दिल्ली मेट्रो में अब यात्रियों को चेहरा ढंकने की अनुमति नहीं
Advertisement

दिल्ली मेट्रो में अब यात्रियों को चेहरा ढंकने की अनुमति नहीं

दिल्ली मेट्रो के यात्रियों को अब मफलर या मास्क के जरिए अपना चेहरा ढंकने की अनुमति नहीं होगी और रैपिड रेल नेटवर्क की अधिक प्रभावी तरीके से सुरक्षा के लिए दो दर्जन स्टेशनों के आसपास सुरक्षा क्षेत्र का विस्तार भी किया गया है।

दिल्ली मेट्रो में अब यात्रियों को चेहरा ढंकने की अनुमति नहीं

नई दिल्ली : दिल्ली मेट्रो के यात्रियों को अब मफलर या मास्क के जरिए अपना चेहरा ढंकने की अनुमति नहीं होगी और रैपिड रेल नेटवर्क की अधिक प्रभावी तरीके से सुरक्षा के लिए दो दर्जन स्टेशनों के आसपास सुरक्षा क्षेत्र का विस्तार भी किया गया है।

राजेंद्र प्लेस स्टेशन में सोमवार को दो अज्ञात लोग कंट्रोल रूम में घुस गए थे और करीब 12 लाख रुपए लूट लिए। इसके मद्देनजर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल :सीआईएसएफ: ने नए निर्देश जारी किए हैं जिसमें यात्रियों को किसी प्रकार के कपड़े, मफलर, दुपट्टा या सर्जिकल मास्क आदि से चेहरा ढंकने की अनुमति नहीं होगी।

सीसीटीवी में दिख रहे दोनों लोगों के चेहरे स्टेशन में प्रवेश और निकास के समय ढंके हुए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि सिर्फ गंभीर रूप से बीमार लोगों को ही चेहरे ढंकने की अनुमति होगी। इसके अलावा हर किसी को जांच के दौरान चेहरे पर लगा कवर हटाना होगा। कई लोग प्रदूषण, गर्मी या संक्रमण के भय से चेहरा ढंके रहते हैं।

उन्होंने कहा कि ये उपाय पहले से ही थे और संदिग्ध लोगों को जांच के दौरान इसे हटाने के लिए कहा जाता था। लेकिन अब इसका सख्ती से पालन किया जाएगा। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी चेहरे सुरक्षाकर्मी देख सकें और चेहरे सीसीटीवी कैमरों में कैद हो सकें। अगर कोई दुर्घटना होती है तो हर किसी की पहचान हो सके।

हुडा सिटी सेंटर-जहांगीरपुर लाइन और द्वारका सेक्टर 21, नोएडा सिटी सेंटर वैशाली लाइन पर करीब दो दर्जन स्टेशनों पर सीआईएसएफ ने सुरक्षा बढ़ा दी है और अधिक क्षेत्र में सशस्त्र पहरा दिया जा रहा है।

सीआईएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सुरक्षा वाले इलाके का विस्तार किया गया है और इस कदम से जांच में कोई अतिरिक्त समय नहीं लगेगा और न ही कोई परेशानी होगी।

Trending news