close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

NGT ने कहा- दिल्ली में भूमिगत जल का ‘‘अत्यधिक दोहन’’ हुआ

NGT ने कहा- दिल्ली में भूमिगत जल का ‘‘अत्यधिक दोहन’’ हुआ
file pic

नई दिल्लीः राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने कहा है कि पूरी दिल्ली में भूमिगत जल का ‘‘अत्यधिक दोहन’’ हुआ है. इसके साथ ही अधिकरण ने स्थानीय अधिकारियों से यह बताने को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में घटते जलस्तर की समस्या से निपटने के लिए उनके पास क्या प्रस्ताव हैं. हरित अधिकरण ने पर्याप्त जलापूर्ति मुहैया कराने में अपने वैधानिक दायित्वों को पूरा करने में नाकाम रहने के लिए अधिकारियों की खिंचाई की और दिल्ली सरकार तथा केंद्रीय भूमिगत जल प्राधिकार को दो हफ्तों में ब्यौरा पेश करने को कहा.

अधिकरण के अध्यक्ष न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली पीठ ने दिल्ली सरकार, केंद्रीय भूमिगत जल प्राधिकार तथा सभी संबंधित प्राधिकारों को इस संबंध में हलफनामा पेश करने का आदेश दिया. अधिकरण ने इस बात पर चिंता जतायी कि नगर में बड़ी संख्या में अवैध तथा अनधिकृत बोरवेल चालू हैं. पीठ ने अधिकारियों को उनके खिलाफ कार्रवाई करने को कहा. दिल्ली के 1484 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में भूमिगत जलस्तर में 6 से 66 फुट तक की कमी दर्ज की गयी है.

सिर्फ तीन स्थानों पर कोई खास कमी नहीं आयी. इन स्थानों का क्षेत्रफल मात्र 18 किलोमीटर है. दक्षिणी दिल्ली तथा दक्षिण पश्चिम दिल्ली सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों में है जहां पिछले 10 साल में 70 फुट तक की कमी आयी है. मामले में अगली सुनवाई 13 अक्तूबर को होगी.