अब हरियाणा के थानों में नजर नहीं आएगा हुक्का, AC लगवाने पर भी होगी कार्रवाई

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक ने संज्ञान लेते हुए प्रदेश भर के पुलिस अधिकारियों को एक निर्देश जारी किया है. जिसमें हुक्का और एसी यानी एयरकंडीश्नर के बारे में हिदायतें जारी कर इस पर रोक लगाने के निर्देश दिए गए हैं. 

अब हरियाणा के थानों में नजर नहीं आएगा हुक्का, AC लगवाने पर भी होगी कार्रवाई
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

हिसार:हरियाणा (Haryana) के ग्रामीण इलाकों में हुक्का हुक्का पीना आम बात है. बुजुर्गों की बात हो या फिर युवांओं की आपसी चर्चा, दोनों ही वर्ग हुक्का के कश लगाते हुए नजर आ जाते हैं. इसे हुक्के का प्रचलन कह लिजिए या फिर शौक, इनकी दस्तक पुलिस थानों तक आ पहुंची थी. लेकिन बड़ी बात यह है कि अब हरियाणा के थानों में आपको हुक्का नजर नहीं आएंगे. इसे लेकर हरियाणा के पुलिस महानिदेशक मनोज यादव की तरफ से दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं.

दरअसल, हरियाणा के पुलिस महानिदेशक ने संज्ञान लेते हुए प्रदेश भर के पुलिस अधिकारियों को एक निर्देश जारी किया है. जिसमें हुक्का और एसी यानी एयरकंडीश्नर के बारे में हिदायतें जारी कर इस पर रोक लगाने के निर्देश दिए गए हैं. लेटर में 7 बिंदुओं पर हिदायतें दी गईं है.

लाइव टीवी देखें

हरियाणा के सभी पुलिस आयुक्त, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक और तमाम पुलिस अधीक्षक को लिखे पत्र में कहा गया है कि सभी पुलिस थाने और पुलिस इमारत सार्वजनिक स्थल है. सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान करना कानूनी अपराध है, ऐसे में सभी अधिकारी सुनिश्चित करें और प्रदेश के सभी थानों और इमारतों में नो स्मोकिंग जोन के बोर्ड लगाएं जाएं. इसके अलावा धूम्रपान करने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई भी की जाए. 

पत्र में एसी का भी जिक्र
हरियाणा के पुलिस महानिदेशक मनोज यादव की तरफ से जारी पत्र में प्रदेश के थानों और पुलिस लाइन में लगे एसी का भी जिक्र है. पत्र में कहा गया है कि कुछ थानों में और पुलिस लाइन में कई कर्मचारियों ने एयरकंडीश्नर लगवा रखे हैं. जिसकी सरकार की तरफ से मंजूरी नहीं है. इससे अनावाश्यक बिजली बिल आता है. इस संबंध में भी संबंधित पुलिस अधीक्षक अपने लेवल पर कार्रवाई करें.