close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

JNU और IIT के बीच हुआ समझौता, दोनों संस्थान मिलकर करेंगे काम

जेएनयू के कुलपति प्रो एम.जगदीश कुमार और IIT दिल्ली के निदेशक प्रो वी.रामगोपाल राव ने गुरुवार को समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. 

JNU और IIT के बीच हुआ समझौता, दोनों संस्थान मिलकर करेंगे काम
जेएनयू के कुलपति प्रो एम.जगदीश कुमार और IIT दिल्ली के निदेशक प्रो वी.रामगोपाल राव.

नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (IIT) के बीच गुरुवार को एक समझौता हुआ है, जिसके तहत दोनों संस्थान शिक्षण, शोध और तकनीक को विकसित करने के लिए मिलकर काम करेंगे. जेएनयू के कुलपति प्रो एम.जगदीश कुमार और IIT दिल्ली के निदेशक प्रो वी.रामगोपाल राव ने गुरुवार को समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. इस समझौते के तहत IIT दिल्ली और जेएनयू के छात्र आपस में मिलकर संयुक्त शिक्षण प्रोजेक्ट पर कार्य कर सकेंगे.

जेएनयू के रेक्टर-2 प्रो एससी गारकोटी ने बताया कि जेएनयू और IIT दिल्ली के बीच साझेदारी होने से राष्ट्र और सामाजिक महत्व से जुड़े शोध और तकनीक को विकसित करने के लिए काम किया जाएगा. इससे दोनों शिक्षण संस्थानों में मौजूद शोध के उपकरणों का भी दोनों के छात्र उपयोग कर सकेंगे. 

लाइव टीवी देखें-:

जेएनयू और IIT दिल्ली के प्रोफेसर एवं छात्र कई बड़े शोध पर काम कर रहे हैं, जिसमें कई केंद्र सरकार के भी प्रोजेक्ट शामिल हैं. अब दोनों संस्थानों के प्रोफेसर और छात्र इन शोध के प्रोजेक्ट में एक साथ काम कर सकेंगे. इससे शोध प्रोजेक्ट को मूरत रूप देने में भी दोनों संस्थानों के शोधकर्ताओं को फायदा मिलेगा.

IIT दिल्ली के निदेशक वी रामगोपाल राव ने बताया कि IIT दिल्ली और जेएनयू की अपनी-अपनी खूबियां हैं. दोनों संस्थान के बीच साझेदारी से राष्ट्र निर्माण के लिए कई तरह की तकनीक विकसित करने की दिशा में काम किया जा सकेगा.