इस रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर नहीं लगेगी गर्मी, अंतरराष्ट्रीय सुविधाओं से होगा लैस
Advertisement

इस रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर नहीं लगेगी गर्मी, अंतरराष्ट्रीय सुविधाओं से होगा लैस

रेलवे नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन को अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर का स्‍टेशन बनाने की तैयारी कर रहा है. इसके तहत इस स्‍टेशन पर यात्रियों को जल्‍द ही कई सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी.

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाए जाने की तैयारी की जा रही है (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली : रेलवे नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन को अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर का स्‍टेशन बनाने की तैयारी कर रहा है. इसके तहत इस स्‍टेशन पर यात्रियों को जल्‍द ही कई सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने की तैयारी है. नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन के निदेशक संदीप गहलोट ने बताया कि यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के लिए कई सारे काम शुरू किए गए हैं. इन कामों को वित्‍तीय वर्ष के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा.

  1. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाए जाने की तैयारी है
  2. ये देश का पहला स्टेशन होगा जहां पूरे प्लेटफार्म पर ठंडी हवा चलेगी
  3. डिजाइनर लाइटिंग व फॉल सीलिंग से इस स्टेशन को और खूबसूरत बनाया जाएगा

प्‍लेटफार्म पर नहीं लगेगी गर्मी, चलेगी ठंडी हवा
नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन के प्‍लेटफार्म नम्‍बर एक पर रेलगाड़ि‍यों का इंतजार कर रहे यात्रियों को गर्मियों के मौसम में भी गर्मी नहीं लगेगी. यहां पूरे प्‍लेटफार्म को ठंडा रखने के लिए एक बहुत बड़ा एयर कूलर प्‍लांट लगाया जा रहा है. इस प्‍लांट से ठंडी हवा प्‍लेटफार्म पर कई जगहों पर बनाई गई डक्‍ट से प्‍लेटफार्म पर पहुंचेगी. ऐसे में प्‍लेटफार्म पर रेलगाड़ियों का इंतजार कर रहे यात्रियों को गर्मी नहीं लगेगी. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन देश का पहला स्टेशन होगा जहां इस तरह की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है.

ये भी पढ़ें : अनारक्षित टिकट के लिए नहीं करना होगा अब इंतजार, मोबाइल से बुक कर सकेंगे टिकट

खूबसूरत बनेंगे प्‍लेटफार्म
नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन को अंतरराष्‍ट्रीय लुक देने के लिए प्‍लेटफार्मों को बेहद सुंदर बनाने का काम शुरू कर दिया है. यहां प्‍लेटफार्म की छतों पर सफेद व भगवा रंग की पट्टियों से बनी फॉल सीलिंग लगाई जा रही है. इससे प्‍लेटफार्म देखने में काफी आकर्षक दिखाई देंगे. प्‍लेटफार्मों को सुंदर बनाने के लिए वॉल पेंटिंग का सहारा पहले ही लिया जा रहा है.

ट्रैफिक मार्शल दिलाएंगे जाम से राहत
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर अजमेरी गेट और पहाड़ गंज दोनों तरफ स्टेशन परिसर में जल्द ही ट्रैफिक मार्शल तैनात किए जाएंगे. ये ट्रैफिक मार्शल स्टेशन परिसर में लगने वाले गाड़ियों के जाम से राहत दिलाएंगे. इनकी जिम्मेदारी होगी कि यात्रियों को छोड़ने के लिए परिसर में आने वाली गाड़ियां एक तो अपनी निर्धारित लेन में चलें वहीं यात्री को छोड़ने के बाद ज्यादादेर स्टेशन परिसर में न रुकें.

ये भी पढ़ें : सूरज की रोशनी से मिलेगी ट्रेनों को बिजली, रेलवे ने बनाई ये खास योजना

डिजाइनर लाइटें बढ़ाएंगी खूबसूरती
स्टेशन परिसर को और आकर्षक बनाने के लिए यहां कई तरह की डिजाइनर एलईडी लाइटें लगाई जा रही हैं. इससे जहां बिजली की बचत होगी वहीं स्टेशन परिसर देखने में भी खूबसूरत लगेगा. फिलहाल इस तरह की लाइटें प्लेटफार्म नम्बर एक पर ही लगाई जा रही हैं.

06 नए शौचालय बनेंगे
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के परिसर में यात्रियों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए छह नए शौचालय बनाए जा रहे हैं. प्लेटफार्म नम्बर 16 पर अब तक शौचालय की कमी के चलते यात्रियों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ता था. इसको ध्यान में रखते हुए यहां भी शौचालय उपलब्ध कराए जाने की तैयारी है. वहीं दो शौचालय अजमेरी गेट की और एक पहाड़गंज की ओर बनाया जाएगा.

यात्रियों के बैठने के लिए बढ़ेगी सुविधा
यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के विभिन्न प्लेटफार्मों पर लगभग 508 अतिरिक्त बेंच लगाए जाने की तैयारी है. फिलहाल यात्रियों को प्लेटफार्म पर गाड़ियों का इंतजार करते समय यहां वहां खड़ा रहना पड़ता है. कई बार यात्री सीढ़ियों पर बैठे दिखाई देते हैं. इससे हादसा होने का खतरा रहता है. ऐसे में स्टेशन के विभिनन प्लेटफार्मों पर ये बेंच लगाने का निर्णय लिया गया है.

 

ये भी देखे

Trending news