आयुष्मान भारत योजना के तहत 10 करोड़ गरीब परिवारों को मिलेगा लाभ
Advertisement

आयुष्मान भारत योजना के तहत 10 करोड़ गरीब परिवारों को मिलेगा लाभ

सभी सूचीबद्ध अस्पताल में रोगियों की सहायता के लिए ‘आयुष्मान मित्र’ होगा जो लाभार्थियों और अस्पताल के बीच समन्वय करेगा.

निजी और सरकारी अस्पतालों में करीब एक लाख आयुष्मान मित्रों को तैनात किया जाएगा

नई दिल्लीः केन्द्र की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन (एबी-एनएचपीएम) लागू होने से रोजगार के कम से कम 10 हजार अवसर पैदा होंगे. इस योजना का उद्देश्य 10 करोड़ गरीब परिवारों को प्रति परिवार प्रति वर्ष पांच लाख रूपए की सुरक्षा मुहैया कराना है. एक सरकारी अधिकारी के मुताबिक योजना के तहत निजी और सरकारी दोनों अस्पतालों में एक लाख आयुष्मान मित्रों को तैनात किया जाएगा जो कि स्वास्थ्य केन्द्रों में आने वाले मरीजों को पैकेज का लाभ उठाने में सहायता प्रदान करेंगे.

यूपी: इस योजना के जरिए BJP की 71+ पर नजर, सीधे 6 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

आयुष्मान मित्र लाभार्थियों और अस्पताल के बीच समन्वय करेगा
स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक लाख "आयुष्मान मित्रों’ की भर्ती के लिए कौशल विकास मंत्रालय के साथ एक समझौता किया है. अधिकारी ने बताया, ‘‘सभी सूचीबद्ध अस्पताल में रोगियों की सहायता के लिए ‘आयुष्मान मित्र’ होगा जो लाभार्थियों और अस्पताल के बीच समन्वय करेगा. वे सहायता डेस्क संचालित करेंगे और योजना में पंजीकृत करने एवं पात्रता की पुष्टि के लिए दस्तावेजों की जांच करेंगे." 

भामाशाह स्वास्थ्य योजना अधर में, अस्पतालों ने दी गरीबों का मुफ्त इलाज न करने की चेतावनी

सरकारी अस्पतालों दोनों में करीब एक लाख आयुष्मान मित्रों को तैनात किया जाएगा
उन्होंने बताया, ‘योजना के तहत निजी और सरकारी अस्पतालों दोनों में करीब एक लाख आयुष्मान मित्रों को तैनात किया जाएगा. ताकि अस्पतालों में आने वाले मरीजों की परेशानियां कम हो सकें. बता दें सरकारी अस्पतालों में आयुष्मान मित्रों को तैनात करने का मुख्य उद्देश्य जरूरतमंद मरीजों तक स्वास्थ्य विभाग की सरकारी योजनाओं को बताना और समझाना है." 
- बता दें राष्ट्रीय सुरक्षा मिशन की आयुष्मान भारत योजना 15 अगस्त से शुरू होने जा रही है. इस योजना के तहत करीब 10 करोड़ गरीब परिवारों को बीमा कवर दिया जाएगा. 

Trending news