीने से तीन साल तक के होंगे कोर्स
जीके ने बताया कि इस कौशल केन्द्र के माध्यम से सर्टीफिकेट, डिप्लोमा, एडवांस डिप्लोमा सहित डिग्री कोर्स करवाये जायेंगे, जिसकी अवधि क्रमशः 6 महीने, 1, 2 व 3 वर्ष होगी. उन्होंने कहा कि इन 9 कोर्सो के माध्यम से लगभग 500 विद्यार्थियों को उच्चशिक्षा के लिए मौके प्राप्त होंगे. उन्होंने कहा कि तकनीक व रोजगार सृजन की दृष्टि से खालसा कॉलेज में यह क्रांतिकारी कदम है.

 

Trending news