सुभाष चंद्रा फांउडेशन ने करवाए खेल मुकाबले, महिला खेल उत्सव में उमड़े ग्रामीण

सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत राज्यसभा सांसद सुभाष चंद्रा द्वारा गोद लिए गए गांव खारा बरवाला में शनिवार को महिला खेल उत्सव का आयोजन किया गया. 

सुभाष चंद्रा फांउडेशन ने करवाए खेल मुकाबले, महिला खेल उत्सव में उमड़े ग्रामीण
प्रतियोगिताओं के मुकाबलों को देखने के लिए आयोजन स्थल पर काफी संख्या में भीड़ उमड़ी थी.

हिसार: सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत राज्यसभा सांसद सुभाष चंद्रा द्वारा गोद लिए गए गांव खारा बरवाला में शनिवार को महिला खेल उत्सव का आयोजन किया गया. खेल उत्सव में गांव की महिलाओं ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया. प्रतियोगिताओं के मुकाबलों को देखने के लिए आयोजन स्थल पर काफी संख्या में भीड़ उमड़ी थी. प्रतियोगिता को करवाने के पीछे का उदृदेश्य यह था कि खुद को घर की चारदीवारी तक या फिर चौके चूल्हें तक सीमित रखने वाली महिलाओं में आत्मविश्वास का संचार हो और वो समाज को अपने नजरिये से जान सके. 

कार्यक्रम का आयोजन सुभाष चंद्रा फाउंडेशन द्वारा विकास की सहभागी संस्था सबका डेवेलपमेंट एसोससएशन, आदमपुर फामर्स प्रोडूसर कंपनी,ग्राम पंचायत खारा बरवाला एवं युवा संगठन खारा बरवाला, ग्राम विकास समितियों के सामुहिक प्रयास से किया गया. इस दौरान अलग-अलग मुकाबले करवाए गए. इन मुकाबलों में गांव की महिलओं और बेटियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. विजेता रहने वाली प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया.

गांव खारा बरवाला के गल्र्र्ज स्कूल परिसर के स्पोर्टस ग्राउंड में हुई इस प्रतियो​गिता के दौरान महिलाओं के बीच नींबू चम्मच में रखकर होने वाली दौड़, रेस, रस्स कस्सी, म्यूजिकल चेयर कंपीटिशन जैसे मुकाबले करवाए गए. प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए हर वर्ग की महिलाओं ने हिस्सा लिया. जिस स्कूल में इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, वहां की हेडमास्टर विद्या देवी का कहना था कि इस प्रकार की प्रतियोगिता से महिलाओं में आत्मविश्वास का संचार होता है. उन्होंने कहा कि उन्हें इस एरिया में आएं दो महिने के करीब का वक्त गुजरा है, इस एरिया में सुभाष चंद्रा फाउंडेशन बेहतर काम करते हुए हर वर्ग के उत्थान के लिए जुटा हुआ हैं.

khel utsav

अतिथि बोले-5 गांवों के लिए बड़ी उपब्लिध है
महिला एवं बाल विकास विभाग की सुपरवाइजर सुशीला सिहाग ने इस दौरान सुभाष चंद्रा फाउंडेशन की सराहना करते हुए कहा कि विभाग का प्रयास भी महिला उत्थान का है. इस कार्य को सुभाष चंद्रा फाउंडेशन बखूबी निभा रहा है. उन्होंने कहा कि महिला आज किसी भी मामले में पीछे नहीं है, बस जरूरत है उन्हें मोटिवेट करने की और डॉ सुभाष चंद्रा के प्रयासों से उनके गोद लिए गए गांवों में ये काम अच्छे से हो रहे हैं. 

कार्यक्रम में विशेष रूप से पहुंचे नेहरू युवा केंद्र हिसार के जिला युवा समन्वयक नरेंद्र यादव ने इस दौरान रस्सा कस्सी और म्यूजिकल चेयर कंपीटिशन का खुद ही सफल आयोजन करवाया. बातचीत में नरेंद्र यादव ने राज्यसभा सांसद सुभाष चंद्रा द्वारा सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिए गए 5 गांवों को बड़ी उपलब्धि बताया. उन्होंने कहा कि डॉ सुभाष चंद्रा ग्रामीणों का सर्वागींण विकास चाहते है, इस प्रकार के प्रतियोगिताओं के आयोजन करना अपने आप में बड़ी बात है, इससे सकारात्मक सोच का संचार होगा.

khel utsav

आपको बता दें कि राज्यसभा सांसद सुभाष चंद्रा ने हिसार​ जिला के आदमपुर एरिया के पांच गांवों को गोद लिया हुआ है. इन गांवों में सदलपुर, आदमपुर मंडी, खारा बरवाला, किशनगढ़ और आदमपुर शामिल है. इन गांवों के लिए उन्होंने स्मार्ट विलेज की परिकल्पना की है. ऐसे में सुभाष चंद्रा फाउंडेशन इस कार्य को प्रगति देने में जुटी हुई है.