close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

3 बच्चियों की मौत के बाद भी दिल्ली सरकार की नहीं खुली आंखे, NHRC ने जारी किया नोटिस

एनएचआरसी ने पाया कि खबर “बेहद परेशान’’ करने वाली है और भूख के कारण बच्चियों की मौत के बाद भी दिल्ली सरकार के अधिकारियों की “आंखे नहीं खुली हैं.” 

3 बच्चियों की मौत के बाद भी दिल्ली सरकार की नहीं खुली आंखे, NHRC ने जारी किया नोटिस
.फाइल फोटो

नई दिल्ली: राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने पूर्वी दिल्ली की एक इमारत में रह रहे 30 गरीब परिवारों को राशन कार्ड कथित रूप से जारी नहीं करने की खबर पर दिल्ली सरकार को सोमवार को नोटिस जारी किया. यह वही इमारत है जिसमें आठ महीने पहले तीन बच्चियों की भूख से मौत हो गई थी. खबरों में कहा गया था कि बच्चियों की मौत के बाद दिल्ली सरकार ने इमारत में रहने वाले सभी को राशन कार्ड देने का वादा किया था. एनएचआरसी ने पाया कि खबर “बेहद परेशान’’ करने वाली है और भूख के कारण बच्चियों की मौत के बाद भी दिल्ली सरकार के अधिकारियों की “आंखे नहीं खुली हैं.”

एनएचआरसी ने सोमवार को एक बयान में कहा, “एनएचआरसी ने मीडिया में आई एक खबर का स्वत: संज्ञान लिया जिसमें बताया गया कि पूर्वी दिल्ली की उस इमारत में 30 गरीब परिवारों को राशन कार्ड जारी नहीं किया गया जहां आठ महीने पहले तीन बच्चियों की भूख से मौत हो गई थी.” आयोग ने कहा, “पूरे इलाके में मूलभूत सुविधाओं की कमी है और कचड़ा भी आवासीय इलाके के पास फेंका जाता है.”

आयोग ने दिल्ली के मुख्य सचिव को एक नोटिस जारी किया और एक विस्तृत रिपोर्ट सौंपने को कहा जिसमें बच्चियों की मौत के बाद उठाए गए कदम और राशन कार्ड जारी करने को लेकर लंबित आवेदनों की वर्तमान स्थिति, जन वितरण प्रणाली की स्थिति के साथ ही इलाके की मूलभूत सुविधाओं की स्थिति बताने को कहा गया है. एनएचआरसी ने कहा कि जवाब चार हफ्ते के भीतर अपेक्षित है.