close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

LIVE: दो राज्यों में जीत पर बोले पीएम मोदी, पिछले 50 साल में महाराष्ट्र में कोई एक सीएम नहीं रहा

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने महाराष्ट्र और हरियाणा में बीजेपी की जीत पर कार्यकर्ताओं को बधाई दी.

LIVE: दो राज्यों में जीत पर बोले पीएम मोदी, पिछले 50 साल में महाराष्ट्र में कोई एक सीएम नहीं रहा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र और हरियाणा में बीजेपी की जीत पर कार्यकर्ताओं को बधाई दी. पीएम मोदी ने कहा कि हरियाणा में फिर जीतने पर जितनी बधाई दें, कम है. पीएम मोदी ने कहा कि हरियाणा अपने आप में एक अभूतपूर्व विजय है क्योंकि इन दिनों एक सरकार 5 वर्ष का कार्यकाल पूरा करके दोबारा जीतने की घटनाएं बहुत कम होती है और ऐसे वातावरण में दोबारा सबसे बड़े दल के रूप में विश्वास और आशीर्वाद प्राप्त करके आना बहुत बड़ी बात है. राज्यों में 5 साल में सत्ता बदलने का चलन बदला है."  पीएम मोदी ने कहा, "हम त्याग और तपस्या में कोई कमी नहीं छोड़ेंगे. मैं हरियाणा और महाराष्ट्र के लोगों को विश्वास दिलाता हूं कि हम उनकी सेवा करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे." 

 

इससे पहले शाह ने बीजेपी दफ्तर में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे दोनों सीएम के काम पर जनता ने मुहर लगाई है. शाह ने कहा कि 5 साल का काम, 5 महीने में किया है. शाह ने कहा, "आज दोनों राज्यों में भाजपा के विजय के अवसर पर हम यहां एकत्रित हुए हैं तो सबसे पहले मैं हरियाणा और महाराष्ट्र की जनता को भाजपा के  करोड़ों कार्यकर्ताओं की ओर से हृदय से धन्यवाद और बधाई देना चहता हूं. हरियाणा में गत विधानसभा चुनाव से अपने वोट में तीन प्रतिशत की बढ़ोत्तरी करते हुए हम सबसे बड़े दल बनकर उभरे हैं और इसके लिए हरियाणा की जनता का धन्यवाद करना चाहता हूं." 

इससे पहले, अमित शाह (Amit Shah) ने ट्वीट कर कहा है, 'भाजपा-शिवसेना गठबंधन में विश्वास प्रकट करने के लिए महाराष्ट्र की जनता का कोटि-कोटि अभिनंदन. पीएम मोदी के नेतृत्व में महाराष्ट्र सरकार निरंतर प्रदेश की प्रगति और जनता की सेवा के लिए समर्पित रहेगी. मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और चंद्रकांत पाटील समेत सभी कार्यकर्ताओं को बधाई.'

महाराष्ट्र में शिवसेना और बीजेपी के बीच मुख्यमंत्री पद को लेकर पेंच फंसता जा रहा है. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा है कि उनकी पार्टी 50-50 फॉर्मूले से नहीं झुकेगी. उधर, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने कहा कि शिवसेना मोलभाव करने वाली पार्टी नहीं, हिंदुत्व के मुद्दे पर एकसाथ आए हैं. कुछ अपेक्षाएं हो सकती हैं, मिलकार बात की जाएगी. फड़णवीस ने कहा कि हमें 105 सीटे मिली हैं, हमारी सीटें कम हुई है.

हरियाणा (Haryana Assembly Elections 2019) और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Elections 2019) के रुझानों में बीजेपी भले ही दोनों राज्‍यों में अपने दम पर सबसे बड़ी पार्टी बनती दिख रही हो लेकिन पिछले चुनाव की तुलना में उसकी सीटें घटती दिख रही हैं. हरियाणा में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्‍कर चल रही है और त्रिशंकु विधानसभा के आसार बनते दिख रहे हैं. हरियाणा में कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने कहा कि 75 का दावा करने वाली बीजेपी 35 पर खड़ी है. इसी तरह महाराष्‍ट्र में बीजेपी-शिवसेना की वापसी जरूर हो रही है लेकिन संजय राउत ने ये कहकर बीजेपी की बेचैनी बढ़ा दी है कि नतीजों के बाद सीएम पद के लिए बीजेपी से बात होगी. वहीं एनसीपी नेता शरद पवार ने शिवसेना के साथ गठबंधन के सवाल पर कहा कि उनके साथ हमारी विचारधारा नहीं मिलती.

