close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्ली विधानसभा का 'रजत जयंती' समारोह, लालकृष्ण आडवाणी होंगे चीफ गेस्ट

आडवाणी 1966 से 1970 तक दिल्ली मेट्रोपोलिटन काउंसिल के पहले चेयरपर्सन रहे हैं. 

दिल्ली विधानसभा का 'रजत जयंती' समारोह, लालकृष्ण आडवाणी होंगे चीफ गेस्ट
दिल्ली विधानसभा के एक समारोह में शामिल होंगे लालकृष्ण आडवाणी. (फाइल फोटो- PTI)

नई दिल्ली : दिल्ली विधानसभा की बैठक का रजत जयंती समारोह 14 दिसंबर को मनाया जाएगा. इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे. दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष राम निवास गोयल ने इस बात की पुष्टी की है. उन्होंने बताया कि आडवाणी ने 15 दिसंबर को होने वाले समारोह के लिए आमंत्रण स्वीकार कर लिया है.

आडवाणी 1966 से 1970 तक दिल्ली मेट्रोपोलिटन काउंसिल के पहले चेयरपर्सन रहे हैं. दिल्ली विधानसभा की पहली बैठक 14 दिसंबर 1993 को हुई थी. 

गोयल ने कहा, 'मैंने शनिवार को होने वाले आयोजन में मुख्य अतिथि के तौर पर लालकृष्ण आडवाणी को आमंत्रित किया है.' अन्य आमंत्रितगणों के बारे में पूछे जाने पर अध्यक्ष ने कहा कि विधानसभा के पूर्व सदस्यों को भी आयोजन के लिए आमंत्रित किया गया है.

विधानसभा का इतिहास
दिल्ली राज्य विधानसभा का गठन पहली बार 17 मार्च 1952 को पार्ट-सी राज्य सरकार अधिनियम, 1951 के तहत किया गया था. लेकिन एक अक्टूबर 1956 को इसका उन्मूलन कर दिया गया. सितम्बर 1966 में, विधानसभा की जगह 56 निर्वाचित और 5 मनोनीत सदस्यों वाली एक मेट्रोपोलिटन काउंसिल ने ली.

लालकृष्ण आडवाणी लंबे अरसे के बाद किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. इस मौके पर अगर वह भाषण देते हैं तो हर किसी की निगाहें उनके भाषण पर टिकी रहेंगी.