close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्ली: आप भी फुटपाथ पर गाड़ी पार्क करते हैं तो हो जाइए सावधान, सरकार लगाने जा रही है पाबंदी

दिल्ली की नई पार्किंग पॉलिसी (new parking policy) लागू होने के बाद दिल्ली (Delhi) में पार्किंग (Parking) की मौजूदा व्यवस्था में काफी हद तक बदलाव आ जाएगा.

दिल्ली: आप भी फुटपाथ पर गाड़ी पार्क करते हैं तो हो जाइए सावधान, सरकार लगाने जा रही है पाबंदी
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: अगर आप भी दिल्ली (Delhi) में फुटपाथ (Sidewalk) पर गाड़ी पार्क (park) करते हैं तो सावधान हो जाइए, दिल्ली की नई पार्किंग पॉलिसी (new parking policy) में रोड के किनारे फुटपाथ पर गाड़ी (vehicle) पार्क करने पर पूरी तरह से पाबंदी (ban) लगा दी गई है. दिल्ली में जल्दी ही पार्किंग (parking) के नियम (rule) बदलने वाले हैं. दिल्ली की नई पार्किंग पॉलिसी यानि "Delhi Maintenance and Management of Parking Places Rules 2019" का नोटिफिकेशन हो गया है. जल्दी ही पार्किंग के ये नए नियम दिल्ली में लागू हो जाएंगे. इन नियमों को बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखा गया है कि रोड पर गाड़ियां और लोग ज़्यादा से ज़्यादा पब्लिक ट्रांसपोर्ट (Public Transport) का ही इस्तेमाल करें.

दिल्ली की नई पार्किंग पॉलिसी (new parking policy) लागू होने के बाद दिल्ली (Delhi) में पार्किंग (Parking) की मौजूदा व्यवस्था में काफी हद तक बदलाव आ जाएगा. भीड़भाड़ के वक्त लोग अपनी गाड़ियां (vehicle) कम निकालें इसके लिए पीक आवर्स में पार्किंग चार्ज (Parking charge) बढ़ाए जाएंगे. ये सामान्य से दोगुने हो सकते हैं इतना ही नहीं वीकेंड (weekend) में भी अब लोगों को बाकी दिनों के मुकाबले पार्किंग के लिए आम दिनों के मुकाबले ज़्यादा पैसे देने पड़ेंगे. त्योहारों (festival) के वक्त में भी पार्किंग के लिए ज्यादा चार्ज (charge) देना पड़ेगा. दिल्ली के जिन इलाकों में मल्टीलेवल पार्किंग (Multilevel Parking) हैं वहां आसपास 500 मीटर के इलाके को नो पार्किंग जोन (No Parking Zone) घोषित किया जाएगा. यानि लोगों को पार्किंग के लिए मल्टीलेवल पार्किंग में ही जाना होगा. अगर विशेष स्थिति में कुछ जगहों पर सर्फेस पार्किंग की अनुमति दी भी जाएगी तो वहां पर काफी ज्यादा यानि करीब तीन गुना तक चुकाने पड़ सकते हैं.

देखें लाइव टीवी

जानकारी के मुताबिक नई पार्किंग पॉलिसी (new parking policy) में रोड के किनारे फुटपाथ पर पार्किंग करने पर पूरी तरह पाबंदी होगी. ऑन स्ट्रीट पार्किंग भी ऑफ स्ट्रीट पार्किंग के मुकाबले में महंगी होगी और ऑन स्ट्रीट पार्किंग में भी जरूरतमंदों को ही प्राथमिकता दी जाएगी. नई पॉलिसी (new policy) में अगर कोई एक घंटे से ज्यादा देर तक गाड़ी पार्किंग में खड़ी करता है तो एक घंटे के बाद हर घंटे पार्किंग की फीस (parking fee) करीब 50 फीसदी की दर से बढ़ा दी जाएगी. 

हालांकि अलग-अलग इलाकों में पार्किंग की फीस कितनी होगी इसके लिए एक कमेटी बनाई गई है जो अलग-अलग इलाकों में पार्किंग फीस कितनी होगी यह तय करेगी. पार्किंग की योजना बनाने की जिम्मेदारी सिविक एजेंसियों की है जो ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) और लोगों से बातचीत करने के बाद एरिया पार्किंग प्लान (Parking Plan) बनाएंगी.