VIDEO: दिल्ली चिड़ियाघर में शेर के बाड़े में कूदा शख्स और शेर के पास जाकर बैठ गया

इस शख्स को लोगों ने रोकने की कोशिश भी लेकिन वह कूदकर शेर के पास जाकर बैठ गया और...

VIDEO: दिल्ली चिड़ियाघर में शेर के बाड़े में कूदा शख्स और शेर के पास जाकर बैठ गया

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के चिड़ियाघर (Delhi Zoo) में एक शख्स शेर के बाड़े (Lion Enclosure) में कूद गया. दिल्ली के चिड़ियाघर में शेर के बाड़े में रेहान नाम का एक युवक कूद गया. रेहान करीब 12:30 बजे शेर के बाड़े में कूदा, अच्छी बात ये रही की रेहान को बाड़े से सुरक्षित निकाल लिया गया. जिस शेर के बाड़े में रेहान कूदा था उसका नाम सुदंरम है और वह उसकी उम्र 10 साल है. चिड़ियाघर के 17 नंबर बाड़े में सुदंरम को रखा गया है. सुदंरम को गुजरात से लाया गया था, पहले वह गिर के जंगलों में था, वहां से उसे गुजरात के चिड़ियाघर में लाया और उसके बाद यहां दिल्ली के चिड़ियाघर में लाया गया था. 

शेर के बाड़े में कूदने वाले शख्स का नाम रेहान है और बिहार के पूर्वी चंपारण का रहने वाला है. गुरुवार को करीब 12:30 बज़े वह बाड़े के पास तैनात गार्ड को बताकर शेर के बाड़े में कूद गया. गार्ड ने तुरंत बाकी स्टाफ को बताया और QRT वहां पहुंची. टीम ने सुदंरम नाम के शेर का ध्यान भटकाया और फिर उसे बेहाश करके रेहान को बाहर निकाला. बताया जा रहा है कि रेहान शेर के बाड़े में करीब 15 से 20 मिनट तक रहा था. बताया जा रहा है कि रेहान को जब बाड़े से निकालने की कोशिश की जा रही थी तो उसने बाहर निकलने से मना कर दिया था, जिसके बाद 10 लोगों की सहयता से उसे बाड़े से बाहर निकाला गया. आगे कि जांच के उसे दिल्ली पुलिस के हवाले कर दिया गया है. पुलिस की शुरुआती जांच में रेहान मानसिक रूप से कमजोर नजर आ रहा है. पुछताछ में उसने बाताया कि वो बेरोजगारी की वजह से परेशान था और इसी वजह से वो शेर के बाड़े में कूद गया था. 

 

फिर याद आया साल 2014 का वो हादसा
आपको बता दें कि 23 सितंबर 2014 को दिल्ली के चिड़ियाघर में एक व्यक्ति बाघ के बाड़े (Tiger Enclosure) में कूद गया था. इसके बाद सफेद बाघ ने उसे बुरी तरह क्षत विक्षत कर दिया था, जिसके बाद उसकी मौत हो गई थी. प्रत्यक्षदर्शियों के सूत्रों के मुताबिक युवक बाघ देखने के लिए पिंजरे के करीब चला गया और अचानक से उसमें गिर गया. पिंजरे में गिरने के बाद छात्र रोने लगा, लगभग 15 मिनट तक वहां बैठा रहा. बाघ काफी देर तक लडक़े को घुरता रहा. तभी बाहर देख रही भीड़ में से किसी ने बाघ पर पत्थर मार दिया. फिर उसके बाद अबतक शांत दिख रहे सफेद बाघ ने युवक पर हमला कर उसकी जान ले ली. 

वहां मौजूद लोगों ने पत्थर मारकर बाघ को भगाने की काफी कोशिश की, लेकिन बाघ ने लडक़े की अचानक गर्दन पकड़ ली. छात्र लोगों के सामने वो तड़पता रहा और छात्र की मौके पर ही मौत हो गई.