close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्ली: मायापुरी में अवैध कबाड़ कारोबार के खिलाफ कार्रवाई के लिए NGT ने बनाई STF

एनजीटी ने भारी वाहनों को काटकर कबाड़ में निकालने वाली इकाइयों के खिलाफ कार्रवाई के लिए सात सदस्यीय विशेष कार्य बल (एसटीएफ) का गठन किया है.

दिल्ली: मायापुरी में अवैध कबाड़ कारोबार के खिलाफ कार्रवाई के लिए NGT ने बनाई STF
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: मायापुरी इलाके में 6000 करोड़ रुपये का अवैध कबाड़ कारोबार राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के रडार पर आ गया है. एनजीटी ने भारी वाहनों को काटकर कबाड़ में निकालने वाली इकाइयों के खिलाफ कार्रवाई के लिए सात सदस्यीय विशेष कार्य बल (एसटीएफ) का गठन किया है.

एनजीटी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि एसटीएफ में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, दिल्ली विकास प्राधिकरण, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति, दिल्ली राज्य औद्योगिक और अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड, दक्षिण दिल्ली नगर निगम के प्रतिनिधि और जिला मजिस्ट्रेट तथा डीसीपी शामिल होंगे.हरित अधिकरण ने कहा कि पश्चिम जोन के जिला मजिस्ट्रेट इस संबंध में नोडल अधिकारी के तौर पर काम करेंगे.

पीठ ने कहा,‘दिल्ली के मायापुरी में हर साल 6000 करोड़ रुपये का कबाड़ का कारोबार होने संबंधी खबर के मद्देनजर कार्यवाही शुरू की गई है. कथित कारोबार की गतिविधियों में जहरीला धुंआ निकलता है और रासायनिक पदार्थ तथा तेल भी निकलते हैं. इस तरह का जहरीला धुआं अत्यंत वायु प्रदूषण फैलाता है जिससे लोगों की सेहत पर असर पड़ता है.’

अधिकरण ने दिल्ली के मुख्य सचिव को निर्देश दिया कि इस संबंध में उठाये गये कदमों के बारे में 30 दिसंबर को या इससे पहले ईमेल से एक रिपोर्ट जमा की जाए. वह 28 जनवरी को इस पर विचार करेगा. एनजीटी ने एक अंग्रेजी अखबार की खबर का संज्ञान लेते हुए यह आदेश दिया.

(इनपुट - भाषा)