हरियाणा की हलचल
मौजूदा रुझानों के मुताबिक बीजेपी 39 और कांग्रेस 32 सीटों पर आगे है. जेजेपी 10, इनेलो 1 और अन्‍य 8 सीटों पर आगे हैं. इस तरह त्रिशुंक विधानसभा के आसार दिखते ही राज्‍य में दांवपेंच का खेल शुरू हो गया है. रुझानों के मुताबिक दुष्‍यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी किंगमेकर बनकर उभरी है. बदलते सियासी समीकरणों के बीच कांग्रेस ने सरकार बनाने के लिए जेजेपी से संपर्क किया है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस ने जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला से संपर्क किया है. सूत्रों के मुताबिक त्रिशंकु विधानसभा होने पर कल जेजेपी अपने विधायकों से मंत्रणा करेगी. कल विधायकों से रायशुमारी कराई जा सकती है. विधायक दल की बैठक में तय होगा कि किसके साथ जाना है. इस बीच दुष्‍यंत चौटाला ने इन रुझानों के बीच दावा करते हुए कहा भी है कि मेरे पास सत्‍ता की चाबी है.

बीेजेपी प्रदेश अध्‍यक्ष का इस्‍तीफा
हरियाणा में बीजेपी के सात मंत्री पीछे चल रहे हैं. बीजेपी प्रदेश अध्‍यक्ष सुभाष बराला टोहाना से पीछे चल रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक उन्‍होंने प्रदेश पार्टी के अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा दिया. हरियाणा के रुझानों पर बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि हम अपनी बात जनता में ठीक तरीके से नहीं रख पाए. नतीजों के बाद पार्टी में चर्चा करेंगे. चुनाव प्रबंधन में कहीं न कहीं कमी रह गई. चुनाव हवा में नहीं होते, कुछ न कुछ मैनेजमेंट करना होता है. हालांकि उन्‍होंने ये भी कहा कि हरियाणा में बीजेपी की सरकार बनेगी. इस बीच बीजेपी के कार्यकारी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा पार्टी के हेडक्‍वार्टर पहुंच गए हैं और हरियाणा के चुनाव प्रभारी अनिल जैन से चर्चा कर रहे हैं.

भूपिंदर सिंह हुड्डा की प्रेस कांफ्रेंस
इस बीच कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि ये जनादेश बीजेपी के खिलाफ है. उन्‍होंने सभी गैर भाजपाई दलों से अपील करते हुए कहा कि वे कांग्रेस के साथ आएं. सभी विपक्षी दल मिलकर सरकार बनाएंगे. इसके साथ ही जोड़ा कि इन सभी दलों को पूरा मान-सम्‍मान मिलेगा. इससे पहले भूपिंदर सिंह हुड्डा ने सोनिया गांधी, गुलाम नबी आजाद और अहमद पटेल से बात की है. सोनिया गांधी ने हुड्डा को सरकार बनाने के लिए अन्य दलों से बात करने के लिए अधिकृत किया है. वहीं सूत्रों के मुताबिक हरियाणा की प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष कुमारी शैलजा ने सोनिया गांधी से मुलाकात की है. शैलजा ने कहा कि राज्य में अगली सरकार उनकी पार्टी बनाएगी, क्योंकि विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना के शुरुआती चरणों में कांग्रेस ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है.

महाराष्‍ट्र
महाराष्‍ट्र की 288 सीटों में से बीजेपी-शिवसेना गठबंधन 163 सीटों पर आगे है. इनमें से बीजेपी 99, शिवसेना 60, कांग्रेस 43, एनसीपी 56 सीटों पर आगे है. अन्‍य 32 सीटों पर आगे हैं. इस तरह रुझानों के मुताबिक सत्‍तारूढ़ गठबंधन को भले ही बहुमत मिलता दिख रहा हो लेकिन 2014 के चुनावों की तरह बीजेपी और शिवसेना का प्रदर्शन नहीं दिख रहा है. 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 122 सीटें मिली थीं और शिवसेना को 61 सीटों पर जीत मिली थी. महाराष्‍ट्र के रुझानों पर शिवसेना नेता संजय राऊत ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि बीजेपी के साथ महाराष्‍ट्र में हमारा फॉर्मूला 50-50 का था, हम बराबर के साझेदार हैं. नतीजों के बाद सीएम पद के लिए बीजेपी से बातचीत होगी. महाराष्‍ट्र में शिवसेना-बीजेपी सरकार बनेगी.

