मौसम विभाग का अलर्ट: अगले 5 दिनों तक दिल्ली रहेगी पानी-पानी, 3 दिनों में 296% ज्यादा बारिश

दिल्ली व आसपास के इलाकों में अगले 05 दिनों तक बारिश जारी रहेगी . मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन दिन राजधानी में अच्छी बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग का अलर्ट: अगले 5 दिनों तक दिल्ली रहेगी पानी-पानी, 3 दिनों में 296% ज्यादा बारिश
दिल्ली व आसपास के इलाकों में 05 सितंबर तक अच्छी बारिश जारी रहेगी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : दिल्ली व आसपास के इलाकों में अगले 5 दिनों तक बारिश जारी रहेगी . मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन दिन राजधानी में अच्छी बारिश की संभावना है. इसके बाद 09 सितम्बर तक रुक - रुक कर हल्की बारिश जारी रहेगी. सितंबर महीने में दिल्ली व आसपास के इलाकों में सामान्य से 296 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई है. सामान्य तौर पर 01 से 03 सितंबर के बीच दिल्ली में 21.7 फीसदी बारिश होती है. वहीं इस वर्ष इस बीच अब तक 86 फीसदी बारिश हो चुकी है.

मानसून रेखा व सर्कुलेशन के चलते जारी रहेगी बारिश
मौसम वैज्ञानिक बीपी यादव ने बताया कि अगले 2 से 3 दिन दिल्ली, हरियाणा व उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में अच्छी बारिश होगी. मानसून रेखा दिल्ली के करीब से गुजर रही है वहीं उत्तर प्रदेश में 2 जगहों पर सर्कुलेशन बना हुआ है, बंगाल की खाड़ी से काफी मात्रा में नमी राजधानी की ओर आ रही है. ऐसे में अच्छी बारिश दर्ज की जा रही है. मौसम वैज्ञानिक समरजीत चौधरी ने बताया कि 05 सितम्बर के बाद से बारिश की तीर्वता में कमी आएगी. हालांकि हल्की बारिश अगले कुछ दिन जारी रहेगी.

ये भी पढ़ें : दिल्ली में रिंग रोड पर भर गया इतना पानी की फंस गई बस, ऐसे निकाले गए यात्री

अब तक हुई अच्छी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार इस वर्ष दिल्ली व आसपास के इलाकों में सामान्य से 13 फीसदी अधिक बारिश हुई है. 01 जून से अब तक दिल्ली में 618.8 मिलीमीटर बारिश हुई है. ये सामान्य से 13 फीसदी अधिक है. अगस्त महीने में दिल्ली व आसपास के इलाकों में 206.5 मिलीमीटर बारिश हुई थी. यह सामान्य से 17 फीसदी कम थी जबकि जुलाई में 286.2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई थी. ये सामान्य से 36 फीसदी अधिक है.