#ZeeMahaExitPoll: महाराष्‍ट्र में बीजेपी को 203, हरियाणा में 67 सीटों का अनुमान

EXIT POLL के रुझानों में दोनों राज्‍यों में लगातार दूसरी बार बीजेपी सत्‍ता में आसानी से लौटती दिख रही है.

#ZeeMahaExitPoll: महाराष्‍ट्र में बीजेपी को 203, हरियाणा में 67 सीटों का अनुमान

नई दिल्‍ली: हरियाणा (Haryana Assembly Elections Voting 2019) और महाराष्‍ट्र (Maharashtra Assembly Elections 2019) में वोटिंग खत्‍म होने के बाद EXIT POLL के रुझानों में दोनों राज्‍यों में लगातार दूसरी बार बीजेपी सत्‍ता में आसानी से लौटती दिख रही है. यानी 2019 के आम चुनावों के बाद मोदी लहर लगातार मजबूत बनी हुई है. इसलिए ज्‍यादातर एग्जिट पोल में महाराष्‍ट्र में बीजेपी और शिवसेना गठबंधन को स्‍पष्‍ट बहुमत मिलने की संभावना बताई जा रही है. इसी तरह हरियाणा में बीजेपी को बड़े बहुमत की संभावना व्‍यक्‍त की गई है. ZEE महा Exit Poll के मुताबिक महाराष्‍ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 203 सीटें, कांग्रेस को 70 और अन्‍य को 15 सीटें मिलने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है. वहीं हरियाणा में बीजेपी को 67 सीटें मिलने का अनुमान है.

महाराष्‍ट्र:
ABP-C Voter के EXIT POLL में महाराष्‍ट्र की 288 सीटों में से बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 204 सीटें मिलने की संभावना बताई गई है. इसी तरह कांग्रेस-शिवसेना गठबंधन को 69 और अन्‍य को 15 सीटें मिलने की संभावना बताई गई है.

R भारत-जन की बात के सर्वे में बीजेपी+ को 223 सीटें, कांग्रेस+ को 55 सीटें और अन्‍य को जीरो सीटें मिलने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है. इसी तरह Aaj-Tak Axis सर्वे में बीजेपी+ को 180, कांग्रेस+ को 81 और अन्‍य को 27 सीटें मिलने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है. News18-IPSOS के मुताबिक बीजेपी+ को 243, कांग्रेस+ को 41 और अन्‍य को 3 सीटें मिलने की संभावना है.

हरियाणा की 90 सीटों पर मतदान संपन्‍न, शाम 6 बजे तक 65% मतदान दर्ज

maharashtra

महाराष्‍ट्र में सत्‍तारूढ़ बीजेपी-शिवसेना में भले ही पिछले 5 साल मनमुटाव की स्थिति रही हो लेकिन चुनावी किले को दुरुस्‍त करते हुए इन दलों ने गठबंधन बनाकर एक बार फिर चुनौती देने का फैसला किया. विपक्ष की तरफ से कांग्रेस-एनसीपी के समक्ष अपनी खोई हुई जमीन को हासिल करने की चुनौती थी. महाराष्‍ट्र चुनाव में इस बार खास बात यह रही कि पहली बार शिवसेना प्रमुख के परिवार की तरफ से कोई चुनाव मैदान में उतरा. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के पुत्र आदित्‍य ठाकरे वर्ली से चुनाव लड़ रहे हैं.

शिवसेना का इस बार का पूरा चुनावी दारोमदार भी आदित्‍य ठाकरे की सियासत में एंट्री के इर्द-गिर्द बुना गया. यहां तक की संजय राउत जैसे शिवसेना के वरिष्‍ठ नेता लगातार ये कहते रहे कि चुनाव के बाद आदित्‍य ठाकरे महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री बनेंगे.

हरियाणा
#ZeeMahaExitPoll के मुताबिक हरियाणा की 90 सीटों में से बीजेपी को 67 सीटें मिल सकती हैं. वहीं कांग्रेस को 12 और अन्‍य को 11 सीटें मिलने का अनुमान है. उल्‍लेखनीय है कि बीजेपी ने इस बार चुनावों में 75 पार का नारा दिया था. कांग्रेस ने भी बेहतर परिणामों की आस में चुनाव के ऐन पहले अपने कुनबे के किले को दुरस्‍त करते हुए चुनावी कमान भूपिंदर सिंह हुड्डा को सौंप दी. नतीजतन अशोक तंवर ने पार्टी छोड़ दी. मुख्‍य विपक्षी दल इनेलो की अंदरूनी फूट के कारण दुष्‍यंत चौटाला की नई पार्टी जेजेपी मैदान में आई.

haryana

विधानसभा चुनाव LIVE: महाराष्‍ट्र में वोटिंग खत्‍म, शाम 6:00 बजे तक 60.5% वोटिंग

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.