close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हरियाणा: PM मोदी ने कहा, '70 साल बाद हमारे और करतारपुर साहिब के बीच दूरी खत्म होने वाली है'

पीएम मोदी ने कहा कि 1947 में बंटवारे की रेखा खींचने के लिए जो लोग जिम्मेदार थे, क्या उनको यह खयाल नहीं था कि सिर्फ 4 किमी के फासले से भक्तों को गुरु से अलग नहीं किया जाना चाहिए 

हरियाणा: PM मोदी ने कहा, '70 साल बाद हमारे और करतारपुर साहिब के बीच दूरी खत्म होने वाली है'
पीएम नरेंद्र मोदी (@BJP4India)

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने सिरसा की चुनावी रैली में कांग्रेस (Congress) पर जमकर निशाना साधा. पीएम मोदी ने कांग्रेस को करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) के लिए कुछ प्रयास नहीं करने और जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के हालात बिगड़ने का जिम्मेदार बताया. 

पूरे विश्व में भारत सरकार गुरुनानक जी का 550वां प्रकाश पर्व मनाने वाली है. कपूरथला से तरन तारन के पास गोविंदवाल साहिब तक जो नया नेशनल हाईवे बना है, उसको अब गुरु नानक देव जी मार्ग के नाम से जाना जाएगा. 

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे गुरु के पवित्र स्थान, करतारपुर साहिब और हम सभी के बीच की दूरी अब समाप्त होने वाली है. आजादी के 7 दशक के बाद ये अवसर आया है. 70 साल बीत गए. 

पीएम मोदी ने कहा कि 1947 में बंटवारे की रेखा खींचने के लिए जो लोग जिम्मेदार थे, क्या उनको यह खयाल नहीं था कि सिर्फ 4 किमी के फासले से भक्तों को गुरु से अलग नहीं किया जाना चाहिए और इसके बाद भी 70 सालों में क्या इस दूरी को मिटाने की कोशिश कांग्रेस को नहीं करने चाहिए थी. 

प्रधानमंत्री ने कहा, 'कांग्रेस और उसके कल्चर से जुड़े दलों ने हिंदुस्तानियों की आस्था, परंपरा और संस्कृति को कभी मान नहीं दिया.'  पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस की जो अप्रोच हमारे पवित्र स्थानों के साथ रही, वही अप्रोच जम्मू-कश्मीर के साथ भी रही. 70 वर्ष तक समस्याओं में उलझाते रहे, समाधान के लिए ईमानदार कोशिश नहीं की. 

पीएम मोदी ने कहा कि पहले दिल्ली में सोई हुई कांग्रेस सरकार एक के बाद एक कश्मीर के हालात बिगाड़ती गई. प्रारंभ के दिनों में पाकिस्तान की मदद से हमारा कुछ हिस्सा छीन लिया गया. पाकिस्तान से भेजे आतंकवादियों के बल पर अलगाववाद फैलाया गया और अनुच्छेद 370 दिखाकर दिल्ली को भी डराया गया.

पीएम मोदी ने कहा कि 'तब आतंकवादी तय करते थे कि किस दिन क्या होगा. देश के दुश्मन पड़ोस से इशारा करते थे और यहां खेल चलते थे.' उन्होंने कहा, 'अब कैलेंडर वो  तय नहीं करेंगे. दुश्मन देश में से तारीखें तय नहीं होंगी. अब तारीखें हिंदुस्तान तय करेंगा. अब नीतियां हिंदुस्तान और कश्मीर के लोग बनाएंगे. दुश्मन देशों में में बैठे हुए लोग भारत का भाग्य निर्धारित नहीं कर सकते हैं.'

पीएम मोदी ने कहा, 'कांग्रेस की गलत नीति और रणनीति ने देश को तबाह करके रख दिया. बाबा साहब अंबेडकर के बनाए संविधान में जिसे अस्थायी कहा था वो 70 साल तक चलता रहा.'

पीएम मोदी ने कहा, '370 को हटाने का इतना बड़ा निर्णय पहले क्यों नहीं हो पाया और आज इतना बड़ा निर्णय कैसे हो गया? यह आपके कारण हुआ है, क्योंकि आपने मुझे वोट देकर फिर से देश सेवा का मौका दिया है और तभी ये संभव हो पाया है.'