close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सेप्टिक टैंक की सफाई करते हुए 4 लोगों की मौत मामले में हरियाणा सरकार को नोटिस

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने बृहस्पतिवार को रोहतक में सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान चार लोगों की मौत की खबर पर हरियाणा सरकार को नोटिस जारी किया. 

सेप्टिक टैंक की सफाई करते हुए 4 लोगों की मौत मामले में हरियाणा सरकार को नोटिस
.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने बृहस्पतिवार को रोहतक में सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान चार लोगों की मौत की खबर पर हरियाणा सरकार को नोटिस जारी किया. आयोग ने एक बयान में कहा कि हमने हरियाणा के रोहतक में कच्चा बेरी रोड पर मीट बाजार के पास एक टैंक की पंप साफ करते वक्त चार श्रमिकों की मौत की खबरों पर स्वत: संज्ञान लिया है.

आयोग ने कहा कि पीड़ितों के भाई की इस शिकायत पर ‘पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग’ (पीएचई) के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है कि उन्हें सुरक्षा उपकरण नहीं दिये गये. आयोग ने हरियाणा के मुख्य सचिव और रोहतक के उपायुक्त को नोटिस जारी करके इस मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है.

सेप्टिक टैंक साफ करने के दौरान जहरीली गैस की चपेट में आने से 4 की मौत
हरियाणा के रोहतक में बुधवार को सेप्टिक टैंक साफ करने के दौरान जहरीली गैस के चपेट में आने से चार कर्मचारियों की मौत हो गई. पुलिस ने बताया कि चार में तीन कर्मचारियों को निजी तौर पर रखा गया था जबकि एक कर्मचारी का संबंध लोक स्वास्थ्य विभाग से था. वे सभी टैंक को साफ करने के लिए उसमें उतरे थे.

रोहतक के पुलिस उपाधीक्षक गोरखपाल ने फोन पर बताया कि वे टैंक को साफ करने के लिए उसमें उतरे थे, जैसे ही उन्होंने अपना काम शुरू किया, वे किसी जहरीली गैस की चपेट में आ गए और उनकी मौत हो गई.उन्होंने बताया कि चारों की उम्र 22 से 30 साल के बीच थी. मामले की जांच चल रही है.

इनपुट भाषा से भी