लोकसभा चुनाव 2019 : BJP के खिलाफ AAP-कांग्रेस में पक रही गठबंधन की खिचड़ी!

देश की 4 लोकसभा सीट और 11 विधानसभा सीटों में विपक्ष को अच्‍छी सफलता मिली है. इन चुनावों में बीजेपी सिर्फ एक लोकसभा और एक विधानसभा सीट जीतने में कामयाब रही है.

लोकसभा चुनाव 2019 : BJP के खिलाफ AAP-कांग्रेस में पक रही गठबंधन की खिचड़ी!
टि्वटर पर बयानबाजी से ऐसे संकेत मिले. (फाइल फोटो)
Play

नई दिल्‍ली: देश की 4 लोकसभा सीट और 11 विधानसभा सीटों में विपक्ष को अच्‍छी सफलता मिली है. इन चुनावों में बीजेपी सिर्फ एक लोकसभा और एक विधानसभा सीट जीतने में कामयाब रही है. अब राज्‍य और राष्‍ट्रीय स्‍तर पर तालमेल के लिए प्रमुख पार्टियों में तय-तोड़ शुरू हो गया है. ऐसा 2019 के आम चुनाव के मद्देनजर हो रहा है. इस बीच खबर है कि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच दिल्‍ली की 7 लोकसभा सीटों पर तालमेल की बात चल रही है. 

दोनों दलों की ओर से टि्वटर पर बयानबाजी से ऐसे संकेत मिलने शुरू हो गए हैं. हालांकि दिल्‍ली कांग्रेस अध्‍यक्ष अजय माकन ने इस चुनाव पूर्व गठबंधन की संभावना से इनकार किया है. लेकिन ऐसा इसलिए संभव है क्‍योंकि कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी की गठबंधन के प्रति सोच बदली है. पहले वह कांग्रेस के किसी दल के साथ गठबंधन के खिलाफ रहते थे लेकिन जब से गठबंधन उम्‍मीदवारों को विधानसभा और लोकसभा उपचुनाव में फतह मिल रही है उससे राहुल को अपना रवैया बदलने पर मजबूर होना पड़ा है. 

टि्वटर पर करीब आए कांग्रेस और आप
हाल में दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की शान में कसीदे पढ़े थे. उन्‍होंने ट्वीट किया था-'देश डॉ. मनमोहन सिंह जितने सक्षम और पढ़े-लिखे पीएम को मिस कर रहा है. पीएम तो पढ़ा-लिखा होना चाहिए.' आप नेता दिलीप पांडेय ने यहां तक कह दिया था कि कांग्रेस के नेता उनकी पार्टी के संपर्क में हैं.

एक ट्वीट में उन्‍होंने लिखा था-'अजय माकन जी, कांग्रेस के कुछ वरिष्‍ठ नेता आप के संपर्क में हैं और वे हरियाणा, दिल्‍ली और पंजाब में हमारा साथ चाहते हैं. दिल्‍ली में हमसे सीट मांग रहे हैं.' दिल्‍ली कांग्रेस अध्‍यक्ष अजय माकन ने इस ट्वीट का रिप्‍लाई किया है. उन्‍होंने ट्वीट में केजरीवाल पर हमला किया है. इससे लगता है कि अभी आप और कांग्रेस में बात नहीं बनी है लेकिन अंदरखाने बातचीत जरूर चल रही है.

आप ने 5 प्रभारी नियु‍क्‍त किए, 2 पर नामों की घोषणा बाकी
इस बीच, आप ने दिल्‍ली में 5 लोकसभा सीटों पर 5 प्रभारी नियुक्‍त किए हैं लेकिन पश्चिम और नई दिल्‍ली सीट पर अभी नामों की घोषणा नहीं की है. इससे लगता है कि आप दो सीट कांग्रेस को देने को राजी है, जिसे लेकर दोनों दलों के उच्‍च स्‍तर पर बात चल रही है.

इस पर अजय माकन ने ट्वीट किया कि आप की लोकप्रियता तेजी से गिर रही है, इसलिए वह हर संभावना पर काम कर रही है. टाइम्‍स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक दिल्‍ली में साथ चुनाव लड़ने पर आप और कांग्रेस में बातचीत हुई है.