दिल्ली में नए साल की शुरुआत बारिश और कड़ाके की ठंड के साथ... जानिए न्‍यू ईयर पर कैसा रहेगा Weather

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, एक जनवरी को दिल्‍ली-एनसीआर के आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्‍की बारिश हो सकती है. 

दिल्ली में नए साल की शुरुआत बारिश और कड़ाके की ठंड के साथ... जानिए न्‍यू ईयर पर कैसा रहेगा Weather
फाइल फोटो...

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और नए साल के जश्‍न में डूबे दिल्‍लीवासी और ज्‍यादा ठंड के बीच न्‍यू ईयर सेलिब्रेट (New Year 2020) करेंगे. मौसम विभाग के अनुसार, न्‍यू ईयर के पहले दिन यानि एक जनवरी की शुरुआत झमाझम बारिश के साथ होगी, जोकि अगले दो दिन तक जारी रहेगी. हालांकि मौसम विभाग कह रहा है कि इस बारिश से न्‍यूनतम तापमान में गिरावट नहीं आएगी, लेकिन मौसम सर्द बना रहेगा. 

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, एक जनवरी को दिल्‍ली-एनसीआर के आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्‍की बारिश हो सकती है. वहीं, 2 जनवरी को ओलो के साथ तेज बारिश होने की संभावना है. 3 जनवरी को दिल्‍ली के आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्‍की बारिश होगी. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि इन तीन दिन दिल्‍ली का न्‍यूनतम तापमान क्रमश: 6, 7 और 9 डिग्री सेल्सियस रहेगा. 

Delhi Weather 2020

उल्‍लेखनीय है कि कि दिल्‍ली में बीते सोमवार का दिन पिछले 119 साल में दिसंबर महीने का सबसे सर्द दिन दर्ज किया गया था. सफदरजंग में सोमवार को अधिकतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. सोमवार को इस रिकॉर्ड तोड़ ठंड के बाद मंगलवार को भी स्थिति कुछ ऐसी ही बनी रही. मंगलवार सुबह 8 बजे का तापमान 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, हालांकि कोहरे के बावजूद सूरज की हल्की किरणों के साथ दृश्यता सोमवार की सुबह से बेहतर रही.

देश की राजधानी में वायु गुणवत्ता में भी सुधार देखने को मिला, हालांकि, सबसे प्रदूषित क्षेत्र माना जाने वाला आनंद विहार में वायु गुणवत्ता सूचकांक 372 दर्ज किया गया.

इससे पहले सोमवार को भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा था, "सफदरगंज ऑब्जर्वेटरी में पिछले 118 सालों में (1901 से) सबसे कम अधिकतम तापमान 28 दिसंबर 1997 को 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था."

सोमवार को दिन के अंत तक, सन 1901 के बाद से दिल्ली में सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया, इस दौरान अधिकतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.