हरियाणा LIVE: बीजेपी नेता अनिल जैन का दावा, '8 निर्दलीय विधायकों ने दिया समर्थन'

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर दिल्ली के हरियाणा भवन पहुंच चुके हैं. उनके साथ तीन निर्दलीय विधायक भी मौजूद हैं. 

हरियाणा LIVE: बीजेपी नेता अनिल जैन का दावा, '8 निर्दलीय विधायकों ने दिया समर्थन'
फोटो साभार - ani

नई दिल्ली: हरियाणा के निर्वतमान मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर शनिवार को राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश सकते हैं. सूत्रों का कहना है कि खट्टर शनिवार को सीएम पद की शपथ ले सकते हैं. कल ही हरियाणा के विधायक दल की बैठक होगी जिसमें खट्टर को विधायक दल का नेता चुना जाएगा. 

बीजेपी की सरकार बनाने की राह आसान होती जा रही है निर्दलीय विधायकों के बाद अब आईएनएलडी के अभय चौटाल ने भी बीजेपी को समर्थन देने का ऐलान किया है. बता दें इस चुनाव में  INLD सिर्फ एक सीट ही जीत पाई है.  इसके साथ ही निर्दलीय विधायकों ने बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर जाकर उन्हें लिखित में अपना समर्थन सौंपा है.

LIVE UPDATE:

-आठ निर्दलीय विधायकों ने बीजेपी को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है. इनमें सोमवीर सांगवान, रंणीधर सिंह गोलन, धर्मपाल गोंधर, बलराज कुंडु, नयनपाल रावत, रंजीत चौटाला, गोपाल कांडा, राकेश दौलताबाद शामिल हैं. 

-इससे पहले बीजेपी ने निर्मला सीतारमण को हरियाणा का पर्यवेक्षक नियुक्त किया है.

-हरियाणा बीजेपी के प्रभारी अनिल जैन (Anil Jain) ने बड़ा दावा करते हुए कहा है कि आठ निर्दलीय विधायकों ने हमें समर्थन दे दिया है. उन्होंने यह भी दावा किया कि शपथ ग्रहण समारोह दिवाली के बाद होगा. 

-हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar)ने कहा है कि हम सरकार बनाने जा रहे हैं. दरअसल खट्टर का यह बयान बीजेपी को पांच निर्दलीय विधायकों के समर्थन देने के घोषणा के बाद आया. खट्टर शुक्रवार को  दिल्ली के हरियाणा भवन पहुंचे उनके साथ तीन निर्दलीय विधायक भी मौजूद थे

गौरतलब है कि बीजेपी को इस बार विधानसभा चुनावों में 40 सीटें मिली हैं और सरकार बनाने के लिए 6 विधायकों की ज़रूरत हैं.

हरियाणा के निर्वतमान मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) आज शाम तक या शनिवार को सीएम पद की शपथ ले सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक वह आज शाम ही राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. बता दें हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana assembly Elections 2019) में बीजेपी (BJP) सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है हालांकि वह बहुमत से कुछ दूर रह गई है. 

सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार को बीजेपी विधायक दल की बैठक होगी जिसमें खट्टर को विधायक दल का नेता चुना जाएगा. इसके बाद वह राज्यपाल से मुलाकात करेंगे और सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे.  सूत्रों का यह भी कहना है कि दिवाली के बाद मंत्रिमंडल का गठन हो सकता है.

हरियाणा में बहुमत से कुछ दूर रह गई बीजेपी सरकार बनाने में कोताही नहीं बरतनी चाहती. बीजेपी गुरवार रात से ही सरकार बनाने की कोशिशों में जुट गई. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला से मुलाकात भी हो चुकी है. बता दें 10 सीटों पर कब्जा जमाकर जेजपी राज्य में किंगमेकर की भूमिका में आज सुकी है.