शिवसेना के साथ गठबंधन के मसले पर एनसीपी अध्‍यक्ष शरद पवार ने कहा कि शिवसेना के साथ हमारी विचारधारा नहीं मिलती. वैसे सरकार पर एनसीपी-कांग्रेस मिलकर फैसला करेंगे. जनता का हमें पूरा सहयोग मिला. हालांकि चुनाव में बीजेपी ने गलत माहौल बनाया. बीजेपी के गलत आरोपों को जनता ने नकार दिया.

LIVE TV

उपचुनावों के रुझान

UP
उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 11 सीटों पर हुए उप-चुनावों में मतों की गिनती चल रही है. 11 में से 7 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार रूझानों में आगे चल रहे हैं.

बिहार
बिहार में लोकसभा की एक और 5 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की गुरुवार को चल रही मतगणना के रुझान में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को झटका लगा है. समस्तीपुर लोकसभा सीट से राजग उम्मीदवार लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) प्रत्याशी प्रिंस राज से आगे चल रहे हैं, परंतु विधानसभा की पांच सीटों में से चार में राजग के प्रत्याशी पीछे चल रहे हैं. समस्तीपुर लोकसभा सीट से राजग की ओर से लोजपा प्रत्याशी प्रिंस कुमार ने 60 हजार से अधिक मतों से आगे चलते हुए निर्णायक बढ़त बना ली है, जिससे उनका पहली बार लोकसभा में पहुंचना तय माना जा रहा है.

इसके अलावा विधानसभा सीटों पर किशनंगज में पांच चरणों तक आगे रहने वाली भाजपा की प्रत्याशी स्वीटी सिंह, छठे चरण की गिनती के बाद एआईएमआईएम के कमरूल होदा से लगातार पिछड़ती जा रही हैं. कमरूल होदा किशनगंज से 16 हजार से अधिक मतों की निर्णायक बढ़त बना लिए हैं.

इधर, सिमरी बख्तियारपुर सीट पर राजद के जफर आलम 16वें राउंड के बाद 6,000 से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं, जबकि दरौंदा में निर्दलीय प्रत्याशी कर्णजीत सिंह ने निर्णायक बढ़त बना ली है. नाथनगर से राजग के लिए कुछ राहत की खबर है, जहां से जद (यू) के लक्ष्मीलाल मंडल चार हजार मतों से आगे चल रहे हैं. बेलहर से भी राजद के प्रत्याशी रामदेव यादव ने जद (यू) के प्रत्याशी लालधारी यादव से करीब आठ हजार मतों से बढ़त बना ली है.

गौरतलब है कि समस्तीपुर लोकसभा और विधानसभा की पांच सीटों- किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर के मतदाताओं ने 21 अक्टूबर को मतदान किया था. इस उपचुनाव को अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है. इस उपचुनाव में जनता दल (यूनाइटेड) के अध्यक्ष नीतीश कुमार और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के तेजस्वी यादव की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है.

झाबुआ
मध्य प्रदेश के झाबुआ विधानसभा क्षेत्र के शुरुआती रुझान में कांग्रेस उम्मीदवार कांतिलाल भूरिया भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार भानु भूरिया पर बढ़त बना ली है.

तेलंगाना
प्रदेश में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने हुजूरनगर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव की गुरुवार को हो रही मतगणना में शुरुआती बढ़त हासिल की है.

सतारा
सतारा लोकसभा उपचुनाव में शरद पवार की पार्टी एनसीपी आगे चल रही है. भले ही महाराष्‍ट्र में बीजेपी-शिवसेना दो-तिहाई बहुमत की ओर बढ़ रही है लेकिन मतगणना से पहले ही महाराष्‍ट्र में बीजेपी जीत को लेकर पहले से ही आश्‍वस्‍त लग रही थी. इसकी बानगी इस रूप में समझी जा सकती है कि मतगणना से ही राज्‍य बीजेपी के दफ्तर में लड्डू तैयार किए जा रहे थे. पूरे बीजेपी ऑफिस को दुल्‍हन की तरह सजा दिया गया था.

केरल
पांच विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस की अगुआई वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) ने चार सीटों पर बढ़त बनाई हुई है वहीं शेष एक सीट पर माक्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) आगे है.