लोकसभा चुनाव 2019:दिल्ली की सात सीटों पर चुनाव आज, सुरक्षा के कड़े इंतजाम
Advertisement

लोकसभा चुनाव 2019:दिल्ली की सात सीटों पर चुनाव आज, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

पुलिस ने बताया कि मतदान केन्द्रों पर सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं और विशेष रिजर्व दल तथा पुलिसकर्मी संवेदनशील क्षेत्रों में गश्त कर रहे हैं.

(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर आज होने वाले मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए है और पूरे शहर में होम गार्ड तथा अर्धसैनिक बलों समेत 60 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है.

दिल्ली के पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए है ताकि कोई भी असामाजिक तत्व किसी तरह के खतरे का कारण नहीं बने. पुलिस ने बताया कि मतदान केन्द्रों पर सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं और विशेष रिजर्व दल तथा पुलिसकर्मी संवेदनशील क्षेत्रों में गश्त कर रहे हैं.

अमूल्य पटनायक ने कहा,‘आदर्श आचार संहिता सख्ती से लागू की जा रही है. मतदान में बाधा उत्पन्न करने के लिए असामाजिक तत्वों के राष्ट्रीय राजधानी में घुसने के किसी भी प्रयास को नाकाम करने के लिए सीमावर्ती इलाकों पर विशेष नजर है. मतदाताओं को प्रभावित न करने के उद्देश्य से असामाजिक तत्वों की गतिविधियों और शराब बांटने जैसे कदाचारों पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी.’

पुलिस उपायुक्त (नई दिल्ली) और बल के प्रवक्ता मधुर वर्मा ने कहा कि सीमावर्ती इलाकों में अतिरिक्त टीमों की तैनाती की गई है. रात्रि गश्त को बढ़ा दिया गया है.

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा तंत्र के तीन पहलू हैं - उन स्थानों पर जहां इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) रखी जाती हैं, सीमा जांच, और मतदान तथा मतगणना के दिनों के लिए कानून व्यवस्था. एक अन्य अधिकारी ने बताया कि मतदान केंद्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 39,000 पुलिसकर्मी और 13,000 होमगार्ड शामिल होंगे.

Trending news