BREAKING NEWS

मेट्रो का किराया बढ़ने से किसी को फायदा नहीं हुआ :केजरीवाल

अपनी आम आदमी पार्टी के साथ किराया वृद्धि का विरोध करने वाले केजरीवाल ने कहा कि कई यात्रियों ने परिवहन के दूसरे तरीके अपना लिये हैं जिससे प्रदूषण बढ़ रहा है और सड़कों पर भी यातायात बढ़ गया है

मेट्रो का किराया बढ़ने से किसी को फायदा नहीं हुआ :केजरीवाल
केजरीवाल ने मेट्रो का किराया बढ़ाए जाने का विरोध किया था और इस कदम को ‘जन विरोधी’ कहा था. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि हाल ही में दिल्ली मेट्रो का किराया बढ़ाने से किसी को फायदा नहीं हुआ है. उन्होंने एक आरटीआई अर्जी के जवाब में सामने आई इस जानकारी के बाद यह बात कही कि किराया बढ़ाने के कारण मेट्रो में एक दिन में तीन लाख से ज्यादा यात्री कम हो गये हैं.

अपनी आम आदमी पार्टी के साथ किराया वृद्धि का विरोध करने वाले केजरीवाल ने कहा कि कई यात्रियों ने परिवहन के दूसरे तरीके अपना लिये हैं जिससे प्रदूषण बढ़ रहा है और सड़कों पर भी यातायात बढ़ गया है. केजरीवाल ने ट्वीट कर यह बात कही. पिछले महीने केजरीवाल ने मेट्रो किराया वृद्धि को ‘जन विरोधी’ कहा था.

kejriwal, metro
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा  किया गया ट्वीट

यह भी पढ़ें : CM केजरीवाल ने दिल्ली मेट्रो का किराया कम करने की अपील की, मोदी सरकार के मंत्री ने दिया ये जवाब

पीटीआई के एक संवाददाता की आरटीआई अर्जी के जवाब में पता चला कि सितंबर में जहां रोजाना औसतन 27.4 लाख मुसाफिर मेट्रो की सवारी करते थे, वहीं अक्तूबर में 24.2 यात्री रह गये. यात्रियों की संख्या में 11 प्रतिशत की कमी आई.

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) द्वारा मुहैया कराए गए आंकड़े के मुताबिक, मेट्रो की सबसे बिजी ब्लू लाइन पर यात्रियों की कुल संख्या में 30 लाख की कमी आई. पचास किलोमीटर की यह लाइन द्वारका को नोएडा से जोड़ती है. मेट्रो के पास दिल्ली-एनसीआर में 218 किलोमीटर का नेटवर्क है. डीएमआरसी ने कहा है कि उत्तरी दिल्ली के समयपुर बादली को गुड़गांव से जोड़ने वाला व्यस्त कॉरिडोर येलो लाइन पर यात्रियों की संख्या कुल 19 लाख कम हुई . 

डीएमआरसी की ओर से 10 अक्तूबर को किराया बढ़ोतरी लागू करने से तकरीबन प्रत्येक दूरी स्लैब में करीब 10 रूपये की बढ़ोतरी हुई. इससे पांच महीने पहले ही किराये में करीब 100 प्रतिशत की वृद्धि की गयी थी.  मई में पहले चरण में किराया बढोतरी के बाद मेट्रो में यात्रियों की संख्या जून में प्रति दिन करीब 1.5 लाख घट गई थी.

(इनपुट - एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.