close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

LIVE: जम्‍मू-कश्‍मीर में दिख रही बकरीद की रौनक, श्रीनगर में महिलाओं ने भी अदा की नमाज

आज मनाया जा रहा है बकरीद का त्‍योहार. बकरीद के अवसर पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देशावासियों को बधाई दी है.

LIVE: जम्‍मू-कश्‍मीर में दिख रही बकरीद की रौनक, श्रीनगर में महिलाओं ने भी अदा की नमाज
श्रीनगर में महिलाओं ने भी अदा की बकरीद की नमाज. फोटो ANI

नई दिल्‍ली : देश में आज बकरीद (Eid al adha) का त्‍योहार मनाया जा रहा है. इसके तहत देश के अलग-अलग हिस्‍सों में ब‍करीद की नमाज अदा की जा रही है. जम्‍मू-कश्मीर में हालात सामान्य हो गए हैं. बकरीद पर जम्‍मू-कश्‍मीर में भी लोग नमाज अदा कर रहे हैं. साथ ही पुंछ और राजौरी में मोबाइल सेवाएं सोमवार सुबह शुरू कर दी गई हैं. बकरीद के अवसर पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देशावासियों को बधाई दी है. 

श्रीनगर में भी सोमवार सुबह बकरीद की नमाज अदा की गई. इस दौरान बड़ी संख्‍या में लोग मस्जिदों में एकत्र हुए. पुलिस अफसरों ने श्रीनगर में लोगों को गले मिलकर बकरीद की बधाई दी. पुलिस ने लोगों के बीच मिठाई भी बांटी. इस दौरान लोग काफी खुश नजर आए. श्रीनगर की मस्जिद में महिलाओं ने भी नमाज अदा की.

इस बार बकरीद के मौके पर सीमा पर बीएसएफ और पाकिस्‍तानी रेंजर्स के बीच मिठाइयों का आदान प्रदान नहीं हुआ है. भारत-बांग्लादेश सीमा पर बीएसएफ और बॉर्डर गार्ड्स बांग्‍लादेश के बीच बकरीद के मौके पर मिठाइयों का आदान-प्रदान हुआ है.


श्रीनगर में पुलिस ने मिठाई बांटकर और गले लगाकर लोगों को बकरीद की बधाई दी. फोटो ANI

गृह मंत्रालय के प्रवक्‍ता की ओर जारी बयान में कहा गया है कि जम्‍मू-कश्‍मीर के अनंतनाग, बारामुला, बडगाम, बांदीपोरा समेत अन्‍य जिलों की स्‍थानीय मस्जिदों में शांति के साथ नमाज अदा की जा रही है. इस दौरान कोई भी अप्रिय घटना नहीं हुई. बारामुला की जामिया मस्जिद में तो करीब 10 हजार लोगों ने नमाज पढ़ी है.

वहीं आईबी ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि जैश-ए-मोहम्मद के फिदायीन आतंकी बकरीद के त्योहार पर हमले की बड़ी साजिश रच रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार, कश्मीर के अलग-अलग इलाकों में ये फिदायीन, पुलवामा आतंकी हमले जैसे ही घटना को अंजाम दे सकते हैं. सूत्रों के अनुसार, इस्लामिक स्टेट और पाकिस्तान समर्थित प्रो-रेडिकल आतंकवादी संगठन भीड़भाड़ वाले स्थानों-बस अड्डे, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे और दूसरे अन्य महत्वपूर्ण स्थानों को निशाना बना सकते हैं.


दिल्‍ली में अदा की गई बकरीद की नमाज. फोटो ANI

दिल्‍ली के कश्‍मीरी गेट में स्थित पंजा शरीफ दरगाह में बीजेपी नेता मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने बकरीद की नमाज अदा की. भोपाल में भी ईदगाह मस्जिद में नमाज अदा की गई है. 


मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने अदा की नमाज. फोटो ANI

आईबी के शीर्ष अधिकारियों ने कहा है कि आईएस अभी तक भारत में आतंक फैलाने में कामयाब नहीं हो पाया है, लेकिन जम्मू एवं कश्मीर पर लिए गए सरकार के फैसले से वह गुस्से में है. हालांकि, भारत में तालिबान द्वारा समर्थित कुछ स्लीपर मॉड्यूल की मौजूदगी की खबरें आई हैं. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने हाल ही में कई राज्यों में इस बावत छापेमारी की है.

ईद-उल-अजहा (Eid al-Adha) से एक दिन पहले लोगों ने बाजारों में खरीददारी की. बैंकों के एटीएम के सामने लोगों की अच्छी खासी कतार भी देखने को मिली. वहीं, रविवार का दिन होने के बावजूद बैंक आदि खुले रहे. डिविजनल कमिश्नर बशीर खान ने बताया कि कश्मीर में माहौल ठीक है. हमने लोगों के लिए सुविधाएं बढ़ाई हैं. उन्होंने कहा कि सोमवार (12 अगस्त) को बकरीद है और इसे ध्यान में रखते हुए कश्मीर में साफ-सफाई का ध्यान भी रखा जा रहा